वेदांता लिमिटेड के चेयरमैन अनिल अग्रवाल का ट्वीट

आज से 1600 साल पहले, नालन्दा और तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालयों के साथ, दुनिया भर के छात्र भारत आते थे। लेकिन आज हर साल यूनिवर्सिटी की पढ़ाई के लिए, भारत से लाखों छात्र दुनिया भर में जाते हैं। 2022-23 में यह संख्या 10 लाख छात्रों की थी। एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि विदेशों में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों द्वारा 2024 तक लगभग 80 अरब डॉलर की विदेशी मुद्रा खर्च की जाएगी, न केवल फीस के लिए बल्कि रहने की लागत पर भी जो पर्याप्त हो सकती है। इससे मुझे दुख होता है।

कई साल पहले भारत के बाहर मेरी पहली यात्रा अमेरिका की थी, जहां मैं अपने व्यवसाय के लिए उपकरण और फंडिंग की तलाश में गया था। मैं चीजों की गति, उद्यमिता की गुणवत्ता और उनके द्वारा किए गए हर काम के मूल में मौजूद भव्य दृष्टिकोण से आश्चर्यचकित था। मुझे भारत में इसका अनुभव नहीं हुआ था। मुझे एहसास हुआ कि अंतर शिक्षा प्रणाली में है। उनके 40 शीर्ष विश्वविद्यालय अनुसंधान एवं विकास, उद्यमिता और छात्रों को लचीलेपन के साथ उन विषयों का अध्ययन करने में सक्षम बनाने पर बहुत जोर देते हैं जो उनके दिल के करीब हैं।

इन विश्वविद्यालयों का नीति निर्माण की दुनिया के साथ मजबूत संबंध है और दोनों एक-दूसरे को बढ़ावा देते हैं, जिससे शिक्षा और सरकार दोनों में उत्कृष्टता पैदा होती है। मौलिक रूप से यही कारण है कि अमेरिका आज जहां है।

मैं इस सीख को हमेशा अपने साथ रखता हूं और जब मैं ओडिशा में एक बिजनेस प्रोजेक्ट कर रहा था, तो मैंने फैसला किया कि मैं राज्य में एक विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय और शिक्षा शहर बनाऊंगा। पवित्र जगन्नाथ मंदिर के गृह पुरी और ऐतिहासिक सूर्य मंदिर के स्थल कोणार्क के बीच यात्रा करते समय, मैंने हार्वर्ड और बोस्टन शहर की तरह वाटरफ्रंट पर इस संस्थान को बनाने की संभावना देखी।

मेरा दृष्टिकोण स्पष्ट था: एक ऐसा विश्वविद्यालय बनाना जो 1 लाख छात्रों का घर हो और एक ऐसा शहर बनाना जो 5 लाख लोगों का घर हो। जबकि विश्वविद्यालय में सभी पाठ्यक्रम उपलब्ध होंगे, उदार कला, चिकित्सा और उद्यमिता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। संसाधनों के अभाव में कोई भी मेधावी छात्र विश्वविद्यालय में स्थान पाने से वंचित नहीं रहेगा। प्रवेश पाने वाले 30% छात्रों से या तो रियायती शुल्क लिया जाएगा या कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालाँकि सरकार ज़मीन मुफ़्त देने को तैयार थी, लेकिन मैं इस जमीन के लिए बाज़ार मूल्य चुकाने के लिए प्रतिबद्ध था। मैंने अपने स्वयं के संसाधनों से विश्वविद्यालय के लिए एक अरब डॉलर रकम लगाया है और अन्य स्रोतों से 2 अरब डॉलर और जुटाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। हमने अपने विश्वविद्यालय का नेतृत्व करने के लिए अमेरिका में एमोरी विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, प्रसिद्ध अकादमिक विलियम चेस को नियुक्त किया।

दुर्भाग्य से, दुनिया नहीं चाहती कि भारत शिक्षा केंद्र बने। कई एनजीओ इसमें शामिल हुए और मामले को सुप्रीम कोर्ट तक ले गए। इसमें कई साल लग गए और यह सपना अभी भी सपना ही बना हुआ है।

अब सरकार द्वारा शुरू किए गए सुधारों के साथ, विश्वविद्यालय का दायरा बढ़ाकर डिजिटल विश्वविद्यालय बनने का अवसर मिला है। कई और छात्रों को फायदा हो सकता है।

मुझे उम्मीद है कि मैं अपने जीवनकाल में इस विश्वविद्यालय के परिसर में बैठूंगा और पूरे भारत के बेहतरीन दिमागों और सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं से बातचीत करूंगा। हम भारत में जो कर सकते हैं, कोई और नहीं कर सकता।

क्या आप मेरे साथ हैं?

About Manish Mathur