भारत में न्यू हॉलैंड के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रही सीएनएच

नई दिल्ली, 19 जनवरी 2024 : कृषि और निर्माण समाधानों के मामले में दुनिया की अग्रणी कंपनी सीएनएच, भारत में अपने ब्रांड न्यू हॉलैंड की 25वीं वर्षगांठ गर्व से मना रही है। स्थापना के बाद से यह ब्रांड देश के कृषि क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीकी प्रगति लाने में सबसे आगे रहा है। इसने फसल अवशेषों के लिए बेलिंग तकनीक का बीड़ा उठाया और इस क्षेत्र में बाजार में अग्रणी है।

25 साल पूरे होने के समारोह के हिस्से के रूप में कंपनी ने अपने ग्रेटर नोएडा विनिर्माण संयंत्र में ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर और बेलर सहित कृषि उपकरणों की विस्तृत रेंज का प्रदर्शन किया। सीएनएच ने अपने इंडिया टेक्नोलॉजी सेंटर द्वारा प्रोडक्ट सेगमेंट में विकसित और इंटीग्रेटेड टेलीमैटिक्स और सॉफ्टवेयर ऐप्स सहित सटीक प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करके अपनी स्थानीय अनुसंधान एवं विकास क्षमता का भी प्रदर्शन किया।

सीएनएच इंडिया एंड सार्क के लिए कंट्री मैनेजर और मैनेजिंग डायरेक्टर नरिंदर मित्तल ने कहा, ‘हम भारत में न्यू हॉलैंड की 25 साल की यात्रा का जश्न मना रहे हैं। हमें न केवल अत्याधुनिक तकनीक और बेहतर उत्पाद प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर गर्व हो रहा है बल्कि हमारे राष्ट्र की रीढ़ मेहनती किसानों को सपोर्ट देने वाली अपनी अटूट प्रतिबद्धता पर भी हमें नाज है। हम नवाचार, गुणवत्ता और सेवा के इसी वादे के साथ ब्रांड की आगे की यात्रा का अध्याय लिखेंगे जो न केवल हमारे किसानों को और सशक्त बनाएगा बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था और समुदायों के विकास में भी योगदान देगा।’

ग्रेटर नोएडा विनिर्माण सुविधा 60,000 से अधिक मशीनों की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ भारत में सबसे उन्नत ट्रैक्टर विनिर्माण सुविधाओं में से एक है। प्लांट कंपनी के सीएनएच बिजनेस सिस्टम के अनुसार संचालित होता है जो अधिक जवाबदेही, फुर्ती, दक्षता और सुरक्षा प्रदान करता है। यह देश की मेक-इन-इंडिया और आत्मनिर्भर भारत पहल के साथ जुड़ते हुए घरेलू और निर्यात, दोनों बाजारों के लिए दो दशकों से अधिक समय से निरंतर उत्पादन दे रहा है। हाल में, इसने 6.7 लाख ट्रैक्टरों के प्रोडक्शन को पार करने वाला इतिहास लिखा है।

सीएनएच इंडिया स्थिरता और पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए प्रतिबद्ध है। अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने पर ध्यान देने के साथ संयंत्र ने पिछले दशक में लगभग 26,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम किया है। नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपनाते हुए, ग्रेटर नोएडा संयंत्र में स्थापित सौर पैनलों से ऊर्जा आवश्यकताओं के लगभग 25% की आपूर्ति हो रही है। इसके अलावा, इस संयत्र ने मियावाकी परियोजना पद्धति को अपनाया है, जिसमें 3,000 वर्ग मीटर में 30 विभिन्न प्रजातियों के 10,000 से अधिक पेड़ लगाए गए हैं।

सीएनएच इंडिया अपने केस आईएच, न्यू हॉलैंड और केस कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट ब्रांडों के माध्यम से इंजीनियरिंग उत्कृष्टता के विश्व स्तरीय उत्पाद प्रदान करने के वादे को पूरा करते हुए देश की सेवा कर रही है। कंपनी के पास भारत में 470+ डीलरों और 1,000 से अधिक टचप्वाइंट का एक मजबूत नेटवर्क है, जो इसकी मजबूत और विश्वसनीय मौजूदगी का सबूत है।

 

About Manish Mathur