हड्डियों से आती है कट-कट की आवाज ये 3 चीजें खाएं मिलेगी राहत

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 13 मई 2020 – मनुष्य के शरीर में हड्डियों का बहुत बड़ा योगदान होता है लेकिन बहुत सारे लोग हड्डियों के रोग से ग्रसित है हड्डियों के रोग से बचाव के लिए ये तीन नुस्के आप को बता रहे है

1. मेथी दाने :- मेथी दाने का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद होगा। इसके लिए रात को आधा चम्मच मेथी दाने पानी में भिगो दें, फिर सुबह मेथी दानों को चबा-चबा कर खाएं साथ ही इसके पानी को भी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से हड्डियों से आवाज आना बंद होने में मदद मिलेगी।

2. दूध पीएं :- हड्डियों से कट-कट की आवाज आने का मतलब ये भी हो सकता है कि उनमें लुब्रिकेंट की कमी हो गई हो। अक्सर उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या बढ़ने लगती है। इसलिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम देना बहुत जरूरी है। कैल्शियम के अन्य स्त्रोत लेने के अलावा भरपूर दूध पिएं।

3. गुड़ और चना खाएं :- भूने चने के साथ गुड़ का भी सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिन में एक बार गुड़ और भुने हुए चने जरूर खाएं। इससे हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाएगी और कट-कट की आवाज आना भी बंद हो सकती है।

About Manish Mathur