येस बैंक ने व्हाट्सऐप पर की बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 27 जुलाई 2020  येस बैंक ने अपने ग्राहकों को सशक्त बनाने और अपने घरों से ही सुरक्षित रूप से बैंकिंग कामकाज को पूरा करने में सक्षम करने के लिए व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की है। यह नई शुरुआत ग्राहकों के लिए बैंकिंग को सरल और सहज बनाने की रणनीति और एक परिवर्तित ’डिजिटल बैंक’ की तरफ कदम बढ़ाने के अनुरूप की गई है।

ग्राहक अब सिर्फ एक संदेश के माध्यम से अपने बचत खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, हाल के लेनदेन और डिजिटल बैंकिंग उत्पादों को देख सकते हैं, सावधि जमाओं के आधार पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं, चेक बुक आॅर्डर कर सकते हैं, अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट कर सकते हैं, कॉल या ईमेल के माध्यम से संपर्क केंद्र से जुड़ सकते हैं और 60 से अधिक उत्पादों और सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वे पीएम केयर्स फंड मंे योगदान कर सकते हैं, कोविड-19 रिलीज पैकेज का अवलोकन कर सकते हैं, रिवार्ड पॉइंट्स को भुना सकते हैं और आस-पास के एटीएम और शाखाओं का पता भी लगा सकते हैं।

एआई सक्षम 24ग7 व्यक्तिगत बैंकिंग सहायक ‘येस रोबोट‘ पर निर्मित, व्हाट्सऐप के माध्यम से बैंकिंग में सुविधा के साथ-साथ सूचना सुरक्षा का उच्चतम स्तर भी मिलता है, क्योंकि संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित हैं। साथ ही, बैंक के नाम के साथ एक हरा बैज यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक एक सत्यापित व्यवसाय खाते के साथ बातचीत कर रहे हैं।

येस बैंक व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं के प्रमुख लाभ

ऽ बैंकिंग से संबंधित 10,000 से अधिक प्रश्नों के लिए प्रशिक्षित
ऽ एआई सक्षम चैटबोट द्वारा संचालित, माइक्रोसाॅफ्ट एजूरे की काॅग्निटिव सेवाओं के साथ
ऽ 24ग7 बैंकिंग सहायता
ऽ कोई अतिरिक्त ऐप डाउनलोड की जरूरत नहीं
ऽ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित और विश्वसनीय लेनदेन
ऽ आसान पहुँच और सुविधाजनक बैंकिंग

व्हाट्सऐप सेवाओं की लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए येस बैंक के चीफ डिजिटल आॅफिसर श्री रितेश पई ने कहा, ‘‘हम व्हाट्सऐप पर राउंड द क्लॉक बैंकिंग की सुविधा प्रदान करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। व्हाट्सऐप दरअसल एक ऐसा प्लेटफाॅर्म है, जिससेे ग्राहक अच्छी तरह परिचित हैं और अक्सर जिसका उपयोग करते हैं। ग्राहकों से प्राप्त होने वाले बैंकिंग अनुरोधों को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से वास्तविक समय के आधार पर पूरा किया जाएगा, जिससे बैंकिंग और अधिक कुशल होगी। ग्राहकों के लिए सहज और सुरक्षित तरीके से बैंकिंग सेवाओं का आनंद लेने के लिए येस बैंक नवीनतम टैक्नोलाॅजी का लाभ उठाता रहेगा।‘‘

व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं को सक्रिय करने के लिएः

मिस्ड कॉलः सेवाओं को सक्रिय करने के लिए एक लिंक के साथ एक एसएमएस प्राप्त करने के लिए ़91-829-120-1200 पर एक मिस्ड कॉल दें।

काॅन्टेक्ट को सेव करेंः ़91-829-120-1200 को काॅन्टेक्ट में सेव करें, व्हाट्सऐप एप्लिकेशन खोलें और शुरुआत करने के लिए ष्भ्पष् कहें।

क्लिक ष्भ्पष्ः येस बैंक की वेबसाइट ;इपजसलसपदाद्ध पर श्भ्पश् को क्लिक करें और चैट करना शुरू करें।

येस बैंक के बारे में
येस बैंक एक उच्च गुणवत्ता वाला, ग्राहक केंद्रित और सेवा संचालित बैंक है। 2004 में शुरू होने के बाद से येस बैंक एक ‘पूर्ण सेवा वाणिज्यिक बैंक‘ में विकसित हुआ है, जो कॉर्पोरेट, एमएसएमई और खुदरा ग्राहकों के लिए उत्पादों, सेवाओं और टैक्नोलाॅजी से संचालित डिजिटल आॅफरिंग्स की एक पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराता है। येस बैंक अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी येस सिक्योरिटीज और अपने म्युचुअल फंड कारोबार से संबंधित कंपनी येस एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) लिमिटेड के माध्यम से अपने निवेश बैंकिंग, मर्चेंट बैंकिंग और ब्रोकरेज व्यवसायों को संचालित करता है। मुंबई में मुख्यालय वाले येस बैंक की भारत में सभी 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में अखिल भारतीय मौजूदगी है, जिनमें गिफ्ट सिटी में एक आईबीयू और अबू धाबी में एक प्रतिनिधि कार्यालय भी शामिल है।

About Manish Mathur