एक्सिस सिक्योरिटीज ने भारतीय निवेशकों के लिए ग्‍लोबल इन्‍वेस्टिंग लॉन्‍च किया

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई, 18 अगस्‍त, 2020: एक्सिस बैंक के प्रमुख अनुषंगी, एक्सिस सिक्योरिटीज ने ग्‍लोबल इन्‍वेस्टिंग लॉन्‍च किया। यह भारतीय खुदरा निवेशकों के लिए एक स्‍मार्ट समाधान है जिससे वो अपने पोर्टफोलियो में अमेरिका के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍टॉक्‍स को शामिल कर सकते हैं। एक्सिस सिक्‍योरिटीज ने ऑनलाइन निवेश प्‍लेटफॉर्म, वेस्‍टेड फाइनेंस के साथ साझेदारी की है। इस प्‍लेटफॉर्म के जरिए, भारतीय निवेशक अमेरिकी स्‍टॉक बाजार में निवेश कर सकते हैं। अब निवेशक मात्र कुछ ही क्लिक्‍स में फेसबुक, एप्‍पल, नेटफ्लिक्‍स, गूगल व अन्‍य कंपनियों के शेयर्स की खरीद/बिक्री कर सकते हैं; या थीम-आधारित बाजारों या ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। विशाल वैश्विक बाजार की आसान उपलब्‍धता के साथ, निवेशक न केवल भौगोलिक विविधीकरण का लाभ ले सकते हैं बल्कि अपने पोर्टफोलियो को एक देश और एक मुद्रा के जोखिम से बचा सकते हैं। यह विशिष्‍ट समाधान, प्रोफेशनल्‍स द्वारा तैयार किये गये पोर्टफोलियो और थीम-आधारित स्टॉक्‍स व ईटीएफ उपलब्‍ध कराता है, जिसे लेने से लेकर फंड ट्रांसफर की पूरी प्रक्रिया डिजिटल है और इस प्रकार, यह सुनिश्चित करता है कि ग्‍लोबल इन्‍वेस्टिंग #सिम्‍पलहै।

ग्‍लोबल इन्‍वेस्टिंग के जरिए एक्सिस सिक्‍योरिटीज के ग्राहक शून्‍य ब्रोकरेज शुल्‍क पर यूएस स्‍टॉक बाजारों में निवेश कर सकते हैं। प्रीमियम प्‍लान के साथ, निवेशक कई सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं जैसेनि:शुल्‍क खाता खोलना, शून्‍य ब्रोकरेज, और एक वर्ष के लिए नि:शुल्‍क निकासी व अन्‍य। इस प्‍लेटफॉर्म के जरिए निवेशक एक से भी कम स्‍टॉक में निवेश कर ऊंची कीमतों वाले शेयर्स में न्‍यूनतम $1 से निवेश शुरू कर सकते हैं। इस प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से, ग्राहक 1000 से अधिक स्‍टॉक्‍स व ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं और उसे प्रबंधित कर सकते हैं। प्रोफेशनल्‍स द्वारा तैयार किये गये मॉडल पोर्टफोलियोज व थीम-आधारित बास्‍केट्स में निवेश के लिए अतिरिक्‍त सुविधा भी है। अब, खुदरा निवेशक स्‍वस्‍थ शोध आधारित वैश्विक विकास की कहानियों में भाग ले सकते हैं।

ग्‍लोबल इन्‍वेस्टिंग के बारे में बताते हुए, एक्सिस सिक्‍योरिटीज के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, बी गोपकुमार ने कहा, ”भारत में अंतर्राष्‍ट्रीय निवेशों की मांग काफी बढ़ी है और विशेषकर टेक-सैव्‍वी मिलेनियल्‍स ने अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍टॉक्‍स में निवेश में बेहद रूचि प्रदर्शित की है। हमारे ग्‍लोबल इन्‍वेस्टिंग का उद्देश्‍य निवेशकों को दुनिया के सबसे इनोवेटिव कंपनियों व बिजनेसेज का शेयरधारक बनाना है। विशेष प्रकार से तैयार किये गये इन्‍वेस्‍टमेंट पोर्टफोलियोज, थीम-आधारित बास्‍केट्स व रिसर्च एडवायजरी के जरिए, हमें उम्‍मीद है कि अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍टॉक्‍स में निवेश आसान हो जायेगा और उन्‍हें सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी। यह प्रोडक्‍ट निश्चित रूप से मूल्‍यवर्द्धन होगा और हमारे ग्राहक आसानीपूर्वक वैश्विक पूंजी बाजारों को एक्‍सेस कर सकेंगे और अधिक मजबूत, भौगोलिक रूप से विविधीकृत पोर्टफोलियो बना सकेंगे।”

साझेदारी के बारे में, वेस्‍टेड फाइनेंस के सह-संस्‍थापक व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, विरम शाह ने कहा, ”हमें एक्सिस सिक्‍योरिटीज के साथ साझेदारी करने की खुशी है, जो कि देश का एक प्रमुख रिटेल ब्रोकरेज हाउस है। भारतीय खुदरा निवेशकों की रूचि दीर्घकालिक निवेश हेतु भौगोलिक रूप से विविधीकृत पोर्टफोलियो बनाने में है। हमें दृढ़ विश्‍वास है कि इस प्‍लेटफॉर्म से अनेक भारतीय निवेशकों के लिए ग्‍लोबल ट्रेडिंग के द्वार खुलेंगे। इस प्रोडक्‍ट से विदेशी निवेश को बढ़ावा मिलेगा और निवेशकों को सीधे यूएस स्‍टॉक बाजार में निवेश करने की असाधारण क्षमता प्राप्‍त होगी।”

 इस उत्‍पाद की निम्‍नलिखित विशेषताएं हैं:

  • शून्‍य ब्रोकरेज फीस के साथ यूएस स्‍टॉक्‍स में असीमित ट्रांजेक्‍शंस
  • फ्रैक्‍शनल इन्‍वेस्टिंग – एक से भी कम शेयर में निवेश करने की सुविधा, अमेजन, गूगल या बर्कशायर हैथवे जैसे ऊंची कीमतों वाले शेयर्स में न्‍यूनतम $1 से निवेश शुरू कर सकते हैं
  • प्रोफेशनल्‍स द्वारा तैयार किये गये पोर्टफोलियोज और स्‍टॉकस व ईटीएफ के थीम-आधारित बास्‍केट्स
  • बैंकों के साथ साझेदारी के जरिए सरल धन विप्रेषण प्रक्रिया

 एक्सिस सिक्‍योरिटीज के विषय में

एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड (ASL) एक्सिस बैंक की एक गर्वित सहायक कंपनी है – भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक। पूरे भारत में एक मजबूत शाखा नेटवर्क के साथ, एएसएल अपने प्रमुख ब्रांड एक्सिसडायरेक्ट (www.axisdirect.in) के तहत खुदरा ब्रोकिंग सेवाएं प्रदान करता है। एक्सिस डाइरेक्‍ट ग्राहकों को सरलीकृत निवेश समाधान प्रदान करने में संलग्न है। यह अपने ग्राहकों को निवेश उत्पादों का एक गुलदस्ता प्रदान करता है उदा। इक्विटी, म्युचुअल फंड, एसआईपी, आईपीओ, डेरिवेटिव्स, बॉन्ड, एनसीडी, ईटीएफ और कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट। 20 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ, एक्सिसडायरेक्ट इंडस्ट्री में सबसे तेजी से बढ़ने वाले खिलाड़ियों में से एक है।

वेस्‍टेड फाइनेंस के विषय में

वेस्‍टेड फाइनेंस एक कैलिफोर्निया मुख्यालय वाला यू.एस. प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) पंजीकृत निवेश सलाहकार (आरआईए) जो एक ऑनलाइन निवेश मंच प्रदान करता है जो भारतीय निवेशकों को अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश करने में सक्षम बनाता है। कंपनी का मिशन स्थानीय निवेशकों को वैश्विक स्तर पर जाने की अनुमति देकर स्थायी संपत्ति निर्माण को सक्षम बनाना है। उन्होंने ड्राइववेल्थ के साथ भी भागीदारी की है, जो अमेरिका में एक प्रतिष्ठित एसईसी-पंजीकृत ब्रोकर है। यह ब्रोकर 150 देशों में क्लाइंट्स की सेवा देता है और सिक्योरिटीज इन्वेस्टर प्रोटेक्शन कॉर्पोरेशन (SIPC) का सदस्य है, जो अपने ग्राहकों के खातों में 500,000 अमरीकी डालर तक की प्रतिभूतियों का बीमा करता है।

About Manish Mathur