गोदरेज लॉक्स के ‘सुरक्षित रहें, मुक्त रहें’ अध्ययन से पता चलता है कि 42% भारतीय घर पर चाभियों के आदान-प्रदान में समन्वय के लिए समारोहों से जल्दी निकल पड़ते हैं

मुंबई, 25 नवंबर 2023: भारत में, घर लोगों के जीवन का केंद्र होता है। लोग अक्सर विभिन्न किस्म के अनुभवों के लिए रेस्तरां, संगीत समारोहों या थिएटर जाते हैं, लेकिन घर की सुरक्षा के बारे में चिंता हमेशा बनी रहती है। गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस की कंपनी गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स के एक नए शोध अध्ययन, ‘सुरक्षित रहें, मुक्त रहें’ (‘लिव सेफ, लिव फ्रीली’) में यह बात सामने आई है। यह अध्ययन भारतीयों की जीवनशैली और घरेलू सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी विकल्पों के बारे में अनोखी समझ प्रदान करता है, जो उन्हें चिंतामुक्त रहने में मदद करता है।
अध्ययन से सामने आई प्रमुख बातों में से एक यह है कि 42% उत्तरदाताओं ने घर पर चाभियों के आदान-प्रदान में आने वाली अड़चनों को लेकर लाइव इवेंट या सामाजिक समारोह से जल्दी निकल पड़ते हैं। ये घटनाएं, घर की पहुंच के संबंध में निर्भरता पर रोशनी डालती हैं, जो लोगों को घर लौटने के लिए मजबूर करती है।
एक लोकप्रिय इवेंट टिकटिंग पोर्टल के अनुसार, 2022 में, 19,000 से अधिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए लगभग 80  लाख लोग घर से बाहर निकले। ‘सुरक्षित रहें, मुक्त रहें’ अध्ययन में भी इस बात को रेखांकित किया गया, जिसमें कहा गया कि 54% उत्तरदाताओं ने देर रात के कार्यक्रमों में भाग लेने के दौरान अपने पड़ोसियों को अतिरिक्त चाभी के लिए परेशान करने के बारे में असुविधा व्यक्त की। इसके अलावा, 41% उत्तरदाताओं का दावा है कि यदि उन्हें घर से निकलने पर ध्यान आया कि घर पर उनका गीजर या गैस चालू है, तो वे घर वापस आ जाते हैं।
गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स के बिजनेस हेड, श्याम मोटवानी के अनुसार, “‘ सुरक्षित रहें, मुक्त रहें’ अध्ययन से पता चली ये प्राथमिक बातें, उपभोक्ताओं के घर के संबंध में सबसे महत्वपूर्ण पहलू, सुरक्षा की भावनाओं को उजागर करती हैं। यह अध्ययन हमें, घरेलू सुरक्षा के बारे में लोगों की चिंता को बारीकी से बताता है, साथ ही उनकी आकांक्षाओं को भी प्रकट करता है और यह भी बताता है कि इन्हें कैसे पूरा किया जा सकता है। हालांकि भारत में लोग अपने घरों की सुरक्षा को अभी भी स्पष्ट रूप से वाह्य कारकों से जोड़ते हैं, लेकिन वे विश्वसनीय प्रौद्योगिकी समाधान भी तलाश रहे हैं, जो उन्हें सुरक्षित रहने और आज की तेज़ गति वाली दुनिया में चिंतामुक्त रहने में मदद करे। भरोसे के पर्याय, ब्रांड गोदरेज लॉक्स में, हम अपने उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को समझते हैं और नवोन्मेषी, अत्याधुनिक, डिजिटल घरेलू सुरक्षा समाधान विकसित करते हैं, जो सुविधा और सुरक्षा दोनों प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें चिंतामुक्त रहने की मदद मिलती है।

‘सुरक्षित रहें, मुक्त रहें’ अध्ययन का उद्देश्य है, सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट-होम उपकरणों को अपनाने के संबंध में मानव व्यवहार को समझना । यह सर्वेक्षण मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बैंगलोर और भोपाल सहित पांच शहरों में 2,000 व्यक्तियों के बीच किया गया था।

About Manish Mathur