शेयरखान ने पूरी तरह से डिजिटल डीमैट खाता खोलने के लिए एनईएसएल के साथ की साझेदारी

मुंबई, 07 अक्टूबर, 2023- भारत के सबसे भरोसेमंद फुल-सर्विस ऑनलाइन ब्रोकरेज हाउसों में से एक शेयरखान ने डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया का पूर्ण डिजिटलीकरण लाने के लिए नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (एनईएसएल) के साथ अपने सहयोग की घोषणा की है। इस साझेदारी को ब्रोकरेज उद्योग में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के तौर पर माना जा रहा है, क्योंकि इस पहल के बाद शेयरखान डीमैट खाता खोलने की संपूर्ण प्रक्रिया को डिजिटल बनाने वाला भारत का पहला और एकमात्र ब्रोकरेज हाउस बन गया है। इस तरह ऑनबोर्डिंग में लगने वाले समय को कम किया जा सकेगा और इससे लाखों नए ग्राहकों को लाभ होगा।
डीमैट खाता खोलने की रूटीन प्रक्रिया में डीमैट डेबिट, और प्लेज इंस्ट्रक्शन (डीडीपीआई) को भौतिक रूप से हस्ताक्षरित करना और मुहर लगाना (फ्रैंक करना) शामिल है, जो व्यापक कागजी कार्रवाई के बराबर है। लेकिन शेयरखान की अग्रणी एप्रोच भौतिक स्टांप पेपर खरीद और हस्ताक्षर करने की आवश्यकता को समाप्त करता है।
अब तक, ग्राहक या तो भौतिक रूप से डीडीपीआई दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करते हैं, ब्रोकर स्टांप पेपर की व्यवस्था करता है और उसे चिपकाता है, या आंशिक रूप से डिजिटल प्रक्रिया का विकल्प चुनते हैं, जिसमें ग्राहक डिजिटल रूप से डीडीपीआई दस्तावेज़ की स्कैन की गई प्रति पर हस्ताक्षर करते हैं। साथ ही, ब्रोकर स्टांप पेपर को खरीदने और इसे संभालने के साथ-साथ इसके प्रिंट-आउट को स्टोर करने का दायित्व संभालते हैं। एनईएसएल के सहयोग के साथ, बैकएंड प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल हो गई है और यह रिपॉजिटरी के रूप में भी कार्य करेगी, जहां डीडीपीआई जानकारी संग्रहीत की जाएगी।
शेयरखान की डिजिटल पहल पर्यावरण संबंधी सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों के अनुरूप है और भारत सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रम के मुताबिक भी है।
शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के सीईओ जयदीप अरोड़ा ने कहा, ‘‘फिजिकल कागजी कार्रवाई और स्टांप पेपर खरीद की आवश्यकता को समाप्त करके, शेयरखान की पेपरलेस डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया न केवल सुविधा को और बढ़ाती है, बल्कि पर्यावरण संबंधी सस्टेनेबिलिटी की दिशा में भी महत्वपूर्ण योगदान देती है। हम अपने ग्राहकों के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले कदम उठाते हुए बहुत उत्साहित हैं। यह अभिनव कदम ग्राहक-केंद्रित, पर्यावरण-अनुकूल समाधान प्रदान करने के हमारे मिशन के साथ सहजता से मेल खाता है। यह हमारे ग्राहकों के लिए यात्रा को सरल बनाता है, इसे आसान बनाता है, साथ ही हमारे कार्बन फुटप्रिंट को भी कम करता है। हमारा मानना है कि ग्राहकों को केंद्र में रखते हुए सस्टेनेबिलिटी की दिशा में उठाए गए हमारे इस कदम से हम भारत में वित्तीय सेवाओं के भविष्य को एक नया आकार दे सकेंगे।’’
शेयरखान की डिजिटलीकरण की इस अनूठी पहल के बाद इस पूरी प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव आने की संभावना है। यह बोझिल कागजी कार्रवाई को एक सहज, डिजिटल अनुभव से बदल देता है। दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से लेकर स्टांपिंग (फ्रैंकिंग) तक, हर कदम अब डिजिटल माध्यम से कुशलतापूर्वक संभाला जाता है। इस परिवर्तन से शेयरखान के निष्ठावान ग्राहकों को कई लाभ होंगे। निवेशक अब कागजी कार्रवाई की झंझटों से पूरी तरह बचकर, कम समय में आसानी से डीमैट खाते खोल सकते हैं।
एनईएसएल के एमडी और सीईओ देबज्योति रे चौधरी ने कहा, ‘‘एनईएसएल का डीडीई (डिजिटल डॉक्यूमेंट एक्जीक्यूशन) 24/7 उपलब्ध है और दस्तावेजों से जुड़ी कार्रवाई को किसी के घर या कार्यालय से भी बड़े आराम से प्लेटफॉर्म पर पूरा किया जा सकता है। यह पूरी तरह से डिजिटल और कागज रहित है, इसमें राज्य सरकारों के साथ एपीआई के माध्यम से वास्तविक समय डिजिटल ई-स्टांप प्रमाणपत्र और डिजिटल हस्ताक्षर द्वारा दस्तावेज़ का निष्पादन शामिल है। आधार आधारित ई-साइन ओटीपी या बायोमेट्रिक मोड या डोंगल-आधारित डीएससी के माध्यम से डिजिटल हस्ताक्षर किया जा सकता है। एनईएसएल के डीडीई ने पूरी तरह से डिजिटल क्रेडिट प्रक्रिया की सुविधा देकर आरबीआई द्वारा विनियमित संस्थाओं द्वारा पेश किए गए बैंक ऋणों के लिए दस्तावेज़ीकरण के तरीके को पहले ही बदल दिया है। मुझे बेहद खुशी है कि अब इसका उपयोग सेबी-विनियमित इकाई द्वारा दस्तावेजों को निष्पादित करने के लिए पहली बार किया जा रहा है। हम शेयरखान लिमिटेड को हम पर भरोसा जताने के लिए बधाई और धन्यवाद देते हैं।’’
ईमुद्रा के हैड-इंडिया एंड एपीएसी बीजू वर्गीस ने कहा, ‘‘ईमुद्रा को शेयरखान के साथ सहयोग करने पर गर्व है। हमें इस बात की खुशी है कि एनएसईएल डिजिटल डॉक्यूमेंट एक्जीक्यूशन सेवाओं के साथ हमारे अत्याधुनिक एमसाइनर सॉल्यूशन को इंटीग्रेट किया गया है और इस तरह ऑपरेशनल कॉन्ट्रेक्ट्स को बदलने की दिशा में यह अग्रणी कदम उठाया गया है। इस रणनीतिक साझेदारी के साथ, हम डिजिटल दस्तावेजों के ई-हस्ताक्षर का उपयोग करके दक्षता और पारदर्शिता के एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं। यह जटिल प्रक्रियाओं को सरल बनाते हुए हमारे ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। इस तरह हमारी समृद्ध विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए इनोवेशन के जरिये सुरक्षित, निर्बाध कॉन्ट्रेक्ट्स एक्जीक्यूशन सुनिश्चित किया जा सकता है। साथ मिलकर, हम वित्तीय उद्योग में अधिक बेहतर और डिजिटल रूप से सशक्त भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।’’
शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा 2000 में अपनी स्थापना के बाद से भारतीय स्टॉकब्रोकिंग उद्योग में अग्रणी रहा है। कंपनी पूरे भारत में लाखों ग्राहकों को ट्रेडिंग और निवेश सॉल्यूशंस सहित वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत रेंज प्रदान करने के लिए समर्पित है। एनईएसएल के साथ शेयरखान का सहयोग भारत में वित्तीय सेवाओं के डिजिटलीकरण में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल शेयरखान की स्थिरता और ग्राहक संतुष्टि के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया को सरल और तेज बनाती है।

About Manish Mathur