आईआईएम उदयपुर ने लॉन्च किया ई. एम. बी. ए प्रोग्राम, मल्टीपल-एंट्री और स्टेज-वाईज़ कम्प्लीशन के विकल्पों के साथ

उदयपुर, 25 नवम्बर, 2023: भारतीय प्रबंध संस्थान उदयपुर  ने एक्ज़िक्यूटिव मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (ई. एम. बी. ए) प्रोग्राम शुरू किया है, जिसे खासतौर पर उन प्रोफेशनल्स के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं। 18 मई 2024 से शुरू हो रहे इस दो वर्षीय ऑनलाईन प्रोग्राम में एक सप्ताह  के दो ऑन-कैम्पस मोड्यूल्स शामिल हैं, जहाँ प्रतिभागियों को  आईआईएम उदयपुर कैंपस में आकर पढ़ने के साथ अपने प्रोफेसर व सहपाठियों के साथ नेटवर्किंग और इंटरैक्शन करने का मौका मिलेगा। सीधे आई. आई. एम. उदयपुर द्वारा संचालित इस प्रोग्राम में लाईव सैशन्स होंगे, जहां प्रतिभागियों को प्रोफेसर व सहपाठियों के साथ सीखने व अपने अनुभव साझा करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा एक्सक्लूसिव सी-स्यूट इंटरैक्शन्स के माध्यम से वे इंडस्ट्री के लीडर्स से उचित मार्गदर्शन पा सकेंगे। यह प्रोग्राम प्रतिभागियों को ऐसा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा, जहां उन्हें बिज़नेस आइडियाज़, नए बिज़नेस वेंचर्स की संभावनाओं पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा, साथ ही आईआईएम उदयपुर इन्क्युबेशन सेंटर प्रतिभागियों के बिज़नेस आईडिया को सपोर्ट भी करेगा।

1250 घण्टे के इस प्रोग्राम का पाठ्यक्रम चार हिस्सों में बांटा गया है, जो की बिज़नेस फाउन्डेशन्स, फंक्शनल फाउन्डेशन्स और मैनेजेरियल टूलकिट आदि सभी पहलुओं को कवर करता है। किसी आईआईएम द्वारा शुरू किया जाने वाला यह पहला  ई. एम. बी. ए प्रोग्राम है जो मल्टीपल एंट्री एवं स्टेज़-वाईज़ कम्पलीशन के विकल्प प्रदान करता है। प्रतिभागियों को उनकी पूर्व अकादमिक उपलब्धियों के आधार पर क्रेडिट-आधारित छूट का फायदा भी मिलता है। प्रोग्राम पूरा होने पर उन्हें आईआईएम  उदयपुर की ओर से मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री दी जाएगी । साथ ही आईआईएम उदयपुर के एल्युमनाई का दर्जा भी मिलेगा।

प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए प्रोफेसर तुषार अग्रवाल, चेयरपर्सन- ई. एम. बी. ए  प्रोग्राम ने कहा, ‘‘बहुत से प्रोफेशनल्स अपने कौशल में सुधार लाकर करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं और अपने मौजूदा रोल को अच्छी तरह निभाते हुए कंपनी के विकास में भी योगदान देना चाहते हैं। आईआईएम उदयपुर द्वारा पेश किया गया ई. एम. बी. ए प्रोग्राम खासतौर पर आज के कामकाजी पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने प्रोफेशन में कार्यरत रहते  हुए करियर में आगे बढ़ने की महत्वाकांक्षा रखते हैं। आपकी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए लर्निंग फोर्मेट और क्लास शेड्यूल को आसान रखा गया  है। आईआईएम उदयपुर का एक्ज़िक्यूटिव मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम न सिर्फ डिग्री देता है; बल्कि प्रोफेशनल्स को ज़रूरी ज्ञान एवं कौशल प्रदान कर बिज़नेस की आधुनिक दुनिया में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने में सक्षम भी बनाता है।’

इस प्रोग्राम के लिए एडमिशन 15 नवम्बर 2023 से शुरू हो चुके हें।
अधिक जानकारी के लिए आईआईएम उदयपुर की वेबसाईट पर विज़िट  करें या एडमिशन ऑफिस (सुबह 9:00 से शाम 5:30 बजे) से 7230001227 पर संपर्क करें। आप emba.admission@iimu.ac.in पर ईमेल द्वारा भी  संपर्क कर सकते हैं ।

About Manish Mathur