आजाद इंजीनियरिंग लिमिटेड ने सेबी के यहाँ डीआरएचपी दाखिल किया

आजाद इंजीनियरिंग लिमिटेड ने बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) के यहाँ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया है।
कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में ₹2400 मिलियन तक के फ्रेश इश्यू और  ₹2 अंकित मूल्य वाले कुल  ₹5000 मिलियन के इक्विटी शेयर्स का ऑफर फॉर सेल शामिल है।
बिक्री के प्रस्ताव (ऑफर फॉर सेल) में राकेश चोपदार के ₹1700 मिलियन तक के इक्विटी शेयर, पीरामल स्ट्रक्चर्ड क्रेडिट अपॉर्चुनिटीज फंड के ₹2,800 मिलियन तक के इक्विटी शेयर और डीएमआई फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड के ₹500 मिलियन तक के इक्विटी शेयर शामिल हैं।
कंपनी ने प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग कंपनी के पूंजीगत व्यय के वित्तपोषण, कंपनी द्वारा लिए गए कुछ उधारों के पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान/पूर्व-भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करने का प्रस्ताव किया है।
एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड और आनंद राठी एडवाइजर्स लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।
आजाद इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस और रक्षा, ऊर्जा, और तेल एवं गैस उद्योगों में वैश्विक ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चर्स (“ओईएम”) को आपूर्ति करने वाली अपनी योग्य उत्पाद श्रृंखला के प्रमुख निर्माताओं में से एक है। यह उच्च कोटि के इंजीनियर्ड, जटिल और मिशन और जीवन हेतु महत्वपूर्ण कल-पुर्जों का निर्माण करती है। कंपनी जटिल और उच्च कोटि के इंजीनियर्ड प्रेसिजन फॉर्ज्ड और मशीनीकृत ऐसे कल-पुर्जों का निर्माण करती है जो मिशन और जीवन हेतु महत्वपूर्ण हैं और इसलिए, उनके कुछ उत्पादों के लिए “जीरो पार्ट्स प्रति मिलियन” डिफेक्ट आवश्यक है।
आजाद इंजीनियरिंग चीन, यूरोप, अमेरिका और जापान के निर्माताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करती है। उनके ग्राहकों में एयरोस्पेस और रक्षा, ऊर्जा, और तेल एवं गैस उद्योगों जैसे क्षेत्रों से जुड़े जनरल इलेक्ट्रिक, हनीवेल इंटरनेशनल इंक, मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सीमेंस एनर्जी, ईटन एयरोस्पेस और मैन एनर्जी सॉल्यूशंस एसई जैसे वैश्विक ओईएम शामिल हैं।
आजाद इंजीनियरिंग की स्थापना के बाद से इसके कल-पुर्जों को संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, यूरोप, मध्य पूर्व और जापान जैसे देशों में आपूर्ति की गई है। तदनुसार, वे ओईएम के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2023 में 31.61% के समायोजित एबिटा मार्जिन के साथ अपने राजस्व को वित्तीय वर्ष 2020 के ₹1,240.00 मिलियन से बढ़ाकर वित्तीय वर्ष 2023 में ₹2,516.75 मिलियन (वित्तीय वर्ष 2020 और 2023 के बीच 27% का सीएजीआर) कर लिया है। आजाद इंजीनियरिंग सबसे तेजी से बढ़ते निर्माताओं में से एक है (वित्तीय वर्ष 2020 – 2023 के बीच की अवधि के लिए राजस्व वृद्धि के संदर्भ में) और इसके द्वारा सर्विस प्रदान किए जाने वाले प्रमुख उद्योगों के लिए मशीनीकृत कल-पुर्जों की प्रमुख कंपनियों के बीच सबसे अधिक एबिटा मार्जिन वाली कंपनी के रूप में इसका स्थान रहा है।

About Manish Mathur