मुथूट माइक्रोफिन लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम सोमवार, 18 दिसंबर, 2023 को खुलेगा

मुंबई, 14 दिसंबर, 2023- मुथूट माइक्रोफिन लिमिटेड (‘कंपनी’) का प्रत्येक ₹10 की फेस वैल्यू वाले इक्विटी शेयर का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम सोमवार, 18 दिसंबर, 2023 को खुलेगा।
एंकर निवेशक की बिडिंग की तारीख शुक्रवार, 15 दिसंबर, 2023 होगी। सब्सक्रिप्शन के लिए ऑफर  सोमवार, 18 दिसंबर, 2023 को खुलेगा और बुधवार, 20 दिसंबर, 2023 को बंद होगा।
ऑफर का प्राइस बैंड ₹277 से ₹291 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। बोली न्यूनतम 51 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 51 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है।
कंपनी की योजना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से धन जुटाने की है, जिसका कुल ऑफर साइज ₹9,600 मिलियन (₹960 करोड़) होगा। कुल ऑफर साइज में कुल मिलाकर ₹7,600 मिलियन (₹760 करोड़) के इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और सेलिंग शेयरहोल्डर्स द्वारा कुल ₹2,000 मिलियन (₹200 करोड़) के इक्विटी शेयरों की पेशकश शामिल है।
कंपनी भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए और अपने पूंजी आधार को और व्यापक बनाने के लिए फ्रेश इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव करती है।
ऑफर फॉर सेल में थॉमस जॉन मुथूट द्वारा कुल मिलाकर ₹163.63 मिलियन (₹16.36 करोड़), थॉमस मुथूट द्वारा कुल मिलाकर ₹163.84 मिलियन (₹16.38 करोड़), थॉमस जॉर्ज मुथूट द्वारा कुल मिलाकर ₹163.61 मिलियन (₹16.36 करोड़) के इक्विटी शेयर शामिल हैं। साथ ही इस ऑफर में प्रीति जॉन मुथूट द्वारा कुल मिलाकर ₹337.39 मिलियन (₹ 33.74 करोड़), रेमी थॉमस द्वारा कुल मिलाकर ₹333.87 मिलियन (₹33.39 करोड़), नीना जॉर्ज द्वारा कुल मिलाकर ₹337.66 मिलियन (₹33.77 करोड़) (प्रमोटर सेलिंग शेयरहोल्डर्स), ग्रेटर पैसिफ़िक कैपिटल डब्ल्यूआईवी लिमिटेड द्वारा कुल मिलाकर ₹500 मिलियन (₹50 करोड़) के इक्विटी शेयर शामिल हैं।
इक्विटी शेयरों की पेशकश 11 दिसंबर, 2023 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (‘आरएचपी’) के माध्यम से की जा रही है, जो मुंबई में कंपनी रजिस्ट्रार, महाराष्ट्र (‘आरओसी’) के पास दाखिल किया गया है।
रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (‘बीएसई’) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (‘एनएसई’) जैसे स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। ऑफर के प्रयोजनों के लिए, बीएसई नामित स्टॉक एक्सचेंज होगा।
यह ऑफर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (पूंजी और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का इश्यू) विनियम, 2018 के विनियम 31 के साथ पढ़े गए एससीआरआर के नियम 19 (2) (बी) के अनुसार किया जा रहा है, जैसा कि संशोधित है (सेबी आईसीडीआर विनियम)। यह ऑफर बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है और सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुपालन में है। इसके तहत सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 32(1) के संदर्भ में, योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) को आनुपातिक आधार पर नेट ऑफर का 50 प्रतिशत से अधिक आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है, बशर्ते कि हमारी कंपनी, बीआरएलएम के परामर्श से अपनी आईपीओ समिति के माध्यम से कार्य करते हुए, 60 प्रतिशत तक आवंटित कर सकती है। सेबी आईसीडीआर विनियम (एंकर निवेशक भाग) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को क्यूआईबी भाग का, जिसमें से कम से कम एक तिहाई घरेलू म्यूचुअल फंड को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, घरेलू म्युचुअल फंड एंकर निवेशक आवंटन मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन। एंकर निवेशक हिस्से में अंडर-सब्सक्रिप्शन या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा।
इसके अलावा, नेट क्यूआईबी भाग का 5 प्रतिशत केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा और शेष नेट क्यूआईबी भाग सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं, म्यूचुअल फंड (एंकर निवेशकों के अलावा) सहित आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा- ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन। हालाँकि, यदि म्यूचुअल फंड की कुल मांग क्यूआईबी हिस्से के 5 फीसदी से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयर क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष क्यूआईबी हिस्से में जोड़ दिए जाएंगे।
इसके अलावा, नेट ऑफर का कम से कम 15 प्रतिशत गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से (ए) ऐसे हिस्से का एक तिहाई हिस्सा ₹200,000 से अधिक और ₹1,000,000 तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा और (बी) ऐसे हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा ₹1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी उप-श्रेणियों में से किसी एक में सदस्यता रहित हिस्से को गैर-अन्य उप-श्रेणी के आवेदकों को आवंटित किया जा सकता है। संस्थागत बोलीदाता और नेट ऑफर का कम से कम 35 प्रतिशत रिटेल इंडस्ट्रीज़ को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, व्यक्तिगत बोलीदाताओं (आरआईबी) सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार, प्रस्ताव मूल्य पर या उससे ऊपर उनसे वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन। इसके अलावा, कर्मचारी आरक्षण भाग के तहत आवेदन करने वाले योग्य कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे, प्रस्ताव मूल्य पर या उससे ऊपर उनसे प्राप्त वैध बोलियों के अधीन।
सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से अपने संबंधित बैंक खातों (यूपीआई मैकेनिज्म का उपयोग करने वाले यूपीआई बोलीदाताओं के लिए यूपीआई आईडी सहित) का विवरण प्रदान करके ब्लॉक राशि (ष्एएसबीएष्) प्रक्रिया द्वारा समर्थित एप्लिकेशन का उपयोग करना आवश्यक है (जैसा कि यहां इसके बाद परिभाषित किया गया है)। ऑफर में भाग लेने के लिए बोली राशि को एससीएसबी या प्रायोजक बैंकों द्वारा, जैसा लागू हो, ब्लॉक कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर के एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है। विवरण के लिए, आरएचपी के पृष्ठ 471 पर ‘ऑफर प्रक्रिया’ देखें।
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।
इस प्रेस विज्ञप्ति में उल्लिखित सभी बड़े अक्षरों वाले शब्दों, जिन्हें परिभाषित नहीं किया गया है, का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में निर्धारित है।

About Manish Mathur