एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और मिर्ची ने स्पेल बी के 13वें संस्करण को प्रस्तुत करने के लिए सहयोग किया; भारत की प्रमुख वर्तनी प्रतियोगिता

भारत, 07 अक्टूबर 2023: एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, भारत के सबसे भरोसेमंद निजी जीवन बीमाकर्ताओं में से एक ने स्पेल बी- ‘स्पेलमास्टर्स ऑफ इंडिया’ का 13वां संस्करण पेश करने के लिए भारत की नंबर 1 शहर-केंद्रित संगीत और मनोरंजन प्रदाता कंपनी, मिर्ची के साथ सहयोग किया है। यह सहयोग देश भर के बाल मस्तिष्कों को उनके सपनों को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ाने और अमूल्य जीवन कौशल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करके एक सार्थक मंच प्रदान करता है। भारत की सबसे बड़ी वर्तनी प्रतियोगिता, स्पेल बी में 5वीं से 9वीं कक्षा के छात्र भाग ले सकते हैं। इसका उद्देश्य युवा मस्तिष्कों को उनके कौशल को निखारने, उनकी बुद्धि को प्रखर बनाने और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए सकारात्मक रूप से आकर्षित करना है।

स्पेल बी के 13वें संस्करण में 30 शहरों के 350 स्कूलों के 3,00,000 से अधिक छात्र भाग लेंगे। शीर्ष 75 छात्र राष्ट्रीय सेमी फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे और केवल शीर्ष 16 ग्रैंड फिनाले में प्रतिस्पर्धा करेंगे। ग्रैंड फिनाले को विशेष रूप से डिज्नी+ पर प्रसारित किया जाएगा। विजेता को 1,00,000 रुपये के शानदार पुरस्कार और डिज़नीलैंड, हांगकांग के लिए सभी खर्चों के भुगतान के साथ ट्रिप जीतने का भी मौका मिलेगा।

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस में ब्रांड, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस और सीएसआर के प्रमुख, रवींद्र शर्मा ने कहा, “एसबीआई लाइफ में हम लगातार ऐसे अवसरों की तलाश में रहते हैं जिनसे लोगों को उनकी पूरी क्षमता हासिल करने में मदद मिल सके और शीघ्र शुरुआत से किसी भी व्यक्ति के जीवन पर गहराई से सार्थक प्रभाव पड़ सकता है। हमारा मानना है कि प्रत्येक बच्चे में उत्कृष्टता प्राप्त करने की अद्वितीय क्षमता होती है, और उन्हें सही साधन और मंच प्रदान करके, हमारा उद्देश्य उनके लिए सीखने और विकास के माहौल को बढ़ावा देना है। स्पेल बी – ‘स्पेलमास्टर्स ऑफ इंडिया’ के साथ एसबीआई लाइफ की साझेदारी बाल मस्तिष्कों को उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने और उन्हें सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त मंच पर पहचान प्रदान करने का अवसर प्रदान करने में सक्षम बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”

उन्होंने आगे कहा, “बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं और हमें इस शैक्षिक पहल में शामिल होने पर बेहद गर्व है। हमारा मानना है कि वर्तनी एक अत्यंत महत्वपूर्ण कौशल है जो खुद को बेहतर और स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सहायक है। इस प्रकार, हम बाल मस्तिष्कों को न केवल शिक्षा में बल्कि उनके विकास के सभी पहलुओं में संभावनाएं तलाशने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित हैं। यह सहयोग देश भर के बच्चों और किशोरों को सकारात्मक रूप से आकार देने की हमारी अटूट प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करती है। हमें भविष्य के ऐसे अनमोल नागरिक तैयार करने के इस प्रयास में शामिल होने की खुशी है जो हमारे देश की प्रगति और समृद्धि में योगदान देंगे।”

मिर्ची के सहयोग से एसबीआई लाइफ स्पेल बी के 13वें संस्करण पर टिप्पणी करते हुए, ईएनआईएल, मिर्ची के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, यतीश महर्षि ने कहा, “पिछले दो दशकों में, मिर्ची ने संपत्तियों, शो और समाधानों का एक विविध पोर्टफोलियो विकसित किया है, जिसका उद्देश्य विभिन्न समुदायों का पोषण करना है। जैसा कि हम इस साल स्पेल बी के 13 वें संस्करण की शुरुआत कर रहे हैं, यह एक घटना से कहीं अधिक का प्रतीक है; यह खड़ा है एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में, जो देश भर में युवा दिमागों को प्रेरित करने, संलग्न करने और सशक्त बनाने के लिए मिर्ची के अटूट समर्पण को दर्शाता है।”

प्रचार-प्रसार के क्रम में, मिर्ची के प्रसिद्ध आरजे स्कूलों और अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए रेडियो चैनल पर पहल और अन्य संबंधित विवरणों का उल्लेख करेंगे। पीआर, डिजिटल आदि के माध्यम से अन्य प्रचार गतिविधियाँ भी जारी रहेंगी।

स्पेल बी – स्पेलमास्टर्स ऑफ इंडिया पहल विजेता को न केवल मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करने, बल्कि देश भर के बाल मस्तिष्कों के व्यापक विकास में सहायता करने की एसबीआई लाइफ की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

About Manish Mathur