आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया ने ‘बेटी पढ़ाओ’ छात्रवृत्ति पहल को आगे बढ़ाने के लिए प्रोटियन के साथ साझेदारी को किया नवीनीकृत

मुंबई, 16 मार्च, 2024: आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील के बीच संयुक्त उद्यम, आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) ने अग्रणी प्रोटियन ईगॉव टेक्नोलॉजीज के साथ अपने सहयोग को नवीकरण करके भारत के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में शिक्षा में लैंगिक समानता में तेजी लाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया है। पूरे भारत में ‘बेटी पढ़ाओ’ (बेटियों को शिक्षित करें) छात्रवृत्ति पहल को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई में प्रोटियन के मुख्यालय में गुरुवार (7 मार्च) को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

एएम/एनएस इंडिया द्वारा मार्च 2022 में शुरू की गई ‘बेटी पढ़ाओ’ छात्रवृत्ति पहल ने अब तक छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और ओडिशा राज्यों की लगभग 650 वंचित युवा महिलाओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह में एएम/एनएस भारत के नेतृत्व ने भाग लिया, जिसमें मानव संसाधन और प्रशासन के उप निदेशक श्री केजी कुबोटा और सीएसआर के प्रमुख डॉ. विकास यादवेंदु के साथ-साथ प्रोटियन के नेतृत्व में श्री जयेश सुले, डब्ल्यूटीडी और सीओओ शामिल थे।

एएम/एनएस इंडिया इस पहल के माध्यम से वंचित महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रयास करता है, जो वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के विषय ‘इंस्पायर इंक्लूजन’ (महिलाओं के महत्व को समझने के लिए लोगों को जागरूक करना) के अनुरूप है। देश भर में छात्रों को पात्रता मानदंडों के अधीन, तकनीकी, चिकित्सा और व्यावसायिक कार्यक्रमों, स्नातक शिक्षा, साथ ही राष्ट्रीय और राज्य खेलों के पाठ्यक्रमों सहित विविध शैक्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

केइजी कुबोटा, उप निदेशक – मानव संसाधन एवं प्रशासन, आर्सेलॉरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) ने कहा: हमारी ‘बेटी पढ़ाओ’ छात्रवृत्ति वंचित पृष्ठभूमि के छात्रों को उनकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक आकांक्षाओं को प्राप्त करने में सहायता करके एक सार्थक बदलाव लाती है, जिससे समावेशी विकास को बढ़ावा मिलता है। उच्च उपलब्धि हासिल करने वाली युवा महिलाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने से शिक्षा में लैंगिक पूर्वाग्रह को खत्म करने के हमारे देश के उद्देश्य में काफी योगदान मिलेगा। यह पहल ‘स्मार्ट स्टील्स, ब्राइट फ्यूचर्स’ बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है।”

छात्रवृत्ति प्रक्रिया की देखरेख के लिए सौंपी गई प्रोटियन विद्यासारथी आवेदन सत्यापन, छात्रवृत्ति पुरस्कार और धन वितरण का प्रबंधन करेगी।

प्रोटियन ईगोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के मुख्य व्यवसाय अधिकारी गोपा कुमार ने कहा: “हम वंचित लड़कियों के लिए शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित इस प्रभावशाली पहल में एएम/एनएस इंडिया के साथ अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। प्रोटियन विद्यासारथी प्लेटफॉर्म बड़े कॉरपोरेट्स को अपने सीएसआर खर्च को सही सामाजिक प्रभाव डालने में सक्षम बनाता है। यह प्रोटियन के सामाजिक और वित्तीय समावेशन के मिशन के साथ सहजता से संरेखित है क्योंकि हम अरबों लोगों के निर्माण के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं।”

About Manish Mathur