बीपीसीएल ने कोलकाता में पहले मोबाइल मेक एडब्लू डिस्पेंसर को किया लॉन्च

मुंबई/कोलकाता, 20 फरवरी, 2024- भारत के फॉर्च्यून 500 महारत्न ऊर्जा समूह भारत पेट्रोलियम कॉर्पाेरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने कोलकाता में पहले मोबाइल मेक एडब्लू डिस्पेंसर को लॉन्च किया है। इस तरह बीपीसीएल ने कोलकाता में पर्यावरण-अनुकूल ईंधन हासिल करने के लिए एक अग्रणी समाधान पेश किया है। बीपीसीएल के डायरेक्टर मार्केटिंग श्री सुखमल जैन के नेतृत्व में, यह अनूठा डिस्पेंसर पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता में एक उल्लेखनीय उपलब्धि का प्रतीक है।

मेक एडब्लू एक डीजल निकास द्रव (डीईएफ) बीएस-4 डीजल-संचालित वाहनों से नाइट्रोजन ऑक्साइड के उत्सर्जन को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाना जाता है। यह पारंपरिक रूप से फ्यूल स्टेशनों पर उपलब्ध है। इसमें हाल ही किए गए महत्वपूर्ण बदलाव के बाद मोबाइल मेक एडब्लू डिस्पेंसर फ्लेक्सिबिलिटी, मोबिलिटी और जीरो इन्स्टॉलेशन कॉस्ट के एक नए युग की शुरुआत करता है। यह अभिनव समाधान एडब्लू वितरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, जटिल संरचनात्मक परिवर्तनों की आवश्यकता को समाप्त करता है और उपभोक्ताओं के लिए पहुंच और उपयोग को बढ़ाता है।

बीपीसीएल के डायरेक्टर मार्केटिंग श्री सुखमल जैन ने मोबाइल एडब्लू डिस्पेंसर के परिवर्तनकारी प्रभाव पर जोर देते हुए कहा, ‘‘मोबाइल एडब्लू डिस्पेंसर की शुरूआत उपभोक्ताओं के लिए ईंधन भरने के अनुभव को और अधिक बेहतर बनाने के बीपीसीएल के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह इनोवेटिव सॉल्यूशन न केवल पहुंच बढ़ाता है, बल्कि सुविधा और दक्षता को प्राथमिकता देने वाली ग्राहक-केंद्रित पहलों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।’’

बैटरी से चलने वाले इस डिस्पेंसर में वजन और माप प्रमाणित मीटरिंग यूनिट, मुद्रित बिल और उपभोक्ताओं को एसएमएस संदेश भेजने की सुविधा है। इसके माध्यम से कमर्शियल वाहनों के केंद्रों, जैसे बस स्टेशनों, परिवहन केंद्रों और पार्किंग स्थल आदि पर एडब्लू डिस्पेंसिंग में पहले से अधिक सुविधा हो जाएगी।

अपने विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में सस्टेनेबल एनर्जी सॉल्यूशंस को आगे बढ़ाने के लिए बीपीसीएल के समर्पण की पुष्टि करते हुए एडब्लू डिस्पेंसर की लॉन्चिंग के कार्यक्रम में बीपीसीएल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे, जिनमें श्री देबाशीष नाइक, हेड रिटेल ईस्ट, श्री रउफ खान, हेड गैस ईस्ट, श्री अमरप्रीत अहलूवालिया, हेड ल्यूब्स ईस्ट, श्री अनुराग मित्तल, हेड एलपीजी ईस्ट शामिल हैं।

About Manish Mathur