अवादा फाउंडेशन की पहल जयपुर में महिला सशक्तिकरण के लिए कार्यशाला का आयोजन किया

जयपुर, 07 अक्टूबर। अवादा फाउंडेशन एवं जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा आज महिला अधिकरियों व कर्मचारियों हेतु राम मंदिर ऑफिस बनी पार्क जयपुर स्थित कार्यालय में एक दिवसीय “आत्म सुरक्षा” प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन अतिरिक्त मुख्य अभियंता टीएस & क्यू सी , पी . के. मेहरड़ा द्वारा किया गया।
उन्होंने इस मौके पर कहा कि निकट भविष्य में जयपुर डिस्कॉम के सभी सर्किलों में महिलाओं के लिए आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षण शिविर के आयोजन कराए जाएंगे जिससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा साथ ही उनकी कार्यक्षमता में भी सुधार होगा।
प्रशिक्षण के बारे में निगम के रंजना शर्मा अधिशासी अभियंता , ट्रेनिंग जयपुर जोन, ने बताया की अवादा फाउंडेशन विषय विशेषज्ञों द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण में जयपुर, जिले में कार्यरत एईन, जेईन, कॉमर्शियल असिस्टेंट, सूचना सहायक, सहायक,कनिष्ठ लेखाकार, सहायक लेखाधिकारी सहित कुल 55 महिला अधिकारियो /कर्मचारियो ने भाग लिया। इस मौके पर महिला प्रतिभागियों को टीशर्ट का वितरण भी किया गया।
रंजना शर्मा ने बताया कि यह प्रोग्राम बहुत ही संतोषजनक रहा और बहुत इंटरेस्टिंग तरीके से प्रशिक्षक राजेंद्र सर ने बहुत सिंपल तरीके से सिखाया जिसे हमें आगे बहुत लाभ मिलने वाला है साथ ही मन पर नियंत्रण तकनीक- सकारात्मक दृष्टिकोण, अप्रत्याशित आकस्मिकताओं का सामना कैसे करे, समग्र कसरत, रक्षात्मक की तकनीक और हमलावर मोड और अवचेतन मन की तकनीक व्यक्तिगत, सुरक्षा अभ्यास- सरल हमला तकनीक – जीवन सुरक्षा- घर/ सड़क/ कार्यालय और अन्य स्थानों पर सुरक्षा पहलू  के बारे में बताया गया। इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए उन्होंने अवादा फाउंडेशन एवं उसके टीम को को धन्यवाद दिया
इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले जयपुर डिस्कॉम की कर्म की महिला कर्मचारी ने अपने अनुभव सांझा किया, इस तरह के प्रोग्राम से इन महिलाओं का आत्मविश्वास बहुत बड़ा है और इस तरह के विषम परिस्थितियों में वो खुद को बचा सकते हैं अपने आस पड़ोस के बच्चों को, बच्चियों को कैसे सुरक्षित रहे उनमें कैसे आत्मविश्वास जगह इस तरह की बहुत सारी चीज इनको सीखने को मिली और इस तरह से वह अवादा फाउंडेशन का सबका बहुत आभार व्यक्त किया.
प्रशिक्षण देने हेतु श्री राजेंद्र नायर विशेष रूप से जयपुर आए है। इनके द्वारा अब तक पिछले तीस सालो मे करीब 3 लाख महिलाओ एवं पुरुषो को ये प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसमे महिलाओ को संकट के समय  बिना हथियार के केसे अपनी आत्म सुरक्षा की जाए इसका प्रशिक्षण दिया जाता है। राजन नायर द्वारा अब तक मुंबई पुलिस, बिहार इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड,टाटा ग्रुप की सभी कंपनीज़ मे महिला कर्मचारियो को प्रशिक्षण दे चुके है।
इस दौरान जयपुर डिस्कॉम से अतिरिक्त मुख्य अभियंता टीएस & क्यू सी , पी . के. मेहरड़ा, रंजना शर्मा अधिशासी अभियंता , गौरव सिंह सहायक अभियंता ट्रेनिंग जयपुर जोन, दीपक शर्मा अधीक्षण अभियंता क्वालिटी कंट्रोल, बी के दीक्षित अधिशासी अभियंता आरवीपीएन, जयपुर सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। अवादा फाउंडेशन से आलोक श्रीवास्तव, एवं डॉ छवि अंकिता उपस्थित रहे।
अवादा फाउंडेशन भारत के 15 राज्यों में लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठने और समाज को सशक्त बनाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास कर रहा है.शिक्षा,महिला सशक्तिकरण, युवाओं के विकास,पर्यावरण,स्वास्थ्य और ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव का निर्माण करने के लिए दृढ़ समर्पण के साथ अवादा फाउंडेशन ने राजस्थान में महिला सशक्तिकरण के लिए नई पहल शुरू की है जिसके तहत इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है.
अवादा ग्रुप के चेयरमैन श्री विनीत मित्तल ने कहा, “महिलाओं को सशक्तिकरण देना अवादा ग्रुप के लिए एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक आवश्यकता है।. जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के साथ हमारी हाल की पहल उस समुदाय, जिसकी हम सेवा करते हैं,उस पर उल्लेखनीय और सकारात्मक प्रभाव डालने की हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है.हमारा दृढ़ रूप से मानना है कि महिलाओं को सशक्त बनाकर हम समाज को मजबूत बना रहे हैं.यह पहल ना सिर्फ एक प्रयास है बल्कि सभी के लिए बेहतर जगत का निर्माण करने का वादा भी है|.”

About Manish Mathur