आस्क ऑटोमोटिव लिमिटेड का आईपीओ 7 नवंबर, 2023 को खुलेगा

राष्ट्रीय, 03 नवंबर, 2023: आस्क ऑटोमोटिव लिमिटेड (“आस्क” या “कंपनी”), मंगलवार, 7 नवंबर 2023 को इक्विटी शेयरों के आईपीओ के अपना निविदा/प्रस्ताव खोलेगा।

एंकर निवेशक बोली की तारीख सोमवार, 06 नवंबर, 2023 होगी। सब्सक्रिप्शन के लिए बोली/प्रस्ताव मंगलवार, 07 नवंबर, 2023 को खुलेगा और गुरुवार, 09 नवंबर, 2023 को बंद होगा।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹268 से ₹282 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 53 इक्विटी शेयर और उसके बाद 53 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोलियाँ लगाई जा सकती हैं।

₹ 2 अंकित मूल्य के 29,571,390 इक्विटी शेयरों तक की कुल पेशकश में, कुलदीप सिंह राठी के 20,699,973 इक्विटी शेयर और विजय राठी (“प्रमोटर विक्रेता शेयरधारक”) के 8,871,417 इक्विटी शेयर (“बिक्री के लिए प्रस्ताव” या “प्रस्ताव”) शामिल हैं।

यह इक्विटी शेयर 30 अक्टूबर, 2023 को कंपनी के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, दिल्ली और हरियाणा, नई दिल्ली (“आरएचपी”) के पास दायर किए गए रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जा रहे हैं और बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”) पर सूचीबद्ध किए जाने हेतु प्रस्तावित हैं।

यह पेशकश प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के अनुसार की जा रही है, जिसे संशोधित (“एससीआरआर”), भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (इश्यू ऑफ कैपिटल एंड डिस्क्लोजर रिक्वायरमेंट्स) विनियम, 2018, यथासंशोधित (“सेबी आईसीडीआर विनियम”) के विनियमन 31 के साथ पढ़ा जाए। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुसार बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए 50% से अधिक ऑफर उपलब्ध नहीं होगा। (“क्यूआईबी भाग”), बशर्ते कि हमारी कंपनी और प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक, बीआरएलएम के परामर्श से, क्यूआईबी हिस्से का 60% तक एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकते हैं और इस तरह के आवंटन का आधार विवेकाधीन आधार पर होगा। हमारी कंपनी और प्रमोटर सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक भाग”) के अनुसार, बीआरएलएम के परामर्श से शेयरधारकों को बेच रहे हैं, जिनमें से एक तिहाई घरेलू म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, जो कि वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन है। घरेलू म्युचुअल फंड उस कीमत पर या उससे ऊपर जिस पर एंकर निवेशकों को आवंटन किया जाता है (“एंकर निवेशक आवंटन मूल्य”)।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी भाग का 5% केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों, और शेष नेट क्यूआईबी भाग आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। म्यूचुअल फंड सहित सभी क्यूआईबी (एंकर निवेशकों के अलावा) के लिए आनुपातिक आधार, वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त होने के अधीन लगाई जा सकती हैं।

इसके अलावा, प्रस्ताव का कम से कम 15% गैर-संस्थागत निवेशकों (“गैर-संस्थागत श्रेणी”) को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से एक-तिहाई गैर-संस्थागत श्रेणी एक आवेदन आकार वाले बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। ₹ 200,000 से अधिक और ₹ 1,000,000 तक और गैर-संस्थागत श्रेणी का दो-तिहाई हिस्सा ₹ 1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार और गैर-संस्थागत की इन दो उपश्रेणियों में से किसी एक में कम सदस्यता वाले बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार गैर-संस्थागत श्रेणी की अन्य उप-श्रेणी में बोलीदाताओं को श्रेणी आवंटित की जा सकती है, बशर्ते वैध बोलियां प्रस्ताव मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों।

इसके अलावा, ऑफर का कम से कम 35% सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (“खुदरा श्रेणी”) को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर उनसे वैध बोलियां प्राप्त हों।

सभी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से केवल अवरुद्ध राशि द्वारा समर्थित एप्लिकेशन (“एएसबीए”) प्रक्रिया के माध्यम से इस प्रस्ताव में भाग लेना होगा और अपने संबंधित बैंक खाते (यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी सहित) का विवरण प्रदान करना होगा जिसमें बोली लगाई जाएगी। राशि को स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (“एससीएसबी”) या प्रायोजक बैंकों द्वारा अवरुद्ध कर दिया जाएगा, जैसा भी मामला हो। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है। विवरण के लिए, आरएचपी के पृष्ठ 450 पर शुरू होने वाली “ऑफर प्रक्रिया” देखें।

जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

यहां उपयोग किए गए लेकिन परिभाषित नहीं किए गए सभी बड़े अक्षरों वाले शब्दों का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में बताया गया है।

About Manish Mathur