टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का आईपीओ बुधवार, 22 नवंबर, 2023 को खुलेगा

मुंबईभारत दिनांक: 17 नवंबर 2023: वैश्विक इंजीनियरिंग और उत्पाद विकास डिजिटल सेवा कंपनी, टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (“कंपनी“) ने बुधवार को 60,850,278 इक्विटी शेयरों (“ऑफर“) तक का अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 22 नवंबर, 2023 को खोलने का प्रस्ताव रखा है। बोली/प्रस्ताव बंद होने की तारीख शुक्रवार, 24 नवंबर, 2023 होगी। एंकर निवेशक बोली लगाने की तारीख बोली/प्रस्ताव खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले, यानी मंगलवार, 21 नवंबर, 2023 है।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹ 475 प्रति इक्विटी शेयर से ₹ 500 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 30 इक्विटी शेयरों और उसके बाद 30 इक्विटी शेयरों के गुणकों के लिए बोली लगाई जा सकती है।

कंपनी के आईपीओ में नकद के बदले 60,850,278 इक्विटी शेयरों की बिक्री का ऑफर शामिल है। ऑफर में (ए) टाटा मोटर्स लिमिटेड के 46,275,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री, (बी) अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड के 9,716,853 इक्विटी शेयरों की बिक्री और (सी) टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I के 4,858,425 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री शामिल है।

यह पेशकश प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) यथा संशोधित, और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (इश्यू ऑफ कैपिटल एंड डिस्क्लोजर रिक्वायरमेंट्स) विनियम, 2018 (“सेबी आईसीडीआर विनियम”) के विनियमन 31 के साथ पढ़ें, के अनुसार की जा रही है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुसार और बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी“”, और ऐसा भाग, “क्यूआईबी भाग”) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए नेट ऑफर का 50% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा। कंपनी, बुक रनिंग लीड मैनेजरों के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक भाग“) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी हिस्से का 60% तक आवंटित कर सकती है, जिसमें से कम से कम एक -तीसरा केवल घरेलू म्युचुअल फंडों के आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते घरेलू म्युचुअल फंडों से एंकर निवेशक आवंटन मूल्य या उससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। एंकर निवेशक हिस्से में अंडर-सब्सक्रिप्शन या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा। इसके अलावा, नेट क्यूआईबी भाग का 5% केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और शेष नेट क्यूआईबी भाग एंकर निवेशकों के अलावा अन्य सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं और म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों।

इसके अलावा, नेट ऑफर का कम से कम 15% गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जैसे कि: (ए) गैर-संस्थागत बोलीदाताओं के लिए उपलब्ध हिस्से का एक-तिहाई हिस्सा ₹ 200,000 से अधिक और ₹ 1,000,000 तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, और (बी) गैर-संस्थागत बोलीदाताओं के लिए उपलब्ध हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा, ₹ 1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि किसी भी श्रेणी में बिना सब्सक्राइब किया गया हिस्सा ऊपर (ए) या (बी) में निर्दिष्ट, गैर-संस्थागत बोलीदाताओं की अन्य उप-श्रेणी में बोलीदाताओं को आवंटित किया जा सकता है,  और बशर्ते वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर और नेट ऑफर के 35% से कम न हों। सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते वैध बोलियां प्रस्ताव मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों। इसके अलावा, कर्मचारी आरक्षण हिस्से में बोली लगाने वाले योग्य कर्मचारियों और टीएमएल शेयरधारक आरक्षण हिस्से में बोली लगाने वाले योग्य टीएमएल शेयरधारकों को आनुपातिक आधार पर इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे, जो ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर उनसे प्राप्त वैध बोलियों के अधीन होंगे। एंकर निवेशकों के अलावा सभी बोलीदाताओं को अनिवार्य रूप से अपने संबंधित बैंक खाते (यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी (इसके बाद परिभाषित) सहित) का विवरण प्रदान करके अवरुद्ध राशि (“एएसबीए“) प्रक्रिया द्वारा समर्थित एप्लिकेशन का उपयोग करना आवश्यक है। ऑफर में भाग लेने के लिए उनकी संबंधित बोली राशि को लागू होने पर एससीएसबी या प्रायोजक बैंकों द्वारा अवरुद्ध कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड दोनों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर (“बीआरएलएम“) हैं।

About Manish Mathur