इमारतें बनाने से लेकर स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने तक: अंबुजा सीमेंट ने चंद्रपुर के ग्रामीण इलाकों में किया स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन

अहमदाबाद, 26 अक्टूबर 2023: विविधीकृत अदानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी, अंबुजा सीमेंट्स, अपनी सीएसआर शाखा के तहत चंद्रपुर के ग्रामीण क्षेत्र में लोगों में स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मदद और स्क्रीनिंग की सुविधा प्रदान कर रही है, जहां स्तन कैंसर के बारे में जानकारी बहुत सीमित है।
अंबुजा सीमेंट्स, इस तिमाही में 30 स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर अपनी पहुंच का विस्तार करने की योजना बना रही है, जिसका लक्ष्य है, विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के ज़रिये चंद्रपुर के 60-70 गांवों को जागरूकता फैलाना। स्तन कैंसर जागरूकता माह के दौरान, अंबुजा सीमेंट्स ने अक्टूबर तक 17 से अधिक स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए, जिनमें स्तन कैंसर और जांच पर जागरूकता सत्र का संचालन किया गया। सखियों के सहयोग से इन शिविरों में लगभग 900 महिलाओं ने भाग लिया, जिनमें से लगभग 650 महिलाओं ने नैदानिक परीक्षण कराया और 9 उच्च जोखिम वाले संदिग्ध रोगियों की पहचान की गई।
जागरूकता का और अधिक लाभ पहुंचे, इसके लिए कंपनी स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की बैठकों के दौरान जागरूकता सत्र के आयोजन के ज़रिये और आंगनबाड़ियों के साथ जुड़कर और किशोरियों को शिक्षित करने के लिए स्थानीय स्कूलों के साथ भागीदारी कर रही है।
अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन ने इस साल इससे पहले, एसोसिएशन ऑफ ब्रेस्ट सर्जरी, ब्रिटेन (एबीएस), एसोसिएशन ऑफ ब्रेस्ट सर्जन्स इन इंडिया (एबीएसआई) और टाटा कैंसर केयर प्रोग्राम के सहयोग से महाराष्ट्र के चंद्रपुर में कैंसर जागरूकता पर दो दिवसीय चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया था। इस प्रशिक्षण में इस क्षेत्र के ऑन्कोलॉजिस्ट (कैंसर रोग विशेषज्ञ), हाल में नियुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य स्वयंसेवक (सखी) और सरकारी स्वास्थ्य अधिकारी शामिल हुए थे।
स्तन कैंसर का प्रकोप न केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी है और ग्रामीण इलाकों में लोग, इसे अक्सर नजरअंदाज़ कर देते हैं। इस दिशा में हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता को देखते हुए, अंबुजा सीमेंट्स ने अपने गैर-संक्रामक रोग (एनसीडी) खंड के भीतर, कैंसर से संबंधित पहल को शामिल करने का फैसला किया।
अंबुजा सीमेंट्स ने आने वाले दिनों में अपनी जागरूकता संबंधी पहल को बढ़ाने के लिए किशोरियों एवं महिलाओं के संगठनों के नेतृत्व में रैली और मार्च आयोजित करने की योजना बनाई है। ये बहुआयामी रणनीतियां, चंद्रपुर में स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अधिक व्यापक और प्रभावशाली अभियान में योगदान करेंगी।
कंपनी के सीमेंट व्यवसाय के मुख्य कार्यकारी, श्री अजय कपूर ने कहा, “अंबुजा सीमेंट्स में हम स्तन कैंसर से निपटने के लिए ज्ञान और संसाधनों के साथ लोगों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित हैं। हमारा मानना है कि रणनीतिक भागीदारियों और बीमारी पर केन्द्रित पहलों के ज़रिये बीमारी का शीघ्र पता लगाकर और जागरूकता फैलाकर लोगों की जान बचाई जा सकती है। स्वास्थ्य शिविरों और शैक्षिक सत्रों के आयोजन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता इस बात का प्रमाण है कि हम सामूहिक पहल की ताकत में भरोसा करते हैं।”
अंबुजा सीमेंट्स, ग्रामीण समुदायों में महिलाओं के जीवन में बदलाव लाने, बीमारी का जल्द पता लगाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने और स्तन कैंसर से होने वाली मृत्यु की दर कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

About Manish Mathur