लीड स्कूल @होम का लाभ अब सभी बच्चें ले सकते हैं

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 21 अप्रैल 2020 पूरे देश में लॉकडाउन को 3 मई 2020 तक बढ़ाया गया है और देश भर के विद्यालय बंद हैं ऐसे में लीड स्कूल 2.5 लाख से भी ज्यादा छात्रों को अपनी पढ़ाई ऑनलाइन जारी रखने के लिए मदद कर रहा है ताकि उनके शैक्षणिक वर्ष में कोई बाधा न आए। करोना विषाणु के प्रकोप देखते हुए 15 अप्रैल को भारत सरकार द्वारा सभी शिक्षा संस्थानों को उनके शैक्षणिक शेड्यूल्स को ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म्स के जरिए जारी रखने के बारे में दिए गए निर्देशों को मद्देनजर रखते हुए यह कदम उठाया गया है।

वर्तमान में अकेले राजस्थान में इस प्रोग्राम के जरिए 32 विद्यालयों के 9,600 से ज्यादा छात्रों को लाभ मिल रहे हैं।

भारत के सबसे तेजी से विकसित हो रहे प्रौद्योगिकी से परिपूर्ण शिक्षा व्यवस्थाओं में से एक लीड स्कूल ने 16 मार्च को मतलब सरकार द्वारा 21 दिनों के राष्ट्रीय लॉकडाउन को लागु किए जाने के पहले से ही अपना अनूठा स्कूल @होम प्रोग्राम शुरू कर दिया था। उस समय केवल कुछ ही राज्य सरकारों ने लॉकडाउन की घोषणा करने की शुरूआत की थी। विद्यालय को घर में लाकर लीड स्कूल ने 2 अप्रैल से नया शैक्षणिक वर्ष शुरू किया और आज उनके प्रोग्राम के तहत चलाए जाने वाले ऑनलाइन क्लासेस के वीडियोज् करीबन 30 लाख बार देखे गए हैं। इस पहल से 600 से भी ज्यादा अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के छात्रों को घर से अपनी पढ़ाई जारी रखने की सुविधा मिली हैए जिससे भारत की विद्यालय शिक्षा व्यवस्था में एक बड़ा परिवर्तन हो रहा है।

लीड स्कूल@होम प्रोग्राम अपनी तरह की पहली पहल है जो पूरी तरह से केंद्रीय और राज्य शिक्षा बोर्ड्स द्वारा निर्देशित और विद्यालयों में सिखाए जाने वाले पाठ्यक्रम पर आधारित है। अन्य एज्युकेशन प्लेटफॉर्म्स की तरह इसमें सप्लिमेंटरी कोर्सेस नहीं बल्कि विद्यालयों में जिस तरह से नियमित पाठ्यक्रम सिखाया जाता है उस तरह से छात्रों से पढ़ाई करवाई जाती है।

भारत में 250 मिलियन बच्चें विद्यालयों में जाते हैं और उनमें से अधिकांश बच्चों के पास ऑनलाइन स्कूल की सुविधा नहीं है। लीड स्कूल/होम का लाभ अब भारत का कोई भी बच्चा ले सकता है। अभिभावक आगे दी गयी लिंक पर जाकर अपने बच्चे को रजिस्टर करवा सकते हैं  https://leadschool.in/lead-school-at-home.html.

लीड स्कूल यह प्रौद्योगिकी पर आधारित बहुविध शिक्षा प्लेटफार्म है जिसमें लगातार नवाचार किया जा रहा है। पढ़ाई के प्रौद्योगिकी से परिपूर्ण नए तरीकों की वजह से आज पार्टनर विद्यालयोंए अभिभावकों और छात्रों के लिए यह बहुत लाभकारी साबित हो रहा है क्योंकि उनके लिए पढ़ाई के इस नए सामान्य तरीके को अपनाना बहुत ही आसान है।

स्कूल@होम के तहत कई लाभ दिलाने के लिए लीड स्कूल विद्यालयों के संचालकोंए प्रशासकों और शिक्षकों के साथ मिलकर काम कर रहा है। स्कूल@होम से मिलने वाले लाभों में शैक्षणिक वर्ष को समय पर शुरू करने के अलावा पहले दिन से ही लाइव ऑनलाइन क्लासेस और छात्रों के लिए डिजिटल कंटेंट और वर्कबुक्स शामिल हैं। पढ़ाई को शुरू करने के लिए छात्रों को किसी भी प्रकार के अतिरिक्त डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती। लीड स्कूल अपने पार्टनर विद्यालयों को उनकी प्रक्रियाओं में सुधार लाने के लिए सही प्रौद्योगिकी को अपनानेए शिक्षा को अधिक छात्र केंद्रित बनानेए शिक्षकों को सक्षम बनाने और छात्रों और शिक्षकों दोनों का प्रदर्शन गुणवत्तापूर्ण हो यह सुनिश्चित करने में भी मदद करता है।

लीड स्कूल के सह.संस्थापक और सीईओ श्री सुमीत मेहता ने बताया वैश्विक महामारी की वजह से शिशु विद्यालयों और किंडरगार्टन से बारहवीं तक के विद्यालयों के शिक्षा में आयी बाधा और लॉकडाउन ने विद्यालयों के संचालकोंए शिक्षकों छात्रों और अभिभावकों के मन में अनिश्चितता छायी हुई है। छात्र चिंतित हैं कि अगर विद्यालय समय पर नहीं शुरू हुए तो कही एक शैक्षणिक वर्ष का नुकसान न हो जाए। उनकी इन चिंताओं को दूर करने के लिए हमने जरा भी समय न गवाते हुए देश भर के अंग्रेजी माध्यम के सभी स्कूलों को लीड स्कूल/होम प्रोग्राम मुहैया कराया। अच्छे और बुरे समय में भी शिक्षा प्रदान करने के हमारे संकल्प और शिक्षा एक लगातार और जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है यह हमारे दृढ़ विश्वास के अनुसार हम इस पहल को चला रहे हैं। श्शहरी इंडियाश् और श्ग्रामीण भारत दोनों के छात्रों को अपने घर में सुरक्षित रहकर पढ़ने में आसानी हो इस तरह से स्कूल@होम की रचना की गयी है। मुझे पूरा विश्वास है कि इस एकीकृत शिक्षा प्रणाली से सभी हितधारकों को लाभ होगा . और इसका सबसे ज्यादा लाभ छात्रों को मिलेगा जिन्हें अभी इसकी आवश्यकता है।

आज तक लीड स्कूल ने शहरों और 2, 3 और 4 श्रेणी के नगरों के 800 से ज्यादा किफायती नीजि विद्यालयों में 3 लाख से भी ज्यादा छात्रों को अपनी सुविधाएं मुहैया की हैं। लीड स्कूल/होम प्रोग्राम पहले से ही देश के सभी सीबीएसई और राज्य बोर्ड्स के विद्यालयों के छात्रों के लिए उपलब्ध है। लीड स्कूल पैरेंट ऐप पर छात्रों को होमवर्क और असेसमेंट्स मिल जाते हैंए साथ ही अभिभावकों को उनके बच्चे की शैक्षणिक प्रगति के बारे में जानकारी दी जाती है।

लाइव क्लासेस होमवर्क और असेसमेंट्स के बारे में जानकारी के लिए कृपया यहां लॉग ऑन करें . http://bit.ly/LEADappforparent
लीड स्कूल/होम प्रोग्राम में शामिल होने के लिए इच्छुक विद्यालय कृपया इस नंबर पर संपर्क करें . 8682833333

लीड स्कूल
लीड स्कूल को भारत में सबसे तेजी से बढ़ती शिक्षा कंपनियों में से एक लीडरशिप बोलवर्ड द्वारा प्रायोजित किया गया है। 2012 में शुरू किए गए लीड स्कूल ने विद्यालयों के लिए एक एकीकृत शिक्षा प्रणाली विकसित की है जो छात्रों को उत्कृष्ट स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने में मदद करती है। लीड स्कूल में शिक्षा और सीखने की एकल प्रणाली में प्रौद्योगिकीए पाठ्यक्रम और शिक्षा को एकीकृत किया गया हैए ताकि देश भर के विद्यालयों में छात्रों के सीखने और शिक्षकों के अध्यापन के प्रदर्शन में सुधार आए। लीड स्कूल के अपने छह विद्यालय हैंए साथ ही देश भर के 15 राज्यों में द्वितीय से चतुर्थ श्रेणी के शहरों सहित 300 से अधिक शहरों में 800 से अधिक विद्यालयों के साथ उनकी साझेदारी है। इन विद्यालयों में कुल मिलाकर करीबन 3 लाख से ज्यादा छात्र हैं।

About y2ks