टॉलिन्स टायर्स लिमिटेड ने सेबी के समक्ष फाइल किया अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी)

देशव्यापी मौजूदगी के साथ टायर और ट्रेड्स उद्योग में अग्रणी कंपनियों में से एक, केरल स्थित कंपनी टॉलिन्स टायर्स लिमिटेड ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दायर किया है।

कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम में ₹200 करोड़ तक का नया इश्यू और सेलिंग शेयरधारकों द्वारा ₹30 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है।

बिक्री के प्रस्ताव में प्रमोटर, चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. कलामपराम्बिल वर्की टॉलिन द्वारा कुल मिलाकर ₹15 करोड़ तक के इक्विटी शेयर और सुश्री जेरिन टोलिन, प्रमोटर, गैर-कार्यकारी और गैर स्वतंत्र निदेशक द्वारा ₹15 करोड़ तक के इक्विटी शेयर शामिल हैं।

कंपनी ऑफर से प्राप्त ₹62.5 करोड़ की शुद्ध आय का उपयोग कंपनी द्वारा लिए गए कुछ बकाया ऋणों (फोरक्लोजर चार्ज सहित, यदि कोई हो) के पुनर्भुगतान/पूर्व भुगतान के लिए, ₹75 करोड़ का उपयोग कंपनी की दीर्घकालिक कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को बढ़ाने के लिए, और अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, टॉलिन रबर्स प्राइवेट लिमिटेड में निवेश के लिए ₹24.3 करोड़ का उपयोग और साथ ही कंपनी, और अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक उधारों के कुछ हिस्से को पूरा चुकाने और/या पूर्व भुगतान करने और अपनी कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को बढ़ाने के लिए इस राशि का उपयोग करने का प्रस्ताव है। शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पाेरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

टॉलिन्स टायर्स लिमिटेड ने 1982 में ट्रेड रबर के निर्माण के लिए एक स्वामित्व कंपनी के रूप में अपना संचालन शुरू किया, 2003 में निगमित किया गया और वर्ष 2005 में डॉ. कलामपराम्बिल वर्की टॉलिन, प्रमोटर, चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर और होलटाइम डायरेक्टर श्री शंकरकृष्णन रामलिंगम द्वारा उत्पादन और बिक्री शुरू की गई। 2004 से सुश्री जेरिन टॉलिन, प्रमोटर, गैर-कार्यकारी और गैर स्वतंत्र निदेशक हैं। टायर रीट्रेडिंग सॉल्यूशन प्रोवाइडर अपना व्यवसाय तीन विनिर्माण सुविधाओं से संचालित करता है, जिनमें से दो कलाडी, केरल में हैं और तीसरा संयुक्त अरब अमीरात में रास अल खैमा में है। वर्तमान में, इसकी उत्पादन क्षमता 1.51 मिलियन प्रति वर्ष टायर क्षमता, 12,486 टन प्रति वर्ष ट्रेड रबर क्षमता और 17,160 टन प्रति वर्ष रबर कंपाउंड की उत्पादन क्षमता है। वर्तमान में, यह लगभग 25 प्रतिशत की औसत क्षमता उपयोग पर काम कर रहा है और अगले कुछ वर्षों में क्षमता उपयोग को 75 प्रतिशत तक बढ़ाने का इरादा रखता है।

टॉलिन्स टायर्स, जो इंडैग रबर लिमिटेड, वामशी रबर लिमिटेड, टीवीएस श्रीचक्र लिमिटेड, जीआरपी लिमिटेड और एल्गी रबर कंपनी लिमिटेड जैसे सूचीबद्ध साथियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है, ने मार्च 23 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए ₹0.63 करोड़ के मुकाबले ₹4.99 करोड़ का स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ दर्ज किया है। पिछले वर्ष में, और इसी अवधि के दौरान, परिचालन से इसका राजस्व ₹113.4 करोड़ से बढ़कर ₹118.3 करोड़ हो गया।

सैफ्रन कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

About Manish Mathur