होण्डा रेसिंग इंडिया के रक्षिथ दवे आईडेमिट्सु एशिया टैलेंट कप 2024 सीज़न में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

गुरूग्राम, 22 नवम्बर, 2023: भावी भारतीय रेसिंग प्रतिभा को विश्वस्तरीय मंच पर बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया ने आज घोषणा की है कि चेन्नई से 15 वर्षीय रक्षिथ श्रीहरी दवे ने विश्वस्तरीय रेसिंग में उल्लेखनीय कदम बढ़ाया है और वे प्रतिष्ठित आईडेमिट्सु एशिया टैलेंट कप 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं।
मलेशिया के प्रतिष्ठित सेपांग सर्किट में सलेक्शन इवेंट का आयोजन हुआ, जहां 89 राइडरों के ग्रुप को इस चुनौतीपूर्ण प्रतियोगिता में मुकाबले के लिए चुना गया।  इनमें से 41 राइडर ज़बरदस्त कौशल, दृढ़ इरादे का प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता के फाइनल मंच तक पहुंचे हैं। मोटरसाइकिल रेसिंग की दुनिया में प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए प्रतिबद्ध रक्षिथ दवे ने एशिया-ओशिनिया के विभिन्न देशों के 10 अन्य राइडरों के साथ 2024 एशिया टैलेंट कप 2024 में अपनी जगह बनाई है।
भारतीय राइडर की इस उपलब्धि पर विचार व्यक्त करते हुए श्री योगेश माथुर, डायरेक्टर, सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया ने कहा, ‘‘यह होण्डा रेसिंग इंडिया के लिए एक और गर्व का अवसर है, जब रक्षिथ दवे को 2024 आईडेमिट्सु एशिया टैलेंट कप के प्रतियोगियों में चुना गया है। 2019 के बाद से होण्डा रेसिंग इंडिया के तीन राइडरों को यह सम्मान मिला है और अब रक्षिथ ने अपने ज़बरदस्त जोश के साथ इसे संभव कर दिखाया है। यह उपलब्धि भारत के आइकोनिक राइडरों की अगली पीढ़ी को दुनिया के लिए विकसित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। होण्डा के लिए मोटरस्पोर्ट हमारे जुनून की अभिव्यक्ति है और हम राइडरों की उत्कृष्ट टीम बनाकर विश्वस्तरीय मोटरस्पोर्ट्स में भारत का नाम रौशन करना चाहते हैं। हमें खुशी है कि युवा भारतीय राइडरों ने इस बदलाव को संभव कर दिखाया है। रक्षिथ ने होण्डा इंडिया टैलेंट कप पर मोटरस्पोर्ट्स के लिए अपने जुनून को साबित कर दिया है। हमें विश्वास है कि वे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और होण्डा के अनुभवी प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर नए रिकॉर्ड बनाएंगे।’’

2024 आईडेमिट्सु एशिया टैलेंट कप (आईएटीसी) में 20 राइडरां की राइडर ग्रिड
दस देशः ऑस्ट्रेलिया, चीन, चाइनीज़ तैपेई, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन्स, थाईलैण्ड और वियतनाम से 20 फुल टाईम राइडर आईएटीसी 2024 के सीज़न में रेस करने जा रहे हैं।
रेसिंग की दुनिया में रक्षिथ की यात्रा
रक्षिथ दवे को सबसे पहले 2018 में बहुत कम उम्र में आईडेमिट्सु इंडिया टैलेंट हंट प्रोग्राम में पहचाना गया और होण्डा रेसिंग एकेडमी के तहत प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने सीबीआर150आर कैटेगरी में 2019 में अपना पेशेवर रेसिंग करियर शुरू किया और 2020 एवं 2021 में क्रमशः सैकण्ड रनर-अप एवं फर्स्ट रनर-अप रहे। 2022 सीज़न में उन्हें एनएसएफ250आर कैटेगरी में अपग्रेड कर दिया गया। इस साल भी उन्होंने होण्डा एनएसएफ250आर कैटेगरी में फर्स्ट रनर-अप पॉज़िशन हासिल की है।
रक्षिथ दवे का उद्धरण, आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इंडिया राइडर ने कहा, ‘‘यह हमेशा से मेरा सपना रहा है और मैं बेहद खुश हूं कि आज मेरा सपना साकार हो गया है। मैं होण्डा रेसिंग इंडिया के प्रति आभारी हूं जिन्होंने विश्वस्तरीय मंच पर मुझे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया। यह शानदार मंच होगा, जो मुझे मोटरस्पोर्ट्स करियर में नए अनुभव पाने और नए सबक सीखने का मौका देगा। इस समय मैं अपने प्रशिक्षकों के साथ अपने कौशल बढ़ाने पर ध्यान दे रहा हूं। अब मैं अपनी तकनीकों पर काम करूंगा, एनएसएफ250आर मशीन को बेहतर समझने के लिए कोशिश करूंगा और हर राउण्ड में बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए अपनी क्षमता की जांच करूंगा। सोलो भारतीय राइडर के रूप में मैं अपनी टीम और देश के लिए सम्मान लाने हेतु सर्वश्रेष्ठ संभव प्रयास करूंगा।’’

About Manish Mathur