जीतो कनेक्ट 2023 का भव्य समापन आयोजित, देशभर से आए 65 हज़ार से ज्यादा लोगों ने की शिरकत

जयपुर, 9 अक्टूबर। जीतो कनेक्ट 2023 के समापन सत्र में आईटी, इनोवेशन, क्रिएटिव और इंटरैक्टिव सेशंस का समागम देखने को मिला। इस दौरान कार्यक्रम के तीनों दिनों में देशभर के लगभग 60 हज़ार से ज्यादा लोगों की आवाजाही देखने को मिली। 400 से ज्यादा लाइफस्टाइल, फैशन और लक्ज़री के ब्रांड्स का नायब प्रदर्शन एक ही छत देखना जयपुर के लिए एक नायब अनुभव था। द ग्रैंड बाजार और वेडिंग स्टोरी के बारे में बताते हुए जीतो चैप्टर की कन्वीनर शेफाली चोरडिया ने बताया कि राजस्थान में इस तरह की एग्जीबिशन का आयोजन होना गर्व की बात है जहां 400 से ज्यादा पूरे देश भर से आए ब्रांड्स ने खुद को प्रस्तुत किया। इस तीन दिवसीय एग्जीबिशन में लगभग 25 हज़ार से ज्यादा लोगों ने शिरकत कर आयोजकों और एग्जीबिटर्स का प्रोत्साहन किया। इसमें सिर्फ जयपुर ही नहीं बंगलोर, दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई के भी कई ब्रांड्स ने अपने कलेक्शन को शोकेस किया।

ये सेशन रहे प्रमुख –

कार्यक्रम के आखरी दिन कई महत्वपूर्ण सेशंस का आयोजन किया गया, इस दौरान हुए पहले सेशन में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने लोगों को जीवन में फोकस होने की सलाह दी। उन्होंने जीतो के कार्यक्रम की प्रसंशा करते हुए कहा कि ये राजस्थान की माता के हीरा है। मैं महावीर जी के आदर्शों से काफी प्रभावित हूं जहां संस्कृति और आदर्शों को एक साथ बढ़ावा देते हुए विकास की ओर अग्रसर किया जाता है। साथ ही आने वाली सभी पीढ़ियों के साथ ये समाज सामाजिक गतिविधियों में भी सबसे आगे रहा है। हमारा देश वसुधैव कुटुम्बकम का खूबसूरत उदहारण है जहां इस तरह के मजबूत समाज भी देश की बेहतरी और एकता के लिए काम कर रहे है। इस सेशन के दौरान ओम बिड़ला के साथ जीतो के प्रमुख और गणमान्य सदस्य शामिल रहे।
सेशन ‘महाकुम्भ : एन इंडस्ट्रियल नेटवर्किंग ट्रम्प’ के दौरान जेबीएन अपैक्स इंडस्ट्रियल ग्रुप कन्वीनर देवांग शाह ने 1200 से ज्यादा इंडस्ट्रियल प्रोफेशनल्स के बीच इनोवेशन और कोलेबरेशन पर चर्चा की।
कार्यक्रम के अगले सेशन ‘पावर ऑफ़ वीमेन’ के दौरान अजिता शाह, रचना रानाडे, छवि राणावत, डॉ स्वाति जैन ने मॉडरेटर संदीप जैन से चर्चा की। कार्यक्रम में द पावर ऑफ़ स्ट्रैट लाइन्स सेशन में लेफ्टनेंट जनरल ए.अरुण ने बताया कि जीवन की शुरुआत और अंत क्षणों के बीच हो जाता है। इस बीच का समय आप पर निर्भर करता है कि आप उसे सुखी से बिताना चाहते हो या दुःख के साथ। कोशिश करे कि इस राह में मिलने वाले लोग आपकी परेशानियां सुलझाए और आपको आगे बढ़ावा दे। दिन के अगले महत्वपूर्ण सेशन में यूट्यूब सेंसेशन, मैजिशियन और मेंटलिस्ट सुहानी शाह ने जीतो युथ विंग के अक्षित बज के नेत्रत्व में लोगों से इंटरैक्ट किया। इस दौरान अपने माइंड रीडिंग टेक्निक से उन्होंने ऑडियंस को चौका दिया साथ ही सभी लोगों की उत्सुकताएं भी शांत की। सुहानी ने बताया कि मैंने जीवन में अपने पैशन को फॉलो करते हुए इस प्रोफेशन को अपनी मंजिल बनाई जिसमें मेरे परिवार ने मेरा बहुत साथ दिया। मेरे परिवार ने मुझे इस तरह की परवरिश दी है कि मैं बेबाक बिना डर के दुनिया के सामने अपनी बात रखती हूं। इस पर अगर मुझे ट्रोल भी किया जाए तो भी मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता, मैं जानती हूं कि वो लोग मुझे पसंद करेंगे तो सच सुनना चाहते है। इसी के साथ सुहानी ने सोशल मिडिया को एक ऐसी जगह बताया जो कि लोगों को उनकी कला प्रदर्शन करने का सबसे अच्छा मौका दे रहा है। वे कहती हैं कि सोशल मीडिया आपके घर की तरह है जो आपकी व्यक्तित्व की छवि प्रस्तुत करता है आप जैसे अपना घर सजाते है वैसे ही सोशल मीडिया को रखे। कार्यक्रम के आखरी सेशन में देश के जाने-माने डॉ बिस्वरूप चौधरी ने लोगों को उनकी सेहत के लिए जागरूक कर बहुत सी हेल्थ टिप्स दी। जहां उन्होंने डायबटीज़, क्रोनिक किडनी की परेशानी, मेडिकल न्यूट्रीशियन और इससे सम्बंधित विषयों पर लोगों के सवालों के जवाब देने के साथ ही रोजमर्रा के बदलावों पर रौशनी डाल सेहतमंद होने की प्रेरणा दी। शो में एक अनोखे आयोजन ने सभी को रोमांचित किया जहां जीतो इंक्यूबेशन और इनवेशन फ़ाउंडेशन ने पहली बार जीतो लेडीज़ विंग की ओर से विमन जीतो शार्क एंजल्ज़ का आयोजन किया। इस दौरान शार्कस में निकिता जैन, सलोनी शाह, शेखा हरान भंडारी और राशि बेनारा ने महिलाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप्स के लिए 1.75 करोड़ की राशि जोड़ी गई।इस दौरान ऑडीयन्स में बेठे लोगों ने भी ओपन इन्वेस्टर्ज़ के रूप में इन विमन-प्रिनियोर को एक करोड़ के इन्वेस्टमेंट करने का वादा कर के हिस्ट्री का निर्माण किया।

About Manish Mathur