एस्टर डीएम हेल्थकेयर की वित्तीय वर्ष 2027 तक 1500 बेड जोड़ने की योजना, भारत में शीर्ष 3 में शामिल होने का लक्ष्य

बेंगलुरु, 18 जनवरी, 2024 : भारत में सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते एकीकृत स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक एस्टर डीएम हेल्थकेयर लिमिटेड (भारत) जैविक और अकार्बनिक उपचार के माध्यम से विस्तार करके अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है। एस्टर डीएम हेल्थकेयर इंडिया के सीईओ डॉ. नितीश शेट्टी ने कहा कि कंपनी की योजना अगले तीन वर्षों में 1500 बेड जोड़कर अपनी क्षमता बढ़ाने की है। यह विस्तार बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल मांगों को पूरा करने की कंपनी की प्रतिबद्धता और देश में शीर्ष तीन स्वास्थ्य संस्थाओं में से एक बनने के उद्देश्य का हिस्सा है।
विस्तार योजना में ब्राउनफील्ड और ग्रीनफील्ड परियोजनाओं का मिश्रण शामिल होगा, जो कंपनी की विकास रणनीति में योगदान देगा। कंपनी का परिव्यय रु. 850-900 करोड़ जो अगले 2-3 वर्षों में 1500 बेड के विस्तार के लिए मजबूत वित्तीय सहायता सुनिश्चित करेगा। यह ब्राउनफील्ड और ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की मिश्रित फंडिंग हमारी विकास रणनीति को बढ़ावा देती है।
इस विस्तार में वित्त वर्ष 2026 तक पहले चरण में 350 से अधिक बेड वाला त्रिवेन्द्रम की आगामी एस्टर कैपिटल और 200 से अधिक बिस्तरों वाली एस्टर एमआईएमएस कासरगोड शामिल होगा। फिर कंपनी मेडसिटी व एमआईएमएस कन्नूर में 100- 100 बेड और एस्टर व्हाइटफील्ड में 159 बेड के साथ मौजूदा अस्पतालों की क्षमता बढ़ाने पर विचार करेगी।
वर्तमान में, एस्टर पांच राज्यों में 19 अस्पतालों, 13 क्लीनिकों, 226 फार्मेसियों और 251 रोगी अनुभव केंद्रों वाले नेटवर्क के साथ काम करता है। भारत में उनके अस्पताल कोच्चि, कोल्हापुर, कोझिकोड, कोट्टक्कल, बेंगलुरु और हैदराबाद में स्थित हैं।
डॉ. शेट्टी ने कंपनी के रणनीतिक दृष्टिकोण पर जोर देते हुए कहा, “हमें महाराष्ट्र बेहद आकर्षक लगता है, जो बेंगलुरु में हमारे अनुभव के साथ समानता रखता है। हमारा उद्देश्य बेंगलुरु में हासिल की गई सफलता को दोहराना और समान जनसांख्यिकी और क्षमता वाले आशाजनक बाजारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना है। हालांकि हैदराबाद में हमारी उपस्थिति मामूली है, फिर भी हम विस्तार करने की इच्छा रखते हैं।‘’
एस्टर डीएम की विस्तार योजनाएं इसके विकास पथ का समर्थन करने के लिए निजी इक्विटी कंपनियों के साथ साझेदारी के अवसर तलाशने तक भी विस्तारित हैं। रोगी-केंद्रित देखभाल के उच्च मानकों को बनाए रखने और टियर- II और टियर-III शहरों में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए कंपनी का समर्पण मेट्रो क्षेत्रों से परे स्थायी स्वास्थ्य देखभाल समाधान पेश करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
डॉ. शेट्टी ने कंपनी के क्षेत्रीय दृष्टिकोण पर जोर देते हुए कहा, “हमारा 70% व्यवसाय टियर-I, टियर-II और टियर-III शहरों में फलने-फूलने के साथ, एस्टर हमारे मॉडल को अधिक स्थानों पर पेश करने के लिए विशिष्ट रूप से तैनात है, जो मेट्रो क्षेत्रों से परे सिद्ध सफलता के साथ स्थायी स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान करता है।
अंत में, एस्टर डीएम हेल्थकेयर की महत्वाकांक्षी विस्तार योजनाएं भारत में स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे और सेवाओं को बढ़ाने के लिए इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं। रणनीतिक विकास, रोगी-केंद्रित देखभाल और क्षेत्रीय विस्तार पर ध्यान देने के साथ, कंपनी स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार है, जिससे अंततः देश भर के समुदायों और व्यक्तियों को लाभ होगा।

About Manish Mathur