हिताची पेमेंट सर्विसेज ने शुरू की हिताची मनी स्पॉट प्लस ब्रांड के तहत अपनी नई वित्तीय समावेशन पहल

मुंबई, 19 जनवरी, 2024: भारत के अग्रणी भुगतान और वाणिज्य समाधान प्रदाता, हिताची पेमेंट सर्विसेज ने आज समाज के कम बैंकिंग सुविधा वाले और बैंकिंग सुविधा रहित वर्गों के लिए वित्तीय सेवाओं तक पहुंच को फिर से परिभाषित करने के लिए अपना वित्तीय समावेशन व्यवसाय लॉन्च किया।  इस रणनीतिक लॉन्च के माध्यम से, कंपनी ने अपनी मौजूदा सेवाओं में एक महत्वपूर्ण विस्तार जोड़ा है और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएगी।

इसके तहत दी जाने वाली सेवाओं में आधार सक्षम भुगतान सेवाएँ, माइक्रो एटीएम सेवाएँ, घरेलू धन हस्तांतरण, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज और बिल भुगतान शामिल हैं।

प्रारंभिक लॉन्च के लिए, हिताची पेमेंट सर्विसेज ने वित्तीय समावेशन के सहयोगात्मक प्रयासों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए येस बैंक के साथ साझेदारी की है।  यह साझेदारी वंचित लोगों को विश्वसनीय और सुरक्षित वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए यस बैंक की मजबूत बैंकिंग विशेषज्ञता और हिताची पेमेंट सर्विसेज के व्यापक नेटवर्क और प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे का लाभ उठाती है।

वित्तीय समावेशन व्यवसाय हिताची पार्टनर्स नामक खुदरा विक्रेताओं के नेटवर्क के माध्यम से ‘हिताची मनी स्पॉट प्लस’ ब्रांड के तहत संचालित किया जाएगा और देश भर के टियर 3 से टियर 6 शहरों में इसका मजबूत फोकस होगा।  वित्तीय सशक्तिकरण और नवाचार को बढ़ावा देते हुए, वित्तीय समावेशन व्यवसाय के तहत सेवाओं की श्रृंखला को गूगल प्लेस्टोर पर इसके व्यापक ऐप ‘हिताची मनी स्पॉट प्लस’ के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है।  ऐप वित्तीय सेवाओं के लिए एक सुविधाजनक वन-स्टॉप प्लेटफार्म प्रदान करता है और यह डिजिटल दृष्टिकोण हिताची पार्टनर्स नेटवर्क का पूरक है, जो पूरे देश में पहुंच और निर्बाध सेवा वितरण सुनिश्चित करता है।

वित्तीय समावेशन पहल के लॉन्च पर, हिताची पेमेंट सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी – डिजिटल बिजनेस, अनुज खोसला ने कहा, “भारत में, विशेष रूप से हमारे ग्रामीण समुदायों में इंटरनेट पहुंच और वित्तीय साक्षरता की उल्लेखनीय वृद्धि, एक जरूरी आह्वान प्रस्तुत करती है।  लचीला भुगतान बुनियादी ढांचा जो इस तीव्र विस्तार के साथ तालमेल बिठा सकता है, खुदरा विक्रेता और व्यापारी अंतिम मील के संपर्क बिंदु हैं, जो ग्राहकों के लिए वित्त तक आसान पहुंच को सक्षम करते हैं। इसे पहचानते हुए, हम वित्तीय समावेशन पहल को शामिल करने के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं। संक्षेप में, हम सिर्फ भुगतान बुनियादी ढांचे का निर्माण नहीं कर रहे बल्कि हम वित्तीय सशक्तिकरण के लिए पुल बना रहे हैं और देश की प्रगति में योगदान दे रहे हैं।

यस बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी श्री नवीन चालुवाडी ने कहा, “यस बैंक ने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में हिताची मनी स्पॉट प्लस लॉन्च करने के लिए हिताची पेमेंट सर्विसेज के साथ साझेदारी की है। इस पहल का उद्देश्य सहायता प्राप्त डिजिटल मोड में अंतिम छोर तक डिजिटल लाभ पहुंचाने पर भीतरी इलाकों में वित्तीय लेनदेन को सक्षम करना है।

हिताची पेमेंट सर्विसेज के वित्तीय सेवाएं और समावेशन, बिजनेस हेड, अनुज सारस्वत ने कहा, “हिताची पेमेंट सर्विसेज में, नवाचार और वित्तीय सशक्तिकरण मार्गदर्शक सिद्धांत हैं जो हम जो कुछ भी करते हैं उसे संचालित करते हैं।  हमारा मानना ​​है कि हर किसी को उन वित्तीय उपकरणों और संसाधनों तक पहुंच होनी चाहिए जिनकी उन्हें प्रगति के लिए आवश्यकता है, और हम इसे वास्तविकता बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।  हमारा मिशन व्यक्तियों और समुदायों को आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाने के लिए वित्तीय विभाजन को पाटना है।  ‘हिताची मनी स्पॉट प्लस’ के साथ हमने भारत में एक अधिक समावेशी वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू की है।“

About Manish Mathur