ले ट्रैवेन्यूज़ टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने सेबी के समक्ष फाइल किया अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी)

ले ट्रैवेन्यूज़ टेक्नोलॉजी लिमिटेड (कंपनी’) ने बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी’) के समक्ष अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी’) दाखिल किया है।

कंपनी की योजना इक्विटी शेयरों (अंकित मूल्य ₹1 प्रत्येक) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से धन जुटाने की है। इश्यू ऑफर में ₹120 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू (फ्रेश इश्यू’) और सेलिंग शेयरधारकों द्वारा 66,677,674 इक्विटी शेयर तक की बिक्री की पेशकश (बिक्री के लिए ऑफर’) शामिल है।

ले ट्रैवेन्यूज़ टेक्नोलॉजी लिमिटेड इक्सिगो ब्रांड के माध्यम से संचालित होता है, जिसमें एक मल्टी-ऐप रणनीति है। इक्सिगो कई ब्रांडों का मालिक है और उनका संचालन करता है – इक्सिगो फ्लाइट्स, इक्सिगो ट्रेन्स, कन्फर्म टिकट और अभिबस- जिनमें से प्रत्येक के पास अपने स्वयं के ऐप हैं, और जिनमें से प्रत्येक के पास अपने संबंधित लक्षित ग्राहक समूहों के लिए उड़ान, ट्रेन, बसों और होटलों के इस्तेमाल से जुड़े मामले हैं।

कंपनी एक टैक्नोलॉजी कंपनी है जिसका ध्यान भारतीय यात्रियों को रेल, हवाई, बसों और होटलों में अपनी यात्राओं की योजना बनाने, बुक करने और प्रबंधित करने के लिए सशक्त बनाने पर केंद्रित है। एफ एंड एस रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी अगले अरब उपयोगकर्ताओंके लिए अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर’ (ओटीए) है, जिसका फोकस स्थानीय सामग्री और ऐप सुविधाओं पर है जिसका उद्देश्य टियर टू/टियर थ्री यात्रियों की समस्याओं को हल करना है (स्रोत- एफ एंड एस रिपोर्ट)। वित्तीय वर्ष 2023 में परिचालन से समेकित राजस्व के मामले में यह भारत में दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर है (स्रोत- एफ एंड एस रिपोर्ट)। कंपनी ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर रेल बाजार में सबसे बड़ी भारतीय ट्रेन टिकट वितरक है और 31 मार्च, 2023 तक ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर के बीच रेल बुकिंग के मामले में इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 51 प्रतिशत थी।

ले ट्रैवेन्यूज़ टेक्नोलॉजी लिमिटेड को 2007 में श्री आलोक बाजपेयी और श्री रजनीश कुमार ने लॉन्च किया था।

कंपनी नए इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए किया जाएगा –1. हमारी कंपनी की आंशिक-वित्तपोषण कार्यशील पूंजी आवश्यकताएँ; 2. क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर और टैक्नोलॉजी में निवेश; और 3. अज्ञात अधिग्रहणों और अन्य रणनीतिक पहलों और सामान्य कॉर्पाेरेट उद्देश्यों के माध्यम से इनऑर्गेनिक ग्रोथ को वित्त पोषित करने की दिशा में।

बिक्री के प्रस्ताव में शामिल हैं- एसएआईएफ पार्टनर्स इंडिया IV लिमिटेड द्वारा 19,437,465 इक्विटी शेयर, पीक XV पार्टनर्स इन्वेस्टमेंट्स V (जिसे पहले एससीआई इन्वेस्टमेंट्स V के नाम से जाना जाता था) द्वारा 13,024,000 इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से, प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक), आलोक बाजपेयी द्वारा 11,950,000 इक्विटी शेयर, रजनीश कुमार द्वारा 11,950,000 इक्विटी शेयर तक, माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स लिमिटेड द्वारा 5,486,893 इक्विटी शेयर तक, प्लासिड होल्डिंग्स द्वारा 3,048,375 इक्विटी शेयर, कैटालिस्ट ट्रस्टीशिप लिमिटेड (पूर्ववर्ती माइलस्टोन ट्रस्टीशिप सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड) द्वारा 1,333,513 इक्विटी शेयर तक, मैडिसन इंडिया अपॉर्चुनिटीज ट्रस्ट फंड के ट्रस्टी के रूप में और मैडिसन इंडिया कैपिटल एचसी द्वारा 447,428 इक्विटी शेयर तक (सामूहिक रूप से, सेलिंग शेयरधारक)।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (बीएसई’) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई’) पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड और जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

About Manish Mathur