महिंद्रा यूनिवर्सिटी ने भारत में उच्‍च शिक्षा के लिए नई रूपरेखा पेश की

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 24 जुलाई 2020  – महिंद्रा समूह ने आज महिंद्रा यूनिवर्सिटी (एमयू) शुरू की। यह यूनिवर्सिटी भारत में विश्‍वस्‍तरीय, भविष्‍योन्‍मुखी शिक्षा उपलब्‍ध करायेगी। इसका उद्देश्‍य बहुमुखी रूप से कुशल ऐसे नेतृत्‍वकर्ता तैयार करना है जो विचारशील व नवोन्‍मेषी होने के साथ-साथ नैतिक आचरण वाले व समानुभूतिशील हों। देश में उच्‍च शिक्षा दिये जाने के तरीके में सार्थक बदलाव लाने हेतु, महिंद्रा यूनिवर्सिटी, मानविकी, नीति एवं दर्शन व डिजाइन के साथ विज्ञान व प्रौद्योगिकी के समन्वित अध्‍ययन के जरिए उत्‍कृष्‍ट अंतर्विषयक शिक्षा प्रदान करेगी।

यह स्‍वायत्‍त विश्‍वविद्यालय के रूप में चलेगी। इसके पाठ्यक्रम को आधुनिक दौर की मांगों के अनुरूप तैयार किया गया है, ताकि डाटा साइंस, ब्‍लॉकचेन और डाटा एनालिटिक्‍स जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों को प्रभावी तरीके से उपयोग में लाया जा सके। महिंद्रा यूनिवर्सिटी, अपने छात्रों के सर्वांगीण विकास पर ध्‍यान देगी, जिसमें संवेगात्‍मक‍ बुद्धि/इमोशनल इंटेलिजेंस (दायां मस्तिष्‍क) और कृत्रिक बुद्धि/आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (दायां मस्तिष्‍क) का समन्‍वय होगा।

महिंद्रा विश्वविद्यालय, महिंद्रा शैक्षणिक संस्थानों (MEI) का हिस्सा है, जो टेक महिंद्रा की एक लाभदायी सहायक कंपनी नहीं है। यह संपूर्ण महिंद्रा समूह के मानकों और प्रतिष्ठा को दर्शाती है, जो दोनों लोगों और समुदायों के जीवन में ड्राइविंग पॉजिटिव चेंज के अपने मुख्य उद्देश्य को दर्शाती है।

विश्वविद्यालय समाज के सामने आने वाली जटिल चुनौतियों को हल करने के लिए उद्यमशीलता परियोजनाओं के माध्यम से वास्तविक दुनिया के अनुभव के साथ शिक्षा को संतुलित करने का एक मंच भी होगा। यह, खेल और संगीत जैसी पाठ्येतर गतिविधियों के प्रावधान के साथ संयुक्त, सहस्राब्दी के लिए उच्च शिक्षा में क्रांति लाने और हाइपर-कुशल, भविष्य के लिए तैयार प्रतिभा पूल बनाने में मदद करेगा।

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन और महिंद्रा यूनिवर्सिटी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा, “उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा में व्यक्तियों और राष्ट्रों के लिए परिवर्तनकारी शक्तियां समान हैं। महिंद्रा विश्वविद्यालय एक और अधिक संतुलित शिक्षा देने का प्रयास करेगा, अगली पीढ़ी के नेताओं को बनाने के लिए लिबरल आर्ट्स के साथ नवीनतम तकनीक का संयोजन करेगा, जो एक समग्र विश्व दृष्टिकोण रखता है। ”

130 एकड़ में फैला, हैदराबाद में बहु-विषयक परिसर स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रम प्रदान करेगा। एमयू में इकोले सेंट्रेल स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग शामिल है जिसे 2014 में स्थापित किया गया था।

महिंद्रा विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के विनीत नैय्यर ने कहा, “शिक्षा का परिदृश्य लगातार विकसित होने के साथ, शिक्षा के लिए एक गतिशील और सशक्त दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो व्यवसाय से परे हो और विश्व स्तर पर उद्योग की तकनीकी मांगों के साथ सम्‍मिलित हो। इसके अनुरूप, महिंद्रा विश्वविद्यालय एक समग्र शैक्षिक और सीखने का अनुभव प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा जिसमें विश्लेषणात्मक और डिजाइन के नेतृत्व वाली सोच, मात्रात्मक और रचनात्मक समस्या को सुलझाने के कौशल और नवाचार और उद्यमशीलता के लिए एक जुनून शामिल है।”

 महिंद्रा विश्वविद्यालय के टेक महिंद्रा और प्रबंधन बोर्ड के प्रबंध निदेशक और सीईओ सीपी गुरनानी ने कहा, “महिंद्रा विश्वविद्यालय कौशल अंतराल को पाटने और वैश्विक नेताओं को बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है जो गतिशील के अनुसार परिवर्तन, अनुकूलन और परिवर्तन के लिए तैयार हैं। बाजार की जरूरत और कारोबारी माहौल। विश्वविद्यालय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इमोशनल इंटेलिजेंस की शक्ति का लाभ उठाने पर केंद्रित बहु-अनुशासनात्मक सीखने की सुविधा भी प्रदान करेगा। इससे छात्रों को नए युग की दक्षताओं को विकसित करने और उद्यमशीलता की सोच को विकसित करने में मदद मिलेगी ताकि वे समाज के सामने आने वाली जटिल चुनौतियों को हल कर सकें। ” तत्काल रोडमैप के एक हिस्से के रूप में, विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (2021-22), स्कूल ऑफ लॉ (2021-22), इंदिरा महिंद्रा स्कूल ऑफ एजुकेशन (2021-22), स्कूल ऑफ मीडिया एंड लिबरल आर्ट्स (2022) लॉन्च करेगा। -23) और स्कूल ऑफ डिजाइन (2023-24)। एक अनुमानित 4,000 छात्र और 300+ से अधिक संकाय सदस्य अगले पांच वर्षों में महिंद्रा विश्वविद्यालय के विभिन्न स्कूलों में होंगे। मिनर्वा फंड – महिंद्रा विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति कार्यक्रम यह सुनिश्चित करने के लिए उपलब्ध है कि योग्य छात्रों के पास गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो। एक मजबूत समाज और उद्योग और शिक्षा के लिए एक व्यापक प्रतिभा पूल बनाने के लिए, अन्य लोगों के साथ-साथ भौगोलिक, लिंग, और शैक्षिक उत्कृष्टता में छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। महिंद्रा विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो यजुलु मेडुरी ने कहा, “महिंद्रा विश्वविद्यालय का उद्देश्य वर्तमान चुनौतियों और भविष्य की उद्योग की जरूरतों के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए आवश्यक उद्योग-अकादमी सहयोग के माध्यम से हमारे देश के भावी कार्यबल के लिए शिक्षित वातावरण में क्रांति लाना है। विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय संकाय की विशेषज्ञता को एक साथ लाएगा और शीर्ष शैक्षणिक भागीदारों के साथ नवाचार और अनुसंधान केंद्रों तक पहुंच प्रदान करेगा। हम इंजीनियरिंग, कानून, प्रबंधन, शिक्षा, मीडिया और लिबरल आर्ट्स, डिजाइन और अन्य से संबंधित अध्ययनों तक पहुंच प्रदान करते हुए छात्रों के लिए एक समग्र शिक्षण मंच बनने की योजना बना रहे हैं।”

महिंद्रा विश्वविद्यालय को अपने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से कॉर्पोरेट और औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्रों को भी एक साथ लाना होगा। छात्रों के पास सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, विजिटिंग फैकल्टी और अन्य रणनीतिक व्यस्तताओं के माध्यम से महिंद्रा समूह की विशेषज्ञता तक पहुंच होगी। छात्रों को देश भर के संगठनों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, सीएक्‍सओ के साथ बातचीत करने के अवसर प्रदान किए जाएंगे। महिंद्रा विश्वविद्यालय के पास पहले से ही एक सुपरकंप्यूटर लैब है, जिसमें उन्नत एनवीआईडीआईए जीपीयू-आधारित सुपरकंप्यूटर, डीजीएक्स -1 है। इसमें सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (CAI), सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (CIE) और सेंटर फॉर सस्टेनेबल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड सिस्टम्स (CSIS) भी है। अतिरिक्त CoEs पर विचार किया जा रहा है, कम्प्यूटेशनल और प्रायोगिक यांत्रिकी (CCEM) के लिए केंद्र, प्रकाशिकी और फोटोनिक्स में अनुसंधान केंद्र (CROP) और कार्यकारी शिक्षा केंद्र (CEE)।

महिंद्रा विश्वविद्यालय के बारे में:

महिंद्रा विश्वविद्यालय 2014 में अपनी प्रवेश के बाद से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महिंद्रा समूह की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, महिंद्रा इकोले Centrale (MEC) कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के साथ। शिक्षित और विकासशील ‘ग्लोबल थिंकर एंड एंगेज्ड लीडर्स’, महिंद्रा विश्वविद्यालय इसका मुख्यालय हैदराबाद, भारत में है। यह महिंद्रा एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस (MEI) द्वारा समर्थित है, जो टेक महिंद्रा की सहायक कंपनी है, जो US $ 19.4 बिलियन की Mahindra Group.The की प्रमुख कंपनी है। महिंद्रा विश्वविद्यालय को तेलंगाना सरकार की ओर से अधिसूचित किया गया था। अध्यादेश नंबर 1 दिनांक 20 मई 2020 तक। महिंद्रा विश्वविद्यालय को अब तक 100+ प्रवेश मिल चुके हैं।

 

About Manish Mathur