अपस्टॉक्स ने पेश किये नवोन्वेषी फीचर, अत्याधुनिक निवेश समाधानों के साथ उपयोगकर्ताओं को बनाया सशक्त

राजस्थान, 14 दिसंबर, 2023: भारत के प्रमुख निवेश प्लेटफार्म में से एक, अपस्टॉक्स (जिसे आरकेएसवी सिक्योरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम से भी जाना जाता है) ने अपने ऐप पर नए फीचर पेश किए हैं जिससे भारतीय निवेशकों के लिए निवेश सरल बनेगा। निवेशकों अनुभव बेहतर प्रदान करने की पहल के साथ अपस्टॉक्स का लक्ष्य है, निवेश प्रक्रिया को सहज, अंतर्दृष्टि पूर्ण और अधिक आकर्षक बनाना।

ये नए फीचर अपस्टॉक्स के मुख्य अभियान का महत्वपूर्ण अंग है। यह अभियान – सही निवेश करें, अभी निवेश करें (इन्वेस्ट राईट, इन्वेस्ट नाउ), सभी उपयोगकर्ताओं को निष्क्रिय निवेश की शक्ति के बारे में शिक्षित करने और इंडेक्स फंड में एसआईपी के माध्यम से एक अनुशासित निवेश दृष्टिकोण की ओर अपनी यात्रा शुरू करने का मिशन है। इसके पीछे विचार यह है कि भारत की अग्रणी कंपनियों की समृद्धि के साथ इक्विटी बाज़ारों में भाग लेने वाले निवेशकों की संपत्ति भी बढ़ेगी।

नए निवेशक अक्सर कहां, कैसे, क्यों, क्या निवेश करें जैसे बुनियादी सवालों से जूझते हैं, अपस्टॉक्स ने इसे ध्यान में रखते हुए 10,000 से अधिक म्यूचुअल फंड योजनाओं का विश्लेषण करने और जोखिम तथा रिटर्न मेट्रिक्स के आधार पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाली योजनाओं को शॉर्टलिस्ट करने का उल्लेखनीय काम किया है। इन्हें अपस्टॉक्स के नव संशोधित म्यूचुअल फंड अनुभाग में शीर्ष फंडके रूप में सूचीबद्ध किया गया है। कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को समग्र निवेश परिदृश्य प्रदान करने के लिए अपने ऐप पर स्टॉक एसआईपी, वेल्थ ट्रैकर, गोल्ड और फिक्स्ड इनकम जैसी सुविधाएं भी लॉन्च की हैं।

निवेशकों को शिक्षित करने के अपने प्रयासों के तहत, अपस्टॉक्स ने “निवेश के सच” (ट्रुथ्स ऑफ़ इन्वेस्टिंग) पेश किया है, जो म्यूचुअल फंड खंड के भीतर सुलभ एक संक्षिप्त शैक्षिक संसाधन है। उदाहरण के लिए, केवल ₹5000 की एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) शुरू कर, 12.5% रिटर्न प्राप्त कर, और 25 वर्षों तक निवेशित रह कर, लोगों के पास अपने निवेश को एक करोड़ तक बढ़ाने की संभावना होती है, जो कंपाउंडिंग की प्रभावशाली प्रकृति को उजागर करता है। अपस्टॉक्स निवेश के संबंध में कई अन्य ज्ञानवर्धक बातें बताता है जिन्हें समझना और इन पर अमल करना आसान है।

इसके अतिरिक्त, कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक “सरलीकृत स्टॉक विश्लेषण पृष्ठ” पेशकश की है, जिसमें विश्लेषक रेटिंग, चेकलिस्ट और संक्षिप्त जानकारी शामिल है और इससे उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त स्टॉक निवेश निर्णय लेने में मदद मिलती है। इस साल अपस्टॉक्स की एक और उल्लेखनीय पेशकश “अपलर्न” है, जो पूरे भारत में सभी स्तरों पर सीखने वालों के लिए आसानी से समझने योग्य शैक्षिक सामग्री प्रदान करती है।

2023 विश्व कप के आधिकारिक प्रायोजक के रूप में, ‘इन्वेस्ट राइट, इन्वेस्ट नाउअभियान के साथ, अपस्टॉक्स ने “खाता खोला क्या?” नामक एक सोशल मीडिया अभियान भी पेश किया जिसका उद्देश्य था, उपयोगकर्ताओं को विश्व कप की अवधि के दौरान अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित करना।

भारत में निवेशकों को सही निवेश में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए – अपस्टॉक्स उपयोगकर्ता की ज़रूरतों के अंतराल को पहचानने और उन्हें संबोधित करने के लिए प्रयास करता है। यह एकमात्र ब्रोकिंग ऐप है जो एक ही जगह पर निवेशक और पेशेवर ट्रेडर के लिए दो पूरी तरह से अलग उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है। इन दोनों को दोनों किस्म की उपयोगकर्ता श्रेणियों की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर डिज़ाइन किया गया है। पहले जिन फीचर की चर्चा की गई है उनमें से बहुत से फीचर का लाभ ऐप के निवेश खंड पर उठाया जा सकता है।

ट्रेड खंड में भी, अपस्टॉक्स ने हर पेशेवर ट्रेडर के लिए सटीकता, दक्षता और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को सुलभ बनाने के उद्देश्य से रणनीतिक विशेषताएं पेश की हैं। सटीक चार्टिंग डाटा, रेडीमेड विकल्प रणनीतियों, मार्जिन प्लेज के ज़रिये 100% कोलैटरल, बास्केट ऑर्डर, जीटीटी और प्रमुख संकेतक (इंडिया वीआईएक्स, मैक्स पेन, पीसीआर) जैसी अनिवार्यताओं के साथ संचालित – अपस्टॉक्स को भरोसा है कि वह ऐसा प्लेटफॉर्म बन जाएगा जिसके बारे में कहा जा सके कि  ‘आपको एक ही ऑप्शन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की ज़रूरत होगी’।

अलग-अलग जोखिम उठाने की क्षमता वाले सभी ग्राहक श्रेणियों के लिए समग्र निवेश विकल्प प्रदान करने के लिए, अपस्टॉक्स ने अपने नवीनतम रोलआउट के अंग के रूप में ट्रेजरी बिल, सरकारी बांड और स्टेट डेवलपमेंट लोन जैसे दीर्घकालिक और सुनिश्चित आय निवेश विकल्प भी लॉन्च किए हैं।

ग्राहकों पर विशेष ध्यान और इक्विटी भागीदारी बढ़ाने के निरंतर प्रयास के साथ, अपस्टॉक्स के पास अब ग्राहकों की संख्या बढ़कर 1.3 करोड़ से अधिक हो गई है। अपस्टॉक्स के लिए इस वृद्धि में राजस्थान अग्रणी रहा है। अपस्टॉक्स के विविध उपयोगकर्ता आधार में युवा वर्ग और टियर 2-3 शहरों के निवेशक शामिल हैं। इन ग्राहकों में व्यवसायी, सरकारी कर्मचारी और गृहिणी सहित अन्य समूह शामिल हैं।

अपस्टॉक्स के निदेशक अमित ललन ने कहा, “वित्तीय निवेश के बारे में जागरूकता पैदा करने के हमारे प्रयासों को पूरे देश से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और मैं इसके लिए आभारी हूं। हमें उम्मीद है कि विविधीकृत वित्तीय निवेश की संस्कृति को आगे बढ़ाने का हमारा मूल दृष्टिकोण हमें नए क्षितिज तक पहुंचने में मदद करेगा, और हमें अपने ग्राहकों के लिए पसंदीदा भागीदार बनाएगा। हम भारत में एक समय में एक ग्राहक की नीति के ज़रिये इक्विटी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

आने वाले दिनों में, अपस्टॉक्स का लक्ष्य है, व्यक्तियों को निवेश के लिए एक समग्र, समग्र दृष्टिकोण प्रदान करना, जो उपयोगकर्ताओं को एक सरल, विश्वसनीय और पारदर्शी मंच के साथ सीखने, निर्णय लेने, निवेश करने और व्यापार करने में सक्षम बनाता है। अपस्टॉक्स हर नागरिक को अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए आवश्यक ज्ञान और आत्मविश्वास देना चाहता है।

About Manish Mathur