हर 10 में से 6 फ्रैशर्स ई-काॅमर्स और बीएफएसआई सेक्टर में करना चाहते हैं नौकरी; apna.co के सर्वे ने बताया

नेशनल,  16 नवम्बर, 2023ः भारत के प्रमुख जाॅब एण्ड प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफाॅर्म apna.co द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण ने आज के बदलते जाॅब-मार्केट में नौकरियां ढूंढने वाले नए ग्रेजुएट्स के रूझानों पर रोशनी डाली। 10,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ सर्वेक्षण के बाद तैयार की गई यह रिपोर्ट जाॅब मार्केट के महत्वपूर्ण पहलुओं को बताती है, जिसके अनुसार दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों जैसे सूरत, जयपुर, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, लखनऊ और कानपुर से नौकरी ढूंढने वाले 10 में से 6 नए ग्रेजुएट्स ई-काॅमर्स और बीएफएसआई सेक्टर में नौकरी ढूंढ रहे हैं।

सर्वेक्षण के मुख्य बिन्दुः

ई-काॅमर्स है उम्मीदवारों की पहली पसंदः ज़्यादातर नए प्रतिभाशाली उम्मदीवार ई-काॅमर्स सेक्टर में नौकरी करना चाहते हैं, इस सेक्टर में ऐप्लीकेशन्स की संख्या में 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह बीएफएसआई सेक्टर में भी 18 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। इसके बाद टेलीकम्युनिकेशन सेक्टर में 13 फीसदी और आईटी सेक्टर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
टाॅप इंडस्ट्री जायन्ट्स इन फ्रैशर्स की पहली पसंदंः नौकरी ढूंढने वाले 10 में से 8 उम्मीदवार एमज़ाॅन, फ्लिपकार्ट और रिलायन्स जियो जैसे मल्टीनेशनल जायन्ट्स के साथ काम करना चाहते हैं। उनका मानना है कि ब्राण्ड का नाम उनके करियर में स्थिरता और लर्निंग कर्व को सुनिश्चित करेगा।

इसके अलावा सर्वेक्षण में कुछ रोचक तथ्य सामने आए हैं। 10 में से 6 फ्रैशर्स करियर में विकास के अवसरों की वजह से इन सेक्टरों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। 34 फीसदी उम्मीदवारों के अनुसार जानी-मानी कंपनी में काम करने से उन्हें स्थिरता मिलेगी, वहीं 22 फीसदी उम्मीदवारों ने ब्राण्ड की पहचान और प्रतिष्ठा के चलते इसे चुना है। इसके अलावा नौकरी ढूंढने वाले 38 फीसदी युवा ऐसी जगह पर नौकरी करना चाहते हैं, जहां उन्हें अनुकूल माहौल मिले, जहां वे काम और जीवन के बीच तालमेल बना सकें। यानि कुल मिलाकर वे सिर्फ प्रोफेशनल विकास पर ही नहीं बल्कि अपने व्यक्तिगत कल्याण पर भी ध्यान दे रहे हैं।
सर्वेक्षण ने करियर को लेकर नए ग्रेजुएट्स की महत्वाकांक्षाओं पर भी रोशनी डाली। इनमें से 36 फीसदी उम्मीदवार अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन करना चाहते हैं ताकि उन्हें भविष्य में और भी बेहतर अवसर मिलें। इसके विपरीत 64 फीसदी उम्मीदवार तुरंत कार्यबल में शामिल हो जाना चाहते हैं, वे अपनी प्रतिभा के साथ तेज़ी से विकसित होते जाॅब मार्केट में योगदान देने के लिए तैयार हैं।
निर्मित पारीख, संस्थापक एवं सीईओ, apna.co ने कहा, ‘‘युवा पेशेवरों की बढ़ती कम्युनिटी को देखकर कर बहुत अच्छा लग रहा है जो अपने भाग्य को नया आयाम देने के लिए तैयार हैं। हमारे यूज़र बेस का लगातार बढ़ना इस बात की पुष्टि करता है कि हम प्रतिभाशाली युवाओं को उनके सपने साकार करने में मदद कर रहे हैं। हम इन प्रतिभाशाली युवाओं को तेज़ी से बदलते जाॅब मार्केट के साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हम एक ऐसे भविष्य का निर्माण करना चाहते हैं जहां कर्मचारियों में अद्भुत क्षमता होगी और हम उनके सपनों को अवसरों के साथ जोड़ते रहेंगे।’’
उद्योग जगत के विशेषज्ञों के अनुसार विभिन्न सेक्टरों के लिए आ रहे ऐप्लीकेशन्स जाॅब मार्केट में सकारात्मक विकास का संकेत हैं। ग्रेजुएट डिग्री पाने वाले फ्रैशर्स की संख्या बढ़ने के साथ उच्च गुणवत्ता के ऐप्लीकेशन आ रहे हैं, जिससे एम्प्लाॅयर्स और नौकरी ढंूढने वाले युवाओं दोनों को फायदा हो रहा है।

सर्वेक्षण के मुताबिक उद्योग जगत को बदलते जाॅब मार्केट के अनुसार अपने आप में बदलाव लाने होंगे ताकि इन युवा प्रोफेशनल्स की क्षमता का सही लाभ उठाया जा सके। युवाओं की महत्वाकांक्षाओं और जाॅब मार्केट की बदलती ज़रूरतों के बीच के अंतर को दूर करना बेहद ज़रूरी है।

About Manish Mathur