गोदरेज एंड बॉयस ने डाई पैरामीटर मॉनिटरिंग के लिए पेश की स्मार्ट कनेक्टेड डाई कास्टिंग डाई

मुंबई, 01 अप्रैल 2024 : गोदरेज एंड बॉयस, गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी ने घोषणा की कि उसके व्यवसाय गोदरेज टूलिंग ने स्मार्ट कनेक्टेड डाई कास्टिंग डाई का अनावरण किया है। यह एक पेटेंट तकनीक है जो वास्तविक समय के डाई मापदंडों की निगरानी में क्रांतिकारी बदलाव लाती है। इस अभिनव समाधान का उद्देश्य गैर-अनुरूपता की चेतावनी देकर और डाई कास्टिंग उत्पादन में विफलताओं की भविष्यवाणी करके ब्रेकडाउन को कम करना है। भारतीय डाई कास्टिंग में यह मील का पत्थर एक स्वदेशी समाधान प्रदान करता है जो दक्षता को बढ़ाता है। डाई लाइफ में 10% की वृद्धि, प्रति पीस 10% लागत में कमी और कम अस्वीकृति के साथ, यह एक महत्वपूर्ण उद्योग उन्नति का संकेत देता है।
पारंपरिक डाई कास्टिंग निगरानी पद्धतियाँ लंबे समय से केवल मशीन-साइड मापदंडों पर निर्भर होने के कारण सीमित रही हैं, जो निरंतर भाग गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण डाई-संबंधित कारकों की अनदेखी करती हैं। इस अंतर को पहचानते हुए, गोदरेज टूलिंग ने स्मार्ट कनेक्टेड डाई कास्टिंग डाई विकसित की। यह सिस्टम डाई के भीतर तापमान और दबाव मापदंडों को कैप्चर करता है, जो निरंतर गुणवत्ता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। ऐतिहासिक रूप से, उत्पादन दोषपूर्ण भागों के साथ तब तक जारी रहा जब तक कि मैन्युअल निरीक्षण या गंभीर ब्रेकडाउन नहीं हुए। यह नई तकनीक डाई प्रदर्शन में वास्तविक समय की जानकारी और ‘ट्रेसेबिलिटी’ प्रदान करके समस्या का समाधान करती है, जिससे समस्याओं का जल्द पता लग जाता है, जिसके परिणामस्वरूप निर्माताओं के लिए डाउनटाइम कम हो जाता है, दक्षता बढ़ जाती है और उत्पादकता बढ़ जाती है। यह अभिनव समाधान उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला को लाभ पहुँचाने के लिए तैयार है जहाँ लगातार भाग की गुणवत्ता और उत्पादन दक्षता सर्वोपरि है। इसे पूरी तरह से स्वदेशी रूप से बनाया गया है, जिसमें महत्वपूर्ण भागों को चुनौतीपूर्ण फाउंड्री स्थितियों में प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कई पुनरावृत्तियों से गुज़रे हैं। यह फाउंड्री को उद्योग 4.0 सक्षम बनने की आवश्यकता का उत्तर प्रदान कर रहा है।

गोदरेज टूलिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और व्यवसाय प्रमुख पंकज अभ्यंकर ने कहा, “वास्तविक समय की निगरानी, सक्रिय अलर्ट और क्लाउड-आधारित पहुंच को सहजता से एकीकृत करके, हम न केवल डाई कास्टिंग प्रक्रियाओं को अनुकूलित कर रहे हैं, बल्कि निर्माताओं के उत्पादन के तरीके को मौलिक रूप से बदल रहे हैं। व्यक्तिगत घटकों में सुधार के साथ-साथ, यह पूरे उद्योगों को बेहतर, अधिक अनुकूली पद्धतियों को अपनाने के लिए सशक्त करेगा जो गुणवत्ता, विश्वसनीयता और स्थिरता को प्राथमिकता देते हैं। जैसा कि हम पारंपरिक विनिर्माण और अत्याधुनिक तकनीक के बीच की खाई को पाटना जारी रखते हैं, विनिर्माण परिदृश्य में परिवर्तनकारी बदलाव की संभावना असीम है।“

यह तकनीक प्रत्येक शॉट के लिए डाई थर्मल स्थितियों और मशीन मापदंडों में तत्काल जानकारी प्रदान करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि विचलन की पहचान की जाती है और तुरंत संबोधित किया जाता है। यह क्लाउड कनेक्टिविटी के माध्यम से उत्पादन स्थितियों तक दूरस्थ पहुँच को सक्षम बनाता है और कुशल मूल कारण विश्लेषण के लिए डेटा विश्लेषण क्षमताओं का दावा करता है। स्मार्ट कनेक्टेड डाई कास्टिंग डाई प्रत्येक शॉट के लिए मशीन या डाई कास्टिंग उपकरण और साइड कोर पर समर्पित सेंसर से सीधे प्रक्रिया पैरामीटर एकत्र करता है। यह डेटा फिर निर्दिष्ट अंतराल पर वाई-फाई या सिम कार्ड के माध्यम से क्लाउड सर्वर पर अपलोड किया जाता है। “डाई कास्टिंग सिस्टम के ऑपरेटिंग मापदंडों की निगरानी के लिए एक प्रणाली और एक विधि” शीर्षक वाला पेटेंट 20 दिसंबर 2023 को व्यवसाय को प्रदान किया गया है और इसे 20 वर्षों की अवधि के लिए प्रदान किया गया है।

क्लाउड सिस्टम सूचना को संसाधित करता है, इसे विभिन्न उपकरणों के माध्यम से सुलभ वेब पेजों पर ग्राफ़िकल या सारणीबद्ध प्रारूपों में प्रस्तुत करता है। यदि कोई पैरामीटर अपनी सीमा से अधिक हो जाता है तो तत्काल अलर्ट एसएमएस सूचनाएँ भेजी जाती हैं।

About Manish Mathur