विशिष्ट न्यायालय का निजी सचिव 80 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

 जयपुर 10 मई 2019 भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने एक बार फिर राजधानी जयपुर में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने शुक्रवार को प्रिंटिंग स्टेशनरी गबन प्रकरण की स्पेशल कोर्ट, जयपुर में पीए के पद पर पदस्थापित अर्जुन लाल जाट को 80 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के घर की तलाशी में करोड़ों रुपए की संपत्ति का खुलासा हुआ है।  एसीबी की प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि रिश्वत की यह रकम पेशे से अधिवक्ता और बिचौलिए का रोल निभा रहे अधिवक्ता विजय कुमार शर्मा के मार्फत ली जा रही थी। इस केस में एसीबी ने रिश्वत की रकम देने पहुंचे अधिवक्ता  के रिश्वतेदार को भी गिरफ्तार कर लिया है, जबकि बिचौलिया दलाल फिलहाल अभी फरार है।
एमएसीटी क्लेम प्रकरण में स्वीकृत होने वाली क्लेम राशि का 10% हिस्सा रिश्वत में मांग रहा था आरोपी एसीबी के डीजी आलोक त्रिपाठी ने बताया कि न्यायिक कार्यों के निष्पादन में भ्रष्टाचार की भूमिका प्राप्त होने पर एसीबी ने विशिष्ट न्यायालय में पदस्थापित निजी सचिव अर्जुनलाल जाट और अधिवक्ता  दलाल विजय कुमार शर्मा का मोबाइल फोन सर्विलांस पर लिया था। जिसमें सामने आया कि पीए अर्जुन लाल जाट एमएसीटी क्लेम प्रकरण में स्वीकृत होने वाली क्लेम राशि का 10% हिस्सा अधिवक्ता विजय कुमार शर्मा के मार्फत मांग रहा था।
इस क्लेम की राशि करीब 14 लाख 3 हजार रुपए है। जिसके अनुसार क्लेम राशि का 10 प्रतिशत हिस्सा लगभग 1.43 लाख रुपए रिश्वत की रकम अर्जुनलाल को प्राप्त होनी थी। एडिशनल एसपी आलोक चंद्र शर्मा के मुताबिक अर्जुनलाल जाट ने क्लेम राशि स्वीकृत होने की जानकारी अधिवक्ता  विजय कुमार शर्मा को बता दी थी। तब विजय कुमार शर्मा ने पहले एक लाख रुपए एडवांस रिश्वत देना तय किया। इसमें से 80 हजार रुपए अपने रिश्वतेदार प्रदीप कुमार शर्मा के साथ भेजने की बात अर्जुन लाल जाट को दी।  इस पर एसीबी के डीजी आलोक त्रिपाठी के निर्देशन पर एसीबी ने ट्रेप योजना बनाई। शुक्रवार को एडिशनल एसपी आलोकचंद्र शर्मा अपनी टीम के साथ लेनदेन वाली जगह वीकेआई सीकर रोड नंबर 14 पर हाइवे के पास आकस्मिक चैकिंग के लिए पहुंचे।
जहां एसीबी टीम ने मालवीय नगर निवासी आरोपी अर्जुनलाल जाट को विजयबाड़ी, सीकर रोड निवासी प्रदीप शर्मा से 80 हजार रुपए की रिश्वत की रकम लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। मामले में एसीबी ने रिश्वत की रकम दे रहे प्रदीप शर्मा को भी गिरफ्तार कर लिया। वहीं दलाली की भूमिका निभा रहे अधिवक्ता विजय कुमार शर्मा की तलाश जारी है।
घूसखोर पीए के घर मिले करोड़ों रुपए की संपत्तियों के दस्तावेजएसीबी के इंस्पेक्टर नीरज भारद्वाज के नेतृत्व में टीम ने मालवीय नगर में अर्जुन लाल जाट के घर पर छापा मारा। जहां करीब डेढ़ करोड़ रुपए के दो फ्लैट के दस्तावेज, अर्जुन व उसके परिजनों के नाम से लगभग 10 आवासीय भूखंड जयपुर के अलग-अलग स्थानों पर,लगभग 8 बीघा कृषि भूमि, दो गैस एजेंसी और ठेके की कंपनी के दस्तावेज बरामद हुए। फिलहाल एसीबी अधिकारी मामले की जांच में जुटे हुए है ।

About Manish Mathur