NXTDIGITAL ने मजबूत तिमाही परिणाम दिए

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 11 सितम्बर 2020  – NXTDIGITAL ने आज चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए अपने परिणामों की घोषणा की.  ये तिमाही कोविड महामारी से काफी प्रभावित रही. इस चुनौतीपूर्ण पृष्ठभूमि में, कंपनी ने अपनी विकास की कहानी जारी रखी, जिसमें पहली तिमाही में राजस्व 234.82 करोड़ रुपये रहा.

समेकित आधार पर, क्रमिक आधार पर और तिमाही के मुकाबले राजस्व में 3.4% की वृद्धि के साथ 234.82 करोड़, पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 2.7% की वृद्धि हुई. कंपनी ने तिमाही में 50.36 करोड़ रुपए का ईबीआईडीटीए पोस्ट किया,  पिछली तिमाही के मुकाबले क्रमिक आधार पर 99% की वृद्धि और वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 2.6% की वृद्धि रही.

कंपनी ने आज कहा कि कंपनी न केवल अपने ग्राहक आधार को बनाए रखने में सक्षम रहा, बल्कि महामारी की गंभीर नकारात्मक भावनाओं के बावजूद, अपने वीडियो और डेटा व्यवसायों को भी बढ़ा रही है.  कंपनी ने अपने प्रीपेड संग्रह मॉडल के तहत 99.5% से अधिक की अपनी संग्रह दक्षता बनाए रखी है.

बोर्ड ने पूंजी जुटाने की कवायद को एजेंडे में किसी अन्य व्यवसायिक वस्तु के रूप में माना और प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट, राइट्स इश्यू या ऐसे अन्य साधनों सहित विभिन्न विकल्पों का विश्लेषण करने के लिए निदेशकों की एक समिति का गठन किया है. 500 करोड रुपये जुटाने के लिए बोर्ड जिस विकल्प को उचित समझेगा, उसे अनुमति दे सकता है.

बोर्ड ने श्री अमर चिन्तोपंत को पूर्णकालिक निदेशक नियुक्त किया है, जो कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी हैं और कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 203 के प्रावधानों के तत्काल प्रभाव से कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी और प्रमुख प्रबंधकीय व्यक्ति हैं.

बेहतर प्रदर्शन की मुख्य वजहें

NXTDIGITAL ने महामारी की चुनौतियों का सामना करने के लिए पहली तिमाही के दौरान कई महत्वपूर्ण पहलों की शुरुआत की. इसने अपने सभी कर्मियों, उसके फ्रेंचाइजी और अन्य पारिस्थितिकी तंत्र भागीदारों की सुरक्षा सुनिश्चित की. कंपनी ने इस मुश्किल तिमाही के दौरान तीन प्रमुख पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया.

  • ग्राहकों द्वारा “डिजिटल भुगतान” को अपनाने में तेजी लाना: कंपनी ने “डिजिटल” और “संपर्क रहित” सदस्यता संग्रह मॉडल को अपनाने के लिए सक्रिय रूप से काम किया. फ्रैंचाइजी बेस के 85% से अधिक ग्राहक आज से आसानी से ग्राहकी जमा कर लेते हैं, जिसमें “ईज़ीबज” का उपयोग करना भी शामिल है. यह एक डिजिटल संग्रह प्लेटफ़ॉर्म है, जिसे NXTDIGITAL ने लॉकडाउन लागू होने से पहले ही साझेदारी कर लिया था.
  • सब्सक्राइबर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कंटेंट इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित किया गया और ग्राहकों को उनकी पसंदीदा सामग्री तक पहुंच प्राप्त हुई. “विशेष मनोरंजन पैक” जैसे इनोवेटिव कंटेंट पैकेज लॉन्च किए, जहां ग्राहक कम शुल्क पर 400 से अधिक चैनलों का आनंद ले सकते हैं. स्थानीय केबल ऑपरेटर्स के लिए क्रेडिट अवधि की सुविधा प्रदान करते हुए भौतिक रूप से पैसा एकत्रित करने की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाया.
  • सावधानीपूर्वक तैयार की गई व्यावसायिक निरंतरता योजना को लागू किया: विभिन्न तकनीकी और परिचालन कार्यों के लिए प्रभावी एल3 प्रक्रियाओं के माध्यम से ग्राहकों को निर्बाध सेवाओं को सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया; सभी कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित की गई.

पहले तिमाही के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, NXTDIGITAL Limited के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विंसले फर्नांडीस ने कहा कि ” वीडियो और डेटा कनेक्टिविटी प्रदान करने जैसे एक महत्वपूर्ण सेवा के रूप में ग्राहकों के लिए निर्बाध सेवाओं को आगे बढ़ाने और वितरित करना आवश्यक है.  हमारे कर्मियों, हमारे भागीदारों और पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा हमारे लिए महत्वपूर्ण थी. इस चुनौतीपूर्ण पृष्ठभूमि में पहली तिमाही का प्रदर्शन सावधानीपूर्वक सोची गई और कार्यान्वित रणनीतियों, सुसंगत नवाचार और हमारे कंपनी आधार के लिए प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है.

विकास के लिए विजन

NXTDIGITAL ने अपने सर्विस्ड सब्सक्राइबर बेस को मजबूत करने और बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है, जो 10 मिलियन को पार करने की उम्मीद है. प्रबंधित सेवाओं के 5 मिलियन से अधिक ग्राहकों को ऑनबोर्ड करना हमारा लक्ष्य है. प्रबंधित सेवाओं के लिए संभावित आधार आज 69 मिलियन से अधिक टीवी ग्राहकों का  है – जिसमें छोटे स्वतंत्र और क्षेत्रीय एमएसओ शामिल हैं.  इन ग्राहकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अर्ध-शहरी, अर्ध-ग्रामीण और ग्रामीण बाजारों में है, जहां एनएक्सटीडिजिटल  के पास अपने हिट्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से देश के किसी भी हिस्से में डिजिटल सेवाएं देने के लिए मौजूद है.

यह त्योहारों के मौसम की शुरुआत का लाभ उठाने और ग्राहकों को अधिकतम मूल्य देने के लिए अभिनव उत्पादों और समाधानों का विकास कर रहा है. “एनएक्सटीगोसमाधान एक अभिनव डोंगल जैसा उपकरण है, जिसे ओटीटी सेट टॉप बॉक्स  या एंड्रॉइड-आधारित टेलीविज़न में प्लग किया जा सकता है और “लाइव” टेलीविज़न चैनलों तक पहुंचा जा सकता है, वह भी सुरक्षित तरीके से. “एनएक्सटीकनेक्टएसटीबी नेक्स्ट जेन सॉल्यूशन है, जो ग्राहकों को लाइव टेलीविजन चैनलों, ओटीटी सामग्री, सोशल और अन्य ऐप, गेम और बहुत कुछ और भी का का उपयोग करने के लिए एक अकेला उपकरण है.

कंपनी, “ग्रोथ के लिए साझेदारीके तहत हिंदुजा समूह के सिद्धांत पर निर्माण करना जारी रखती है, जो क्लाउड-आधारित मोबाइल ऐप लॉन्च करने के लिए साझेदारों के साथ काम कर रही है,  जिससे ग्राहकों को अपने समुदाय में स्थानीय सेवाओं तक आसानी से पहुंच प्राप्त करने में मदद मिलती है. इसे NXTDIGITAL एलसीओ द्वारा प्रबंधित किया जाता है. इसका उद्देश्य एलसीओ के आसपास स्थानीय व्यापारियों का एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है, व्यापारियों को उपभोक्ताओं से जोड़ना मूल रूप से इसका लक्ष्य है. इस प्रकार इसके हजारों एलसीओ के लिए एक नई राजस्व सुविधा आएगी.

 

NXTDIGITAL Limited (www.nxtdigital.co.in) के बारे में

एनएक्सटीडिजिटल लिमिटेड (NDL) एक अग्रणी डिजिटल मीडिया और संचार कंपनी है. यह उपग्रह, डिजिटल केबल और ब्रॉडबैंड को कवर करने वाला देश का एकमात्र एकीकृत डिजिटल डिलीवरी प्लेटफॉर्म है. एनएक्सटीडिजिटल लिमिटेड देश की एकमात्र कंपनी है, जो पारंपरिक टेरेस्ट्रियल फाइबर रूट और भारत के एकमात्र हेड-इन-द-स्काई (हिट्स) उपग्रह प्लेटफ़ॉर्म के तहत क्रमशः टीवी नामों का वितरण करती है, जो क्रमशः ब्रांड और एनएक्सटीडिजिटल ब्रांड नामों के तहत है. इन प्लेटफार्मों के माध्यम से, एनएक्सटीडिजिटल 9,000 से अधिक केबल शहरों के माध्यम से 1,500 से अधिक शहरों और कस्बों में देश भर में लाखों ग्राहकों की जरूरत को पूरा करता है.

उद्योग में एक सच्चा गेम-चेंजर, हिट्स प्लेटफ़ॉर्म कंपनी को एमएसओ के लिए एक प्रबंधित सेवा प्रदाता के रूप में भी काम करने में सक्षम बनाता है,जो उन्हें सर्वोत्तम संभव कीमतों पर चैनलों का एक अभूतपूर्व विकल्प प्रदान करता है. अपनी अत्याधुनिक हिट्स सुविधा के साथ, यह एकमात्र कंपनी है जो देश के किसी भी कोने में डायरेक्ट-टू-ऑपरेटर सेवाएं प्रदान कर सकती है.

टेलीविज़न सेवाओं के अलावा, इसकी सहायक कंपनी वनओटीटी इंटरसेक्शन लिमिटेड  की 40 शहरों में ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सेवाओं के क्षेत्र में मजबूत उपस्थिति है.  ब्रांड “वन ब्रॉडबैंड” के तहत यह सेवाएं भारत में कई शहरों में उच्च गति के इंटरनेट और सेवाओं को प्रदान करके उपभोक्ताओं को वीडियो, डेटा और वॉयस की परिवर्तित सेवाएं प्रदान करती हैं. वन ब्रॉडबैंड नोकिया के जीपीओएन तकनीक का लाभ उठाता है ताकि 1000एमबीपीएस ब्रॉडबैंड और होम यूजर को कनेक्शन प्रदान किया जा सके.

ओआईएल को भारत के सबसे तेजी से बढ़ते आईएसपी और नवाचार और उत्कृष्टता के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

हिंदुजा समूह के बारे में

हिंदुजा समूह भारत के प्रमुख विविध और अंतरराष्ट्रीय समूह में से एक है. लगभग 150,000 कर्मचारियों के साथ यह 38 देशों में मौजूद है और इसका राजस्व मल्टी बिलियन डॉलर का है. समूह की स्थापना सौ साल पहले श्री पी.डी. हिंदुजा ने की थी, जिनका ध्येय वाक्य था, “मेरा कर्तव्य काम करना है ताकि मैं दे सकूं.”

यह समूह ऑटोमोटिव, सूचना प्रौद्योगिकी, मीडिया, मनोरंजन और संचार, बैंकिंग और वित्त सेवा, इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट डेवलपमेंट, साइबर सुरक्षा, तेल और विशेष रसायन, बिजली, रियल एस्टेट, ट्रेडिंग और हेल्थकेयर के कारोबार का मालिक है.  समूह हिंदुजा फाउंडेशन के माध्यम से दुनिया भर में धर्मार्थ और परोपकारी गतिविधियों का भी समर्थन करता है.

About Manish Mathur