गोदरेज एंड बॉयस और थैलेस ने टिकाऊ भविष्य के लिए रणनीतिक साझेदारी की

मुंबई, 26 मार्च 2024: निम्न-कार्बन भविष्य की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम में, गोदरेज एंड बॉयस विनिर्माण समूह में एक प्रमुख प्लेयर, गोदरेज प्रिसिजन इंजीनियरिंग ने रक्षा और सुरक्षा, एरोनॉटिक्स एवं स्पेस और डिजिटल आईडेंटिटी एवं सिक्योरिटी में वैश्विक टेक्नोलॉजी दिग्गज थैलेस के साथ समझौता किया है। इस साझेदारी के तहत, वे अपने-अपने वैल्यू चेन में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सहयोग करने पर सहमत हो गए हैं।

इस सहयोग के महत्व को रेखांकित करते हुए, गोदरेज प्रिसिजन इंजीनियरिंग ने स्कोप 1, 2 और 3 उत्सर्जन में 2030 के लिए थैलेस के महत्वाकांक्षी CO2 उत्सर्जन कटौती लक्ष्य के साथ अपने संचालन को संरेखित करने का वादा किया है। इसमें कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के उद्देश्य से की गई पहलों के प्रभाव की पहचान, कार्यान्वयन और आकलन करने के लिए व्यापक उपाय शामिल हैं। कंपनी पारदर्शिता और जवाबदेही के प्रति अपने समर्पण को प्रदर्शित करते हुए, थैलेस को वार्षिक प्रगति रिपोर्ट प्रदान करने के लिए समर्पित है।

थैलेस 2030 के लिए अपने CO2 उत्सर्जन कटौती लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने रणनीतिक आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम कर रहा है, जिन्हें एसबीटीआई द्वारा मान्य किया गया है और पेरिस समझौते के उद्देश्यों के अनुरूप हैं। इनमें इसकी परिचालन प्रक्रियाओं (स्कोप 1) और ऊर्जा खपत (स्कोप 2) से संबंधित पूर्ण CO2 उत्सर्जन में 50% की कमी और इसकी आपूर्ति श्रृंखला और ग्राहकों द्वारा इसके उत्पादों के उपयोग (स्कोप) से संबंधित पूर्ण CO2 उत्सर्जन में 15% की कमी शामिल है। (स्कोप 3). थैलेस का लक्ष्य 2040 तक शुद्ध शून्य परिचालन-संबंधित CO2 उत्सर्जन (स्कोप 1 और 2) हासिल करना भी है।

गोदरेज एंड बॉयस, अगले दशक के लिए हाल ही में घोषित स्थिरता लक्ष्यों के अनुरूप, सतत प्रगति का चैंपियन बना हुआ है। कंपनी ने 2030 तक ऊर्जा उत्पादकता को दोगुना करने के लक्ष्य के साथ EP100 वैश्विक व्यापार पहल में नामांकन किया है। इसके अतिरिक्त, गोदरेज एंड बॉयस ने 2031-32 तक स्कोप 1 और 2 उत्सर्जन के लिए कार्बन तीव्रता को 60% तक कम करने का तीव्रता-आधारित डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्य निर्धारित किया है।

स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, गोदरेज एंड बॉयस ने ‘बियॉन्ड सोर्सिंग’ पहल शुरू की है, जिसका उद्देश्य एक जिम्मेदार, कुशल और लचीली आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ावा देना है। पहल के हिस्से के रूप में, कंपनी का लक्ष्य अपनी 80% घरेलू खरीद ग्रीनको प्रमाणित या एसबीटीआई प्रमाणित आपूर्तिकर्ताओं से करने का लक्ष्य रखते हुए एक हरित आपूर्ति श्रृंखला बनाना है। बियॉन्ड सोर्सिंग कंपनी के ‘हरित भारत का निर्माण’ के व्यापक लक्ष्य का एक प्रमाण है और इसके विश्वास को रेखांकित करता है कि एक स्थायी आपूर्ति श्रृंखला न केवल ग्रह के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा का चालक भी है।

थैलेस के मुख्य खरीद अधिकारी, रोके कार्मोना ने सहयोग के लिए उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, ” थैलेस भारत और विश्व स्तर पर पर्यावरण संरक्षण के लिए एक सक्रिय और जिम्मेदार दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध है। निम्न-कार्बन भविष्य के लिए हमारी रणनीति के हिस्से के रूप में, थैलेस में खरीद टीमें हमारी संबंधित मूल्य श्रृंखलाओं के कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ परिश्रमपूर्वक काम कर रही हैं। हम ऊर्जा दक्षता और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा देने, अपनी प्रक्रियाओं और लॉजिस्टिक्स संचालन को अनुकूलित करने और अपने नए उत्पादों के लिए इको-डिज़ाइन के सिद्धांतों को अपनाने के लिए अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ हाथ से काम करके ही अपने महत्वाकांक्षी उद्देश्यों को पूरा करेंगे। हमें अपनी रणनीति के अनुरूप गोदरेज और बॉयस के साथ हाथ मिलाने पर गर्व है।”

गोदरेज प्रिसिजन इंजीनियरिंग के कार्यकारी उपाध्यक्ष और बिजनेस हेड सुशील अगरकर ने पूरी तरह से हरित आपूर्ति श्रृंखला के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए इस भावना को दोहराया। उन्होंने कहा, ” थैलेस के साथ हमारा सहयोग स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि हम जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और अपने संबंधित मूल्य श्रृंखलाओं के भीतर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए सामूहिक रूप से काम करते हैं।”

थैलेस ने पहले ही अपने 150 से अधिक प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं की कार्य योजनाओं की समीक्षा और मंजूरी दे दी है, जिसमें 100 से अधिक आपूर्तिकर्ता थैलेस के कार्बन पदचिह्न प्रक्षेपवक्र का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। गोदरेज एंड बॉयस और थैलेस के बीच यह रणनीतिक साझेदारी एक स्थायी और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार भविष्य की दिशा में सार्थक बदलाव लाने में उद्योग-स्तरीय सहयोग की शक्ति का उदाहरण देती है।

About Manish Mathur