ओएनजीसी ने पेरीयाकुड़ी करियामंगलम गांव में सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ज़रूरी कदम उठाए

राईकल, 14 अक्टूबर, 2023 : ऑयल एण्ड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड पेरीयाकुड़ी, करियामंगलम गांव,  विरूवरूर ज़िले में रिलीफ वैल (कुआं संख्या पीडी 2) की नियन्त्रित रीओपनिंग करने जा रहे हैं। यह काम आस-पास के समुदायों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ड्रिलिंग रिग से किया जाएगा। यह कुंए को बेकार करने के बजाए सुरक्षित विकल्प है। ज़िला प्रशासन एवं राज्य सरकार के सहयोग से ओएनजीसी इस हस्तक्षेप के लिए ज़रूरी अनुमोदन भी लेगी।
चिंताजनक स्थिति का कोई कारण नहीं है क्योंकि ओएनजीसी कुआं संख्या पीडी 2 की स्थिति पर निंरतर निगरानी रखे हुए है। ओएनजीसी अपने संचालन में स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रक्रिया और अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा मानकों को अपनाती है। ‘तमिलनाडु संरक्षित कृषि ज़ोन विकास अधिनियम 2020’ के लागू होने के बाद से ओएनजीसी ने किसी नए कुंए की ड्रिलिंग नहीं कीहै, और अधिनियम का सख्ती से अनुपालन कर रही है।
2012 में ओएनजीसी ने तमिलनाडु प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड से ज़रूरी वैधानिक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद कुआं संख्या पीडी2 की स्पिंडंग का काम शुरू किया था। कुंए का निर्माण कार्य 2013 में पूरा हो गया और प्रोडक्शन टेस्टिंग के दौरान हाई-प्रेशर फ्लो के चलते कुंए को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया।
2014 से 2016 के बीच कुंएं में वैकल्पिक ज़ोन की खोज के प्रयासों के बावजूद कई तकनीकी चुनौतियों के चलते प्रक्रिया में रूकावटें आईं। कुंए की  सुरक्षा और करियामंगलम निवासियों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए ओनएनजीसी ने 2022 में वर्कओवर ऑपरेशन्स के प्रस्ताव के लिए ज़िला प्रशासन से  संपर्क किया। 2 अगस्त 2022 को अन्नारगुड़ी में आरडीओ ऑफिसर में पीस मीटिंग बुलाई गई। जो दुर्भाग्यवश बिना किसी सहमति के समाप्त हो गई, क्योंकि स्थानीय निवासी संचालन के सिद्धान्तों को नहीं समझ पाए या सीमित रूप से ही समझ पाए।
एक ज़िम्मेदार कार्पोरेट नागरिक के रूप में एनर्जी महारत्न ओएनजीसी तमिलनाडु के लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करने तथा राज्य एवं देश की प्रगति में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

About Manish Mathur