फिक्की फ़्लो जयपुर ने द आर्ट ऑफ़ हैबिट्स पर श्री गौरंगा दास जी के साथ एक टॉक सत्र का आयोजन किया

17 जनवरी, 2023, फिक्की फ़्लो जयपुर ने द आर्ट ऑफ़ हैबिट्स पर श्री गौरंगा दास जी के साथ एक टॉक सत्र का आयोजन किया। गौरांग दास जी को उनकी प्रेरक बातों के लिए जाना जाता है जो व्यक्तिगत विकास के लिए आध्यात्मिक ज्ञान को व्यावहारिक अंतर्दृष्टि के साथ मिश्रित करती हैं। “डिजिटलीकरण के युग में, जहां हम सभी अपने उपकरणों की स्क्रीन से चिपके हुए हैं और एआई, इंटरनेट और क्लिक पर उपलब्ध विशाल जानकारी के साथ अपने मस्तिष्क को लगातार संसाधित कर रहे हैं, हमारे लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना और आदतें विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है। बहुमुखी, सार्थक और समय की आवश्यकता है”, एफएलओ जयपुर चैप्टर की चेयरपर्सन नेहा ढड्डा कहती हैं।
एकालाप के दौरान, श्री गौंगा दास जी ने जागरूकता और स्वस्थ आदतों पर अपने विचार व्यक्त किए जिन्हें नीचे वर्गीकृत किया गया है:
दिमागीपन और जागरूकता:
वह दैनिक जीवन में सावधानी और जागरूकता के महत्व पर जोर देते हैं। इसमें क्षण में मौजूद रहना और अपने विचारों और कार्यों के बारे में गहरी जागरूकता पैदा करना शामिल है।
सकारात्मक सोच:
उन्होंने सकारात्मक सोच को प्रोत्साहित किया और सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा दिया। इसमें चुनौतियों को विकास के अवसरों के रूप में फिर से परिभाषित करना और आशावादी दृष्टिकोण बनाए रखना शामिल है।
आत्म-खोज और उद्देश्य:
अपनी स्वयं की पहचान, उद्देश्य और मूल्यों की खोज करना उनकी बातचीत का एक सामान्य विषय है। गौरांग दास जी व्यक्तियों को अपनी अद्वितीय शक्तियों को समझने के लिए आत्म-खोज में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और यह भी समझते हैं कि वे दुनिया में सकारात्मक योगदान कैसे दे सकते हैं।
भौतिक और आध्यात्मिक जीवन में संतुलन:
एक आध्यात्मिक शिक्षक के रूप में, गौरांग दास जी अक्सर भौतिक और आध्यात्मिक गतिविधियों के बीच संतुलन खोजने के महत्व को संबोधित करते हैं। इसमें समग्र कल्याण के लिए आध्यात्मिक सिद्धांतों को रोजमर्रा की जिंदगी में एकीकृत करना शामिल है।
मानसिकता परिवर्तन:
सकारात्मक और विकासोन्मुखी मानसिकता विकसित करें। चुनौतियों को दुर्गम बाधाओं के रूप में देखने के बजाय, उन्हें विकास और सीखने के अवसरों के रूप में देखें। परिप्रेक्ष्य में यह बदलाव आपको लचीलेपन के साथ चुनौतियों का सामना करने के लिए सशक्त बना सकता है।
इसे तोड़ें और यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें
बड़ी चुनौतियाँ भारी पड़ सकती हैं। उन्हें छोटे, अधिक प्रबंधनीय कार्यों में विभाजित करें। एक समय में एक कदम उठाने से आप अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अभिभूत महसूस करने से बच सकते हैं। प्राप्य और यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें। जैसे-जैसे आप प्रगति करते हैं, यह गति बढ़ाने में मदद करता है। प्रेरित बने रहने के लिए छोटी-छोटी जीतों का जश्न मनाएँ।
रिश्ते और करुणा:
श्री गौरांग दास जी ने रिश्तों के महत्व और करुणा के अभ्यास के बारे में बात की। सार्थक संबंध बनाना और सहानुभूति पैदा करना ऐसे विषय हैं जिन पर उनकी बातचीत में चर्चा की जा सकती है।

About Manish Mathur