गलगोटियास विश्वविद्यालय और ईएसडीए इंडिया ने चौथे विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन 2023 का सफलतापूर्वक समापन किया।

उत्तर प्रदेश, 15 नवंबर, 2023 – भारत के जी-20 प्रेसीडेंसी वर्ष और आजादी का अमृत महोत्सव के संयोजन में, गलगोटियास विश्वविद्यालय ने, पर्यावरण और सामाजिक विकास संघ (ईएसडीए इंडिया), दिल्ली के अधिकृत अधिकारियों के साथ, चौथे विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन 2023 का सफलतापूर्वक आयोजन और समापन किया। “पर्यावरण शिखर सम्मेलन 2023” का सम्मेलन, पुरस्कार समारोह और प्रदर्शनी 4 से 6 नवंबर तक हुई, पहले दो दिन हाइब्रिड मोड और तीसरे दिन ऑनलाइन मोड में गलगोटियास विश्वविद्यालय, यमुना एक्सप्रेसवे, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में हुई।

चौथे विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन 2023 का आयोजन सीएसआईआर-एनईईआरआई, डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, कोलकाता, एमओईएफ एंड सीसी, भारत सरकार, जीआरसी इंडिया, एमएसएमईसीसीआईआई सहित प्रतिष्ठित संस्थानों और संगठनों के सहयोग से किया गया था। विला कॉलेज मालदीव, त्रिभुवन विश्वविद्यालय, काठमांडू, नेपाल और जूलॉजिकल सोसाइटी ऑफ बांग्लादेश के साथ विदेशी साझेदारी में इस कार्यक्रम में चार महाद्वीपों और 22 भारतीय राज्यों के शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों, चिकित्सा पेशेवरों, नीति निर्माताओं, अनुसंधान विद्वानों, पर्यावरणविदों, शिक्षकों, पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, नागरिक समाज के सदस्यों, उद्योग प्रतिनिधियों और छात्रों सहित 1000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। भारत में पर्यावरणीय स्थिरता पर केंद्रित सबसे बड़ी सभाओं में से एक इस शिखर सम्मेलन के 20 विविध उपविषयों ने इसके वैश्विक महत्व में योगदान दिया, जिनमें प्रमुख विषय थे सतत विकास, जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण अर्थशास्त्र और पर्यावरण प्रदूषण और उसके समाधान आदि।

चौथे विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन 2023 की उल्लेखनीय विशेषताओं में 70 से अधिक प्रतिष्ठित व्यक्तियों की मान्यता शामिल है। जिन्होंने पर्यावरण को संरक्षित करने और अपने कार्यों और अनुसंधान के माध्यम से महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए अपना जीवन समर्पित किया है। प्रतिष्ठित ईएसडीए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार पद्म भूषण चंडी प्रसाद भट्ट को प्रदान किया गया।
शिखर सम्मेलन की शोभा बढ़ाने वाले गणमान्य व्यक्तियों में विशिष्ट अतिथि के रूप में माननीय न्यायमूर्ति श्री सुधीर अग्रवाल जी, न्यायिक वर्तमान सदस्य, राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी), नई दिल्ली; भारत सरकार के राष्ट्रीय मिशन स्वच्छ गंगा के महानिदेशक श्री जी अशोक कुमार; डॉ. मार्कंडेय राय, वरिष्ठ सलाहकार, संयुक्त राष्ट्र मानव निपटान कार्यक्रम (यूएन-हैबिटैट), चांसलर, आईजीटीएएमएसयू, अरुणाचल प्रदेश, और अध्यक्ष, वैश्विक शांति और विकास सेवा गठबंधन (जीपीडीएसए); श्री चंडी प्रसाद भट्ट, पद्म भूषण पर्यावरणविद् और चिपको आंदोलन के संस्थापक; और डॉ. अनिल प्रकाश जोशी, पद्म भूषण पर्यावरणविद् और हेस्को, देहरादून के संस्थापक, अन्य शामिल थे।

शिखर सम्मेलन में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित जल संरक्षणवादी श्री राजा लक्ष्मण सिंह और जल योद्धा और संयोजक श्री उमा शंकर पांडे जी को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

गलगोटियास विश्वविद्यालय में संचालन निदेशक सुश्री आराधना गलगोटिया ने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (यूएन एसडीजी) के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए कहा, “गलगोटियास विश्वविद्यालय संयुक्त राष्ट्र एसडीजी द्वारा उल्लिखित वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है। आगे उन्होंने कहा कि हम “समाज में सकारात्मक परिवर्तन” लाने के लिए शिक्षा और अनुसंधान की शक्ति पर विश्वास रखते हैं। चौथा विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन एक स्थायी और पर्यावरण के प्रति जागरूक भविष्य बनाने के हमारे चल रहे प्रयासों का एक प्रमाण है।”
गलगोटियास विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. के मल्लिकार्जुन बाबू ने सहयोगात्मक प्रयास और शिखर सम्मेलन के महत्वपूर्ण प्रभाव की सराहना करते हुए कहा, “चौथा विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन दर्शाता है कि जब संस्थान, संगठन और व्यक्ति एक समान उद्देश्य के साथ एक साथ आते हैं तो क्या हासिल किया जा सकता है।” हमें इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की मेजबानी करने पर गर्व है और हम पर्यावरणीय मुद्दों को आगे बढ़ाने में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।”

कार्यक्रम के आयोजन सचिव और पर्यावरण एवं सामाजिक विकास एसोसिएशन, दिल्ली के अध्यक्ष और महासचिव डॉ. जितेंद्र नागर ने आभार व्यक्त किया और कहा, “हमें चौथे विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन की सफलता देखकर खुशी हो रही है, एक ऐसा मंच जहां वैश्विक नेता और परिवर्तन-निर्माता पर्यावरणीय मुद्दों पर चर्चा करने और उन्हें संबोधित करने के लिए एकत्र हुए। यह एक ज्ञानवर्धक अनुभव रहा है। और पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।”
चौथा विश्व पर्यावरण शिखर सम्मेलन 2023 एक शानदार सफलता थी, जिसने पर्यावरणीय स्थिरता पर वैश्विक बातचीत को आगे बढ़ाया और एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए गलगोटियास विश्वविद्यालय और ईएसडीए इंडिया, दिल्ली की सामूहिक प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य किया।

About Manish Mathur