गांधार ऑयल रिफाइनरी (इंडिया) लिमिटेड का आईपीओ बुधवार, 22 नवंबर, 2023 को खुलेगा

मुंबई, 18 नवंबर, 2023: गांधार ऑयल रिफाइनरी (इंडिया) लिमिटेड (“कंपनी“) ने बुधवार, 22 नवंबर, 2023 को अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (“ऑफर“) खोलने का प्रस्ताव रखा है। बोली/प्रस्ताव बंद होने की तिथि शुक्रवार, 24 नवंबर, 2023 को होगी। एंकर निवेशक बोली/प्रस्ताव अवधि बोली/प्रस्ताव खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले, यानी मंगलवार, 21 नवंबर, 2023 है।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹160 प्रति इक्विटी शेयर से ₹169 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 14,872 इक्विटी शेयर और उसके बाद 88 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगाई जा सकती है।

आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) में ₹3,020 मिलियन तक का एक नया इश्यू और विक्रेता शेयरधारकों के 11,756,910 इक्विटी शेयरों तक का ऑफर फॉर सेल शामिल है (जैसा कि नीचे परिभाषित किया गया है) जिसमें श्री रमेश बाबूलाल पारेख के 2,250,000 इक्विटी शेयर (“प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक”), श्री कैलाश पारेख के 2,250,000 इक्विटी शेयर तक, सुश्री गुलाब पारेख के 2,250,000 इक्विटी शेयर तक (श्री कैलाश पारेख और सुश्री गुलाब पारेख को एक साथ “प्रमोटर ग्रुप सेलिंग शेयरधारक” कहा गया है), ग्रीन डेजर्ट रियल एस्टेट ब्रोकर्स के 3,000,000 इक्विटी शेयर तक, डेनवर बिल्डिंग मैट एंड डेकोर टीआर एलएलसी के 1,000,000 इक्विटी शेयर तक, फ्लीट लाइन शिपिंग सर्विसेज एलएलसी के 1,000,000 इक्विटी शेयर तक, श्री सुनीथ मेनन के 1,970 इक्विटी शेयर तक, श्री विजेंद्र सुमतिलाल पटानी के 1,970 इक्विटी शेयर तक, श्री विनय प्रभाकर उल्पे के 1,970 इक्विटी शेयर तक, और श्री मयूर भूपेन्द्रलाल देसाई के 1,000 इक्विटी शेयर तक शामिल हैं। (ग्रीन डेजर्ट रियल एस्टेट ब्रोकर्स, डेनवर बिल्डिंग मैट एंड डेकोर टीआर एलएलसी, फ्लीट लाइन शिपिंग सर्विसेज एलएलसी, श्री सुनीथ मेनन, श्री विजेंद्र सुमतिलाल पटानी, श्री विनय प्रभाकर उल्पे और श्री मयूर भूपेन्द्रलाल देसाई, जिन्हें सामूहिक रूप से “अन्य विक्रेता शेयरधारक” कहा गया है।) (प्रवर्तक विक्रेता शेयरधारक, प्रमोटर समूह विक्रेता शेयरधारक और अन्य विक्रेता शेयरधारक, जिन्हें सामूहिक रूप से “विक्रेता शेयरधारक” कहा गया है और विक्रेता शेयरधारकों द्वारा पेश किए गए ऐसे इक्विटी शेयर को “प्रस्तावित शेयर” कहा गया है)।

कंपनी का इरादा फ्रेश इश्यू की आय का उपयोग (i) बैंक ऑफ बड़ौदा से टेक्सोल द्वारा ली गई ऋण सुविधा के पुनर्भुगतान/पूर्व-भुगतान के वित्तपोषण के लिए ऋण के माध्यम से टेक्सोल में निवेश; (ii) कंपनी के सिलवासा संयंत्र में ऑटोमोटिव तेल की क्षमता में विस्तार के लिए आवश्यक उपकरण और सिविल कार्य की खरीद के माध्यम से पूंजीगत व्यय; (iii) कंपनी की कार्यशील पूंजी आवश्यकता का वित्तपोषण; (iv) और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य के लिए करना है।

यह पेशकश सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पढ़े गए एससीआरआर के नियम 19(2)(बी) के अनुसार और सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुपालन में बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से की जा रही है, जिसमें ऑफर का 50% से अनधिक हिस्सा योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी“, और ऐसा हिस्सा, “क्यूआईबी भाग“) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि कंपनी बुक रनिंग लीड मैनेजर के परामर्श से सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक भाग“) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर क्यूआईबी हिस्से का 60% तक एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकती है। एंकर निवेशक भाग का एक-तिहाई हिस्सा घरेलू म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि घरेलू म्यूचुअल फंड से उस कीमत पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों जिस पर एंकर निवेशकों को आवंटन किया गया है (“एंकर निवेशक आवंटन मूल्य“)। एंकर निवेशक हिस्से में अंडर-सब्सक्रिप्शन, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को शेष क्यूआईबी हिस्से (“नेट क्यूआईबी हिस्से“) में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% (एंकर निवेशक हिस्से को छोड़कर) केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और नेट क्यूआईबी का शेष हिस्सा सभी क्यूआईबी के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते म्यूचुअल फंड सहित, वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों। हालाँकि, यदि म्यूचुअल फंड की कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी (एंकर निवेशक के अलावा), , म्युचुअल फंड सहित, को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। इसके अलावा, ऑफर का कम से कम 15% सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से (ए) ऐसे हिस्से का एक तिहाई हिस्सा ₹200,000 से ₹1,000,000 तक आवेदन आकार वाले बोलीदाताओं के लिए आरक्षित होगा; और (बी) ऐसे हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा ₹1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले बोलीदाताओं के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी उप-श्रेणियों में से किसी में भी सदस्यता रहित हिस्से को गैर-उप-श्रेणी की अन्य उप-श्रेणी में बोलीदाताओं को आवंटित किया जा सकता है। संस्थागत बोलीदाता; और ऑफर का कम से कम 35% सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं (“आरआईबी“) को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों। सभी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से, जैसा लागू हो, यूपीआई तंत्र का उपयोग करने वाले यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में अपने संबंधित एएसबीए खातों और यूपीआई आईडी का विवरण प्रदान करके अवरुद्ध राशि (“एएसबीए“) प्रक्रिया द्वारा समर्थित एप्लिकेशन का उपयोग करना आवश्यक है। उनकी संबंधित बोली राशि को स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (“एससीएसबी“) या प्रायोजक बैंकों द्वारा यूपीआई तंत्र के तहत, जैसा भी मामला हो, संबंधित बोली राशि की सीमा तक अवरुद्ध कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई“) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई“, बीएसई के साथ, “स्टॉक एक्सचेंज“) दोनों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड (पहले एडलवाइस सिक्योरिटीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

इस प्रेस विज्ञप्ति में उल्लिखित सभी बड़े अक्षरों वाले शब्दों, जिन्हें परिभाषित नहीं किया गया है, का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में निर्धारित है।

About Manish Mathur