वोडाफ़ोन फाउन्डेशन ने 6 राज्यों में 3000 वंचित परिवारों को 10 दिनों का राशन दिया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 12 मई 2020 – भारत कोविड महामारी के चलते राष्ट्रव्यापी लाॅकडाउन के दौर से गुज़र रहा है, जिसके चलते आर्थिक गतिविधियां बाधित हो चुकी हैं। ज़िंदगी बचाने की यह मुहिम उन परिवारों के लिए मुश्किल का कारण बन चुकी है, जो रोज़ाना काम कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। वोडाफ़ो़न आइडिया लिमिटेड की सीएसआर शाखा वोडाफ़ोन फाउन्डेशन ने सीएससी एकेडमी, लर्निंग लिंक्स फाउन्डेशन के सहयोग से जादू गिन्नी का प्रोग्राम के मौजूदा गली गली गांव गांव पहल के तहत इन ज़रूरतमंद परिवारों की मदद के लिए हाथ बढ़ाए हैं। हर परिवार को राशन किट मुहैया कराई जा रही है, जो कम से कम 8-10 दिनों के लिए चार से पांच लोगों के परिवार की भोजन संबंधी ज़रूरत को पूरा कर सके। इस पहल को उत्तरप्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में अंजाम दिया जा रहा है जहां सीएससी ज़रूरतमंद लोगों तक सामग्री पहुंचा रहा है।

पी बालाजी, डायरेक्टर- वोडाफ़ोन फाउन्डेशन ने कहा, ‘‘भारत में कोविड-19 के 64000 से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं, सरकार और कारोबार समाज के निम्न वर्ग की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं, इसके लिए हमारे जैसे विकास संगठनों की मदद का आह्वान भी किया गया है। इस पहल के तहत हर परिवार को 10 दिनों तक की ज़रूरत पूरा करने वाली राशन किट मुहैया करई जा रही है। जादू गिन्ना का वित्तीय साक्षरता प्रोग्राम के तहत संचालित इस पहल से बुछ बेहद ज़रूरतमंद परिवारों की मूल ज़रूरतें पूरी हो पा रही हैं। मैं टीम के प्रयासों के प्रति आभारी हूं, जिन्होंने जेजीके इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा मौजूदा संकट के दौर में ज़रूरतमंद लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाए हैं।’’

कानून एवं न्याय, संचार एवं इलेक्ट्राॅनिक्स तथा सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद के दृष्टिकोण के अनुरूप सीएससी एकेडमी के सहयोग से वोडाफ़ोन फाउन्डेशन की स्थापना की गई, जो सुनिश्चित करती है कि हर भारतीय को डिजिटल एवं वित्तीय रूप से साक्षर बनाकर उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाया जाए। इसी दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए लर्निंग लिंक्स फाउन्डेशन ने वोडाफ़ोन इण्डिया फाउन्डेशन के सहयोग से देश भर केे 16 राज्यों में वित्तीय साक्षरता पर अपने प्रमुख प्रोग्राम ‘जादू गिन्नी का’ को सफलतापूर्वक संचालित किया है। इस साझेदारी के परिणामस्वरूप सात राज्यों में सात वैन लगाई गई हैं, जो मूलभूत स्तर पर समुदायों को इस प्रक्रिया में शामिल कर, जादू गिन्नी का प्रोग्राम के तहत वित्तीय एवं डिजिटल समावेशन को सुनिश्चित कर रही हैं। 1.5 करोड़ भारतीयों को वित्तीय साक्षरता के साथ सशक्त बनाना इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य है।

वोडाफ़ोन आइडिया मोबाइल तकनीक के इस्तेमाल के द्वारा समाज के कमज़ोर वर्गों के उत्थान हेतू तत्पर रही है। ज़रूरतमंदों के लिए राशन वितरण इसी दिशा में एक और प्रयास है। वोडाफ़ोन फाउन्डेशन गुजरात, महाराष्ट्र एवं कर्नाटक के अस्पतालों को भी सहयोग प्रदान करती रही है।

About Manish Mathur