आईसीआईसीआई बैंक के आईमोबाइल पे’ का इस्तेमाल कर रहे अन्य बैंकों के एक करोड़ से अधिक ग्राहक

मुंबई , 22 मार्च 2024: एक अनूठी उपलब्धि हासिल करते हुए आईसीआईसीआई बैंक के रिटेल मोबाइल बैंकिंग ऐप ‘आईमोबाइल पे’ ने अन्य बैंकों के एक करोड़ से अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़ लिया है। अन्य बैंकों के ग्राहकों के लिए आईसीआईसीआई बैंक का यह ऐप खोलने के ठीक तीन साल बाद यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई है।

भारत में डिजिटल बैंकिंग की राह में तेजी लाते हुए 2008 में आईसीआईसीआई बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप लॉन्च करने में अग्रणी बैंक था। दिसंबर 2020 में, यह अन्य बैंकों के ग्राहकों को अपनी सेवाओं का लाभ देकर ऐप को इंटरऑपरेबल बनाने वाला पहला बैंक बन गया। तब से, किसी भी बैंक के ग्राहक कुछ सरल चरणों का पालन करके ‘आईमोबाइल पे’ का उपयोग कर सकते हैं: अपने बचत बैंक खाते को ऐप से लिंक करें, एक यूपीआई आईडी बनाएं और सुविधाजनक सेवाओं की एक विस्तृत रेंज का आनंद लें। इनमें किसी भी यूपीआई आईडी या मर्चेंट को भुगतान करना, बिलों का भुगतान करना, ऑनलाइन रिचार्ज करना और किसी भी बैंक खाते, भुगतान ऐप और डिजिटल वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करना शामिल है। इसके अलावा, यूजर आईसीआईसीआई बैंक द्वारा मिलने वाली कई बैंकिंग सेवाओं के साथ—साथ बचत खाता भी खोल सकते हैं, होम लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईमोबाइल पे का उपयोग करने वाले अन्य बैंकों के एक करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ, पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में इस वित्तीय वर्ष में फरवरी 2024 (अप्रैल-फरवरी) के अंत तक कुल ट्रांजेक्शन वैल्यू में 26% की वृद्धि हुई है। इस अवधि के दौरान औसत टिकट साइज में 16% की वृद्धि हुई।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए आईसीआईसीआई बैंक के डिजिटल चैनल और पार्टनरशिप हेड सिद्धार्थ मिश्रा ने कहा, ‘अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग को लगातार नया और सरल बनाने का लक्ष्य लेकर हम चलते रहे हैं। इसी का नतीजा यह तथ्य है कि हमारे रिटेल बैंकिंग ऐप ने केवल तीन वर्षों में अन्य बैंकों के एक करोड़ से अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है। यह बिना रोक—टोक डिजिटल बैंकिंग अनुभव प्रदान करने में ‘आईमोबाइल पे’ की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रमाण है। ‘आईमोबाइल पे’ के साथ हम ग्राहकों के अपने फाइनेंशियल मैनेजमेंट और ट्रांजेक्शन के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहे हैं। हमने एक सरल, निर्बाध, सुरक्षित और सुलभ बैंकिंग प्लेटफॉर्म बनाया है जो किसी भी समय और कहीं भी 400 से अधिक सर्विस देता है। हम इस प्लेटफॉर्म को यूजर का इतना प्यार मिलते हुए देखकर रोमांचित हैं और निरंतर इनोवेशन के माध्यम से यूजर की बैंकिंग सुविधा को बढ़ाते रहने के लिए तत्पर हैं।’

अपने लॉन्च के बाद से ‘आईमोबाइल पे’ ने अपनी कई फैसिलिटी से यूजर के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। यूपीआई लेनदेन, फंड ट्रांसफर, क्रेडिट कार्ड भुगतान, मोबाइल रिचार्ज और बिल भुगतान जैसी सेवाएं सबसे अधिक उपयोग की जाती हैं। इसके अलावा, मोबाइल फोन नंबर/यूपीआई आईडी का उपयोग करके यूपीआई ट्रांसफर, भुगतान करने के लिए स्कैन, बिल भुगतान, चेक बैलेंस जैसी सुविधाएं अक्सर दोहराए जाने वाले लेनदेन के लिए इस्तेमाल की जा रही है। इसके अलावा यूजर की ऐप पर प्रत्येक आवाजाही के साथ उनके लेनदेन के मूल्य का आकार भी बढ़ गया है। क्रेडिट कार्ड समरी, ऋण खाते, लोन समरी देखने और वीपीए बनाने सहित अन्य उल्लेखनीय विशेषताएं भी ऐप की लोकप्रियता में योगदान करती हैं। रुपे क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन, एनपीएस, फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, ऑटो लोन टॉप-अप और क्रेडिट कार्ड अपग्रेड जैसे प्रोडक्ट की यूजर में काफी मांग हैं।

यह उपलब्धि उस स्वीकृति और मजबूत जुड़ाव की बानगी है जो ‘आईमोबाइल पे’ को देश भर के यूजर से मिली है, विशेष रूप से प्रमुख मेट्रो शहरों और राज्य की राजधानियों में।

‘आईमोबाइल पे’ के बारे में अधिक जानकारी और ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर या एपल प्ले स्टोर पर जाएं।

‘आईमोबाइल पे’ का उपयोग शुरू करने के लिए, किसी भी बैंक के ग्राहक अपने बैंक खाते को ऐप से लिंक कर सकते हैं, एक यूपीआई आईडी जेनरेट कर सकते हैं और लेनदेन शुरू कर सकते हैं।

About Manish Mathur