थीमेटिक और सेक्टोरल फंडों की बढ़ रही है मांग

अगर हम एएमएफआई के नवीनतम आंकड़ों पर गौर करें तो भारत में म्यूचुअल फंड की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। यदि हम ‘भारतीय घरेलू बचत आरबीआई डेटा 2023’ की बात करें, तो लोगों द्वारा घरेलू बचत का 6% म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है।

जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने के एएमएफआई आंकड़ों के अनुसार थीमेटिक फंड और सेक्टोरल फंड की श्रेणी में महीने-दर-महीने आधार पर नियमित निवेश हो रहे हैं। दरअसल, सितंबर के एएमएफआई आंकड़ों के मुताबिक थीमेटिक श्रेणी में 3146.85 करोड़ रुपये का निवेश हुआ, जो इक्विटी श्रेणी में सबसे अधिक है।

बैंकिंग सेक्टोरल फंड भी निवेशकों के बीच लोकप्रिय हैं। बैंकिंग सेक्टोरल फंड के जरिए बैंकिंग क्षेत्र पर दांव लगाकर निवेशक भारत के विकास में भाग ले सकते हैं। पिछले दस वर्षों में जब बीएसई सेंसेक्स ~203% बढ़ गया है तो बीएसई वेबसाइट के अनुसार, बीएसई बैंकेक्स 282% बढ़ गया है, जो बैंकिंग क्षेत्र के दीर्घकालिक बेहतर प्रदर्शन का संकेत देता है। माइक्रोफाइनेंस कंपनियों और फिनटेक कंपनियों को समग्र बैंकिंग क्षेत्र में विकास को गति प्रदान करते हुए देखा जा रहा है, जिसका लाभ निवेशकों द्वारा बैंकिंग क्षेत्रीय फंडों के माध्यम से उठाया जा सकता है।

सेक्टोरल फंड निवेश बहुत अधिक जोखिम लेने वाले निवेशकों के लिए है क्योंकि पोर्टफोलियो एक विशेष क्षेत्र में केंद्रित होता है। केवल जानकार निवेशक को ही सेक्टोरल फंडों में पैसा लगाना चाहिए। साल दर साल हमने देखा है कि बैंकों ने कई अन्य क्षेत्रों की तुलना में मुनाफे में अधिक वृद्धि दर्ज की है। हाल की तिमाहियों में भी आय वृद्धि के मामले में निजी बैंकों का उपरोक्त अनुमानित प्रदर्शन भारत में बैंकिंग प्रणाली के समग्र स्वास्थ्य को दर्शाता है। बैंकिंग क्षेत्र भारत की विकास गाथा के केंद्र में है और यह एक ऐसा क्षेत्र है जो सकल घरेलू उत्पाद बढ़ने पर सबसे अधिक लाभ पहुंचाता है। बुनियादी ढांचे पर बढ़ाए गए खर्च, परियोजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन और सुधारों की निरंतरता से बैंकिंग क्षेत्र को तेजी से बढ़ने में मदद मिलने की उम्मीद है। तेजी से बढ़ते व्यवसायों को उनकी ऋण आवश्यकताओं के लिए बैंकों की ओर रुख करने की उम्मीद है, और उन्नत होती प्रौद्योगिकी बैंकों को धीरे-धीरे कुशल बनने में मदद कर रही है।

टाटा बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज फंड एक सेक्टोरल फंड है जो बैंकों, एनबीएफसी और एमएफआई में निवेश करता है। इस फंड में निजी क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनी भी शामिल है।

टाटा एसेट मैनेजमेंट के फंड मैनेजर अमेय साठे के अनुसार, “भारतीय अर्थव्यवस्था अपने विकास के महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ी है। तीव्र विकास, समावेशी विकास, धन सृजन, और धन का प्रवाह, भरपूर नौकरियाँ, बेहतर जीवन स्तर, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढाँचा और मूलभूत बैंकिंग सुविधाओं की उपलब्धता की उम्मीदें हैं। हम भारत में उपभोक्ता ऋण क्षेत्र को संगठित ऋणदाताओं (बैंकों और एनबीएफसी) के लिए एक बड़े अवसर के रूप में देखते हैं। बीते समय के विपरीत, विकास का आने वाला दौर संभवतः कई कारकों द्वारा संचालित होगा क्योंकि बैंकों/एनबीएफसी ने विविध उत्पाद श्रृंखलाएं (प्रत्याभूत ऋण विकल्पों की बहुलता सहित) विकसित की हैं। ऋण देने के साथ-साथ, हमारा मानना है कि जीवन बीमा, सामान्य बीमा और परिसंपत्ति प्रबंधन व्यवसायों जैसे गैर-ऋण वाले क्षेत्रों में व्यवसाय में उछाल देखा जा रहा है और अन्य विकसित/विकासशील देशों की तुलना में पैठ का स्तर कम बना हुआ है। बीएफएसआई क्षेत्र का समग्र मूल्यांकन उचित/आकर्षक है और यह निवेशकों की दृष्टि से अच्छा संकेत है। हमारा मानना है कि चुनिंदा बीएफएसआई कंपनियां अपनी खुदरा ऋण पुस्तकों को बाजार की अपेक्षाओं से अधिक तेजी से बढ़ाने के लिए अपनी विशेषज्ञता और स्थापित बाजार स्थिति का लाभ उठाने में सक्षम होंगी। जहां तक टाटा बैंकिंग और वित्तीय सेवा फंड के लिए स्टॉक चुनने की बात है – हम विकास के साथ-साथ वैल्यू स्टॉक्स के मिश्रण के साथ उचित मूल्य पर विकास (जीएआरपी) निवेश दर्शन का पालन करते हैं।”

About Manish Mathur