हिताची पेमेंट सर्विसेज ने 10,000 व्हाइट लेबल एटीएम तैनाती का आंकड़ा किया पार, 28% डब्ल्यूएलए एटीएम हैं पश्चिम भारत में

01 अप्रैल 2024 : भारत की अग्रणी भुगतान एवं वाणिज्य समाधान प्रदाता, हिताची पेमेंट सर्विसेज ने घोषणा की कि उसने भारत में 10,000 व्हाइट लेबल एटीएम (डब्ल्यूएलए) की तैनाती की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है और इनमें से 28% डब्ल्यूएलए पश्चिम भारत में तैनात हैं। कंपनी हिताची मनी स्पॉट एटीएम के ब्रांड नाम के तहत परिचालन करती है और इसकी अर्ध-शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मज़बूत उपस्थिति है। इस तरह कंपनी की पहुंच व्यापक है और यह सुविधाजनक बैंकिंग सेवाओं के साथ नागरिकों को सशक्त बनाती है।

व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर के रूप में हिताची पेमेंट सर्विसेज की यात्रा 2013 में शुरू हुई जब इसे डब्ल्यूएलए लाइसेंस प्रदान किया गया। कंपनी उस समय से वित्तीय समावेश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ रही है और अपने डब्ल्यूएलए नेटवर्क के लिए कैश रीसाइक्लिंग मशीनों (सीआरएम) की तैनाती, इंटरऑपरेबल कैश डिपॉजिट (आईसीडी) का समर्थन करने सहित कई पहलों का नेतृत्व किया है। फिलहाल, यह नकद जमा सुविधा प्रदान करने वाला एकमात्र डब्ल्यूएलए ऑपरेटर है।

कंपनी ने कार्डलेस नकदी निकासी के लिए एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर अपनी तरह का पहला यूपीआई एटीएम भी पेश किया। इस नवोन्मेषी पेशकश से उन क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं की पहुंच आसान बनाकर वित्तीय समावेश को आगे बढ़ाएगी, जहां पारंपरिक बैंकिंग बुनियादी ढांचे और कार्ड की पहुंच सीमित है। इसके अलावा, इसने वित्तीय समावेश व्यवसाय में विस्तार किया और हिताची मनी स्पॉट प्लस ब्रांड के तहत एईपीएस, डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर, बिल भुगतान, मोबाइल तथा डीटीएच रिचार्ज और माइक्रो एटीएम सेवाओं जैसी कई सेवाओं की पेशकश की है, जिसका उद्देश्य है, पैठ बढ़ाना और बैंकिंग का अनुभव बेहतर बनाना।

हिताची पेमेंट सर्विसेज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी – कैश बिजनेस, श्री सुमिल विकमसे ने कहा, “हमें 10,000 हिताची मनी स्पॉट एटीएम तैनात करने की उपलब्धि हासिल करने की खुशी हैं। यह उपलब्धि, प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष पर जोर देने के साथ-साथ अपने एंड-टू-एंड (शुरू से लेकर आखिर तक) भुगतान और वाणिज्य समाधानों के माध्यम से वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने के लिए हिताची पेमेंट सर्विसेज की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। अछूते और दूर-दराज के इलाकों में बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच का विस्तार कर, हम समुदायों को सशक्त बनाना और समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान दे रहे हैं।”

हिताची पेमेंट सर्विसेज, निदेशक – डब्ल्यूएलए बिजनेस, साइट अधिग्रहण और प्रोजेक्ट, श्री संतोष नायर ने कहा, ” हिताची पेमेंट सर्विसेज में, हमें 10,000 हिताची मनी स्पॉट एटीएम तैनात करने की उपलब्धि हासिल करने पर गर्व है। हम पूरे देश के 28 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों में डब्ल्यूएलए की व्यापक उपस्थिति दर्ज कर चुके हैं और हम देश के दूर-दराज इलाकों में अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं । यह उपलब्धि ग्राहकों की अलग-अलग आवश्यकताओं को पूरा करने वाली नवोन्मेषी, दक्ष और विश्वसनीय बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के प्रति हमारी टीम के अथक प्रयासों को दर्शाती है।”

हिताची पेमेंट सर्विसेज, भारत में भुगतान उद्योग में अग्रणी है, जो एटीएम सेवाओं, कैश रीसाइक्लिंग मशीनों, व्हाइट लेबल एटीएम, पीओएस सॉल्यूशंस, टोल एवं ट्रांजिट सॉल्यूशंस सहित एंड-टू-एंड भुगतान और वाणिज्य समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है।

कंपनी पेमेंट गेटवे समाधान और सॉफ्टपीओएस, पीओएस वैल्यू एडेड सर्विसेज तथा अगली पीढ़ी के मोबाइल आधारित मर्चेंट प्लेटफॉर्म जैसी नवोन्मेषी पेशकशें करती है। कंपनी ने फिनटेक को सहायता प्रदान करने के लिए एक नवोन्मेष कार्यक्रम लॉन्च किया है और हाल ही में एक कैश-इन-ट्रांजिट कंपनी का अधिग्रहण किया है। हिताची पेमेंट सर्विसेज, अपनी सहयोगी कंपनी की मेक इन इंडिया पहल के ज़रिये सबसे बड़ी सीआरएम प्रदाता भी है।

About Manish Mathur