टाटा पावर 212.76 मिलियन यूएस डॉलर्स में बेच रही है अपने जहाज

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 13 जून 2020  –  टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की संपूर्ण मलिकी की उपकंपनी ट्रस्ट एनर्जी रिसोर्सेस पीटीई लिमिटेड (टीईआरपीएल) इस सिंगापूर में स्थित कंपनी ने तीन जहाजों की बिक्री के लिए जर्मनी के ओल्डेनडोर्फ़ कर्रिएर्स जीएमबीएच एंड कंपनी केजी के साथ अंतिम करार किया है और इस बिक्री की अनुमानित कीमत 212.76 मिलियन यूएस डॉलर्स है।

 फ़िलहाल टीईआरपीएल की मालिकी के एमवी ट्रस्ट एजिलिटी, एमवी ट्रस्ट इंटेग्रिटी और एमवी ट्रस्ट एमिटी इन तीन जहाजों की बिक्री उसके लिए जरुरी सभी नियामक अनुमति अगर मिले तो अगले तीन से चार हफ़्तों में पूरी होने की संभावना है।

 कंपनी की शिपिंग संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने एसेट-लाइट मॉडल का उपयोग करना इस बिक्री का उद्देश्य है। बिक्री से मिलाने वाली रकम को कंपनी के कर्ज कम करने में इस्तेमाल किया जाएगा।  कंपनी की कुल पुनर्रचना योजना के हिस्से के रूप में यह कदम उठाया जा रहा है।

 टाटा पावर के सीईओ और एमडी श्री. प्रवीर सिन्हा ने बताया, “आज घोषित की गयी हमारे जहाजों की बिक्री कंपनी के कर्ज कम करना और हमारी भविष्य की विकास योजनाओं में निवेश के लिए पूंजी जुटाने की दीर्घकालिक योजनाओं के अनुसार है, इसमें शाश्वत ऊर्जा उद्यम में हमारे स्थान को और ज्यादा मजबूत करने की योजनाएं भी शामिल हैं। आगे के एक दशक के विकास का रोडमैप तैयार करने के लिए टाटा पावर में पुनर्रचना करने की प्रक्रिया का भी यह एक हिस्सा है।

 इस बिक्री में जर्मनी के ओल्डेनडोर्फ़ कर्रिएर्स जीएमबीएच एंड कंपनी केजी के साथ किए गए जहाजों से संबंधित वर्तमान दीर्घकालिक कॉन्ट्रैक्ट्स भी शामिल हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी ड्राई-बल्क शिपिंग कंपनियों में से एक है।

About Manish Mathur