साइबर ठगों ने आधा दर्जन लोगों के बैंक खातों में लगाई सेंध 

जयपुर 15 मई 2019 राजधानी के अलग-अलग इलाकों में शातिर साइबर ठगों ने लोगों के बैंक खातों में सेंध लगाकर लाखों रुपयों की ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है। पुलिस मामला दर्ज कर बैंक ट्रांजेक्शन के आधार पर मामलों की जांच में जुटी ही।
पहली घटना : लालकोठी थाने में गंगापोल गेट निवासी नौशाद आलम ने मामला दर्ज कराया है कि उसका सांगानेरी गेट स्थित एसबीआई बैंक में खाता है। दो तीन दिन पहले पासबुक में एंट्री करने गया था तो पता चला कि खाते से करीब 145000 रूपए निकल चुके है। जबकि ना तो उसके पास कोई मैसेज और ना ही किसी व्यक्ति फोन आया। यहां तक एटीएम भी उसके पास है। बैंक में इस बारे में पता किया तो उन्होंने बताया कि 17  अप्रैल से 6-7 बार में अब तक करीब 145000 रूपए आपके खाते से निकले है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच-पड़ताल में जुट गई है।
दूसरी घटना :- नाहरगढ़ थाने में मंगला मार्ग,ब्रह्मपुरी निवासी नवलकिशोर ने मामला दर्ज कराया है कि उसके पास एक क्रेडिट कार्ड है जिसका कभी उपयोग नहीं लिया। दो तीन दिन पहले बैंक खाते की डिटेल निकलवाने गया था तो पता चला कि खाते में 40 हजार रूपए कम है। जिसके बारे में बैंक अधिकारीयों से पूछताछ की तो पता चला कि गुरुग्राम में दो बार किसी अज्ञात ने उस क्रेडिट कार्ड से 40 हजार की खरीददारी की है। जबकि उसके पास ना तो किसी का फोन आया और ना ही मैसेज,पुलिस मामले की जांच में जुटी है।
तीसरी घटना :- सांगानेर सदर थाने में ओएलएक्स पर बोलेरो गाड़ी बेचने का झांसा देकर शातिर ठग ने एक व्यक्ति से पेटीएम के माध्यम से सवा लाख रूपए की ठगी कर ली। पुलिस ने बताया श्याम विहार कॉलोनी, सांगानेर निवासी सुरेश कुमार ने मामला दर्ज कराया है कि उसने ओएलएक्स वेबसाइट पर एक बोलेरो गाड़ी का विज्ञापन देखा और साइट पर दिए गए नंबर पर फोन किया तो उस व्यक्ति ने खुद का नाम विकास पटेल और भारतीय सेना में काम करना बताया। जिस पर 180000 रूपए में गाड़ी का सौदा तय हुआ और पीड़ित ने पेटीएम के माध्यम से 22 अप्रैल को 115050 रूपए विकास को ट्रांसफर कर दिए। जिसके बाद आरोपी ने पीड़ित से 51 हजार रूपए की और मांग की तो गाडी लेते समय पैसा देना तय हुआ। जिसके बाद आरोपी ने पीड़ित को एक नंबर दिया और कहा कि इस नंबर पर बात करके गाड़ी मंगवा लो और बाकि पैसे इसी को दे देना। जब पीड़ित ने उक्त नंबर फोन किया तो एकबार तो उससे बात हुई लेकिन अगली बार उसने फोन उठाना बंद कर दिया। जिस पर पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ और मामला दर्ज कराया।
चौथी घटना :- जवाहर नगर थाने में तुलसी नगर,सांगानेर निवासी अजय कुमार शर्मा ने मामला दर्ज कराया कि वह विदेश में पैसे भेजने के व्यवसाय से जुड़ा हुआ है। 13 मई को उसके  क्रेडिट कार्ड से अज्ञात शख्स ने 22592 रूपए की आॅनलाइन ठगी कर ली।
पांचवी घटना :- जवाहर नगर थाने में न्यू राजापार्क निवासी संजीव मेहता ने मामला दर्ज कराया कि उसने ओएलएक्स पर 22 हजार रूपए में पुराना ओवन बेचने के लिए डाला था। एक व्यक्ति ने उसे फोन करके ओवन लेने की और पेमेंट आॅनलाइन करने की बात कही। जिस पर पीड़ित ने हामी भर ली तो आरोपी ने कहा कि एक लिंक भेज रहा उसपर ओके कर देना। पीड़ित ने जैसे ही भेजे गए लिंक पर ओके किया उसके खाते से 6 हजार रूपए कट गए।
छठी घटना :- बजाज नगर थाने में वसुंधरा कॉलोनी निवासी हेमंत कुमार ने मामला दर्ज कराया है कि उसने एक पुराना सोफे बेचने के लिए ओएलएक्स की साइट पर डाला था। एक व्यक्ति ने फोन करके कहा कि वह सोफा लेना चाहता है और एक लिंक भेज रहा है उसे ओके कर देना ताकि आॅनलाइन पेमेंट हो जाए। जिसके बाद भेजे गए लिंक पर ओके लिखकर भेजा तो खाते से 20 हजार रूपए कट गए। पुलिस मामला दर्ज कर जांच पड़ताल में जुट गई है।

About Manish Mathur