दुबई में GJEPC के अंतर्राष्ट्रीय रत्न एवं आभूषण शो के तीसरे संस्करण में रिकॉर्ड तोड़ 500 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय खरीदार

दुबई, 13 अक्टूबर 2023: दुनिया भर में भारतीय रत्न और आभूषण निर्यात को बढ़ावा देने के लिए समर्पित शीर्ष निकाय, जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) ने दुबई में इंटरनेशनल जेम एंड ज्वैलरी शो (आईजीजेएस) का बहुप्रतीक्षित तीसरा संस्करण प्रस्तुत किया। यह शो वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार और संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूतावास द्वारा समर्थित है। इसके अतिरिक्त, यह दुबई गोल्ड एंड ज्वैलरी ग्रुप द्वारा समर्थित है, जबकि सनटेक सह-प्रायोजक है, और सीक्वल लॉजिस्टिक्स पार्टनर के रूप में शो से जुड़ा हुआ है !

यह प्रमुख कार्यक्रम 10 से 12 अक्टूबर, 2023 तक इंटरकॉन्टिनेंटल फेस्टिवल सिटी दुबई में आयोजित किया गया है ! इस वर्ष IGJS शो में 32 विभिन्न देशों के रिकॉर्ड तोड़ 500 खरीदारों के शामिल होने की उम्मीद है।

IGJS दुबई में 45 प्रदर्शक हैं जो हीरे और रत्न जड़ित आभूषण और सोने के आभूषण सहित उत्पाद श्रेणियों की एक प्रभावशाली श्रृंखला प्रस्तुत कर रहे हैं। 50 से अधिक बूथों के साथ, उपस्थित लोग आभूषण कृतियों के विविध और शानदार चयन की उम्मीद कर सकते हैं। इस क्यूरेटेड प्रदर्शनी का फोकस वैश्विक है और यह विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय खरीदारों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले भारतीय आभूषण पेश करने के लिए समर्पित है।

उद्घाटन समारोह में दुबई गोल्ड एंड ज्वैलरी ग्रुप के अध्यक्ष श्री तौहीद अब्दुल्ला ; श्री किरीट भंसाली, उपाध्यक्ष, जीजेईपीसी; श्री नीलेश कोठारी, संयोजक, अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी, जीजेईपीसी; श्री मिलन चोकशी, सह-संयोजक, अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी, जीजेईपीसी; श्री नीरव भंसाली, संयोजक, राष्ट्रीय प्रदर्शनी, जीजेईपीसी; श्री रमेश वोरा, जीजेईपीसी अंतर्राष्ट्रीय समन्वयक; और श्री सब्यसाची राय, कार्यकारी निदेशक, जीजेईपीसी सहित अन्य लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की ।

दुबई गोल्ड एंड ज्वैलरी ग्रुप के चेयरमैन श्री तौहीद अब्दुल्ला ने कहा, “हमें जीजेईपीसी के इंटरनेशनल जेम एंड ज्वैलरी शो की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है क्योंकि यह दुबई को एक गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने और साथ ही अंतरराष्ट्रीय व्यापार को यहां एकत्रित होने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है। भारत-यूएई सीईपीए पर हस्ताक्षर के बाद द्विपक्षीय रत्न एवं आभूषण व्यापार में वृद्धि पर हमें गर्व है। यह एक जीत की स्थिति है. हालाँकि, हम जीजेईपीसी को बड़ी प्रदर्शनियों की मेजबानी करने और दुबई शो में शामिल होने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से अधिक और विविध ज्वैलर्स को आमंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जीजेईपीसी व्यापार शो में अपनी श्रेणी में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाती है और हम अपने शो में भी इसे अपनाना चाहेंगे। विचारों का यह पारस्परिक आदान-प्रदान भारत और दुबई के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देगा और संबंधों को मजबूत करेगा।”

जीजेईपीसी के अध्यक्ष श्री विपुल शाह ने कहा, “मध्य पूर्व भारतीय रत्न और आभूषण उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार रहा है। इसके अलावा, दुबई एक वितरण केंद्र होने के नाते, जीसीसी, सीआईएस, सुदूर पूर्व में आभूषण व्यापार के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करता है।” और यूरोप के कुछ हिस्से, जो वैश्विक आभूषण पारिस्थितिकी तंत्र में इसके रणनीतिक महत्व और प्रभाव को बढ़ाते हैं। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच रत्न और आभूषण व्यापार बढ़ गया है, विशेष रूप से भारत-यूएई सीईपीए समझौते के बाद। संयुक्त अरब अमीरात कुल 10.48 अरब डॉलर मूल्य का आयात करता है। दुनिया भर से आभूषण, और एक महत्वपूर्ण हिस्सा, लगभग 30% भारत से मंगाया जाता है, जिसकी कीमत लगभग 3.12 बिलियन डॉलर है।

जीजेईपीसी के उपाध्यक्ष श्री किरीट भंसाली ने कहा, “भारत में रत्न और आभूषण व्यापार के शीर्ष निकाय के रूप में, जीजेईपीसी भारतीय आभूषणों को दुनिया भर में ले जाने के हमारे प्रयास में कई निर्यात-आधारित पहलों का नेतृत्व कर रहा है। भारत आज पसंदीदा सोर्सिंग गंतव्य है रत्न और आभूषणों के लिए, और IGJS दुबई में 500 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों की उपस्थिति दुनिया भर में एक पसंदीदा आभूषण आपूर्तिकर्ता के रूप में भारत के महत्व को स्थापित करती है। और मुझे यह देखकर खुशी हुई कि दुबई में भारत आभूषण प्रदर्शनी केंद्र (IJEX) ने 3.3 मिलियन डॉलर के व्यापार की सुविधा प्रदान की है।”

जीजेईपीसी में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी के संयोजक श्री नीलेश कोठारी ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि, ” IGJS 2023, अब अपने तीसरे वर्ष में है और जीजेईपीसी के वार्षिक कैलेंडर में महत्वपूर्ण कार्यक्रम के रूप में खुद को मजबूती से स्थापित कर चुका है। यह मंच विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय खरीदारों के लिए भारतीय आभूषणों को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित है। यह स्पष्ट है कि यह शो आने वाले वर्षों में वैश्विक रत्न और आभूषण उद्योग में भारत की प्रमुख स्थिति को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा। इसके अलावा, भारत सरकार द्वारा एक व्यापार सुविधाकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया है एक लचीला और व्यापार-अनुकूल वातावरण, जीजेईपीसी सक्रिय रूप से क्रेता-विक्रेता बैठक, इंडिया ग्लोबल कनेक्ट, इंडिया पवेलियन और आईजीजेएस दुबई जैसी प्रचार गतिविधियों में संलग्न है।

इस कार्यक्रम में 32 विभिन्न देशों के 500 से अधिक खरीदार भाग ले रहे हैं। इन देशों में अल्जीरिया, अजरबैजान, बहरीन, बांग्लादेश, बेलारूस, बेल्जियम, बोलीविया, ब्राजील, कनाडा, डोमिनिकन गणराज्य, मिस्र, फ्रांस, ईरान, जॉर्डन, कजाकिस्तान, कुवैत, लेबनान, मलेशिया, ओमान, फिलिस्तीन, कतर, रूसी संघ, सऊदी अरब, दक्षिण अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, उरुग्वे, अमेरिका और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

खरीदारों की प्रोफ़ाइल समान रूप से विविध है, जिसमें थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता, आयातक और निर्यातक दुनिया भर में आभूषण उद्योग के सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। उपस्थित लोगों का यह गतिशील मिश्रण यह सुनिश्चित करता है कि IGJS दुबई नेटवर्किंग, नए रुझानों की खोज और वैश्विक आभूषण बाजार में व्यापार करने के लिए एक आदर्श मंच है।

संयुक्त अरब अमीरात के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत करने की परिषद की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, जीजेईपीसी ने दुबई में भारत आभूषण प्रदर्शनी (आईजेईएक्स) केंद्र की स्थापना की। IJEX एक समर्पित B2B प्लेटफ़ॉर्म के रूप में कार्य करता है, जो GJEPC सदस्यों को पूरे वर्ष संयुक्त अरब अमीरात के बाज़ार में अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और ऑर्डर सुरक्षित करने का अवसर प्रदान करता है। अनुमान है कि IJEX ने अब तक 3.3 मिलियन डॉलर के व्यापार की सुविधा प्रदान की है। मैं सभी सदस्यों से आग्रह करता हूं कि वे दुबई में जीजेईपीसी की इस स्थापना का लाभ उठाएं और अपने कारोबार में तेजी लाएं।

About Manish Mathur