फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ बुधवार, 22 नवंबर, 2023 को खुलेगा

राष्ट्रीय, 18 नवंबर, 2023: फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (“कंपनी”), बुधवार, 22 नवंबर, 2023 को इक्विटी शेयरों का अपना आईपीओ खोलेगी। आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) में कुल ₹ 600 करोड़ के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू (“नया इश्यू“) और विक्रेता शेयरधारकों के 35,161,723 इक्विटी शेयरों तक का ऑफर फॉर सेल (“ऑफर फॉर सेल” और नया इश्यू के साथ, “ऑफर“) शामिल है।

एंकर निवेशक बोली की तारीख मंगलवार, 21 नवंबर 2023 होगी। ऑफर सब्सक्रिप्शन के लिए बुधवार, 22 नवंबर, 2023 को खुलेगा और शुक्रवार, 24 नवंबर, 2023 को बंद होगा।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹133 से ₹140 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। बोली न्यूनतम 107 इक्विटी शेयर और उसके बाद 107 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है। इस ऑफर में कर्मचारियों के लिए ₹10 प्रति इक्विटी शेयर की छूट पर ₹10 करोड़ तक का आरक्षण शामिल है।

कंपनी अपने व्यापार और परिसंपत्तियों की वृद्धि से उत्पन्न होने वाली कंपनी की भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कंपनी के टियर – I पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए नए निर्गम से शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव करती है। इसके अलावा, फ्रेश इश्यू से प्राप्त आय का एक हिस्सा ऑफर व्यय को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

बिक्री के प्रस्ताव में फेडरल बैंक लिमिटेड (“प्रमोटर“) द्वारा 5,474,670 इक्विटी शेयर और 29,687,053 ट्रू नॉर्थ फंड VI एलएलपी (“द इन्वेस्टर सेलिंग शेयरधारक“) शामिल हैं।

इस रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई“) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई“) जैसे स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। ऑफर के प्रयोजनों के लिए, नामित स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड होगा।

ऑफर में पात्र कर्मचारी (“कर्मचारी आरक्षण भाग“) द्वारा सदस्यता के लिए कुल मिलाकर ₹ 10 करोड़ तक का आरक्षण और कर्मचारी आरक्षण भाग में बोली लगाने वाले पात्र कर्मचारी को ऑफर मूल्य के प्रति शेयर ₹ 10 तक की छूट शामिल है। (“कर्मचारी छूट“)

यह पेशकश प्रतिभूति अनुबंध (विनियमन) नियम, 1957 के नियम 19(2)(बी) के अनुसार, सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ सेबी आईसीडीआर विनियम के विनियम 6(1) के अनुपालन में, बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से की जा रही है, जिसमें योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”) (“क्यूआईबी भाग”) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए ऑफर का 50% से अधिक उपलब्ध नहीं होगा, बशर्ते कि हमारी कंपनी और बिक्रीकर्ता शेयरधारक, बीआरएलएम के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक भाग”) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर क्यूआईबी हिस्से का 60% तक एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकते हैं, जिसमें से एक तिहाई घरेलू के लिए आरक्षित होगा। म्यूचुअल फंड, एंकर निवेशक आवंटन मूल्य पर या उससे ऊपर घरेलू म्यूचुअल फंड से वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन। एंकर निवेशक हिस्से में अंडर-सब्सक्रिप्शन, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% (एंकर निवेशक हिस्से को छोड़कर) केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और नेट क्यूआईबी का शेष हिस्सा सभी क्यूआईबी के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। म्यूचुअल फंड सहित, ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन। हालाँकि, यदि म्यूचुअल फंड की कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयर क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ दिए जाएंगे।

इसके अलावा, ऑफर का कम से कम 15% हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से (ए) एक तिहाई ₹200,000 से अधिक और ₹1,000,000 तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा; और (बी) दो तिहाई ₹1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होंगे, बशर्ते कि ऐसी उप-श्रेणियों में से किसी भी सदस्यता रहित भाग को गैर-संस्थागत बोलीदाताओं की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सकता है, न कि ऑफर का 35% से कम हिस्सा सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों।

इसके अलावा, कर्मचारी आरक्षण हिस्से के तहत आवेदन करने वाले योग्य कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे, जो ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर उनसे प्राप्त वैध बोलियों के अधीन होगा। सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से अपने संबंधित एएसबीए खातों का विवरण प्रदान करने वाली अवरुद्ध राशि (“एएसबीए”) प्रक्रिया द्वारा समर्थित एप्लिकेशन का उपयोग करना आवश्यक है, और यूपीआई बोलीदाताओं (इसके बाद परिभाषित) के मामले में यूपीआई आईडी, जिसमें संबंधित ऑफर में भाग लेने के लिए एससीएसबी द्वारा बोली राशि को ब्लॉक कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर में भाग लेने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, कर्मचारी आरक्षण हिस्से के तहत आवेदन करने वाले योग्य कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे, जो ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर उनसे प्राप्त वैध बोलियों के अधीन होगा। विवरण के लिए, पृष्ठ 465 पर “ऑफ़र प्रक्रिया” देखें।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेडबीएनपी पारिबाइक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

यहां उपयोग किए गए लेकिन परिभाषित नहीं किए गए सभी बड़े अक्षरों वाले शब्दों का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में बताया गया है।

About Manish Mathur