गोदरेज अप्‍लायंसेज ने गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 के लॉन्‍च के साथ स्‍वास्‍थ्‍य एवं स्‍वच्‍छता जगत में कदम रखा

Edit-Rashmi Sharma

18 अगस्‍त, 2020: सुरक्षा और स्‍वच्‍छता की प्राथमिकता के लिहाज से, कोविड-19 महामारी ने भारतीय उपभोक्‍ता व्‍यवहार में काफी परिवर्तन लाया है। ग्राहक, कोविड-19 वायरस से स्‍वयं को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं, दैनिक उपयोग व उपभोग हेतु घर में लाई जाने वाली वस्‍तुओं को धोने या सैनिटाइज करने या क्‍वारंटीन करने के लिए भरपूर समय देकर प्रयास किया जा रहा है, हालांकि वो उनके द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले तरीकों की प्रभावकारिता के बारे में निश्चित नहीं हैं। कंपनी द्वारा उपभोक्‍ताओं पर कराये गये रिसर्च ने खुलासा किया है कि 60 प्रतिशत से अधिक उपभोक्‍ता सभी पार्सल्‍स व पैकेट्स को एक दिन से अधिक समय तक अलग रखते हैं, सब्जियां धोते हैं, और उन्‍हें एक दिन से अधिक समय तक अलग रखते हैं और यहां तक कि कुछ मामलों में उन सामानों को साबुन के पानी से भी धोया जाता है।

62 वर्षों से भारतीय कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स के प्रमुख निर्माता, गोदरेज अप्‍लायंसेज ने भारतीय उपभोक्‍ताओं की आवश्‍यकताओं के अनुसार उपयुक्‍त तकनीक उपलब्‍ध कराने की हमेशा से कोशिश की है। इस महामारी के दौरान, गोदरेज अप्‍लांयसेज ने समय की मांग को भांपते हुए भारतीय उपभोक्‍ताओं के लिए अन्‍य उपयोगी भारत निर्मित उत्‍पाद उपलब्‍ध कराये हैं ताकि इस चुनौतीपूर्ण समय का सामना किया जा सके। ब्रांड ने गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 लॉन्‍च किया है, जो कि यूवी-सी तकनीक आधारित उपकरण है और 2-6 मिनट के भीतर कोविड-19 वायरस का 99 प्रतिशत से अधिक सफाया करता है। यह डिवाइस ~254nm यूवी वेवलेंथ पर काम करता है, जो कि कोविड-19, अन्‍य वायरस एवं बैक्‍टीरिया के सफाये के लिए बेहद कारगर है। अपने विश्‍वसनीय उत्‍पादों के लिए मशहूर, इस ब्रांड के वायरोशील्‍ड के यूवीसी विकिरण की जांच आईसीएमआर पैनल में शामिल लैब द्वारा प्रमाणित किया गया है।

गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि सुरक्षा और स्वच्छता दोनों को संबोधित किया जाए। यूवी सराउंड टेक्नोलॉजी के साथ, गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 4 UV-C ट्यूब्स और 6 साइड रिफलेक्टिव इंटिरियर्स का उपयोग करता है, जो कि 360 डिग्री यूवीसी कवरेज सुनिश्चित करता है। गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 की क्षमता सेगमेंट में बाजार में सबसे अधिक है। इसके अलावा, वायरोशील्‍ड का घन डिजाइन यूवी-सी किरणों के समान प्रसार में मदद करता है। यह अच्छी तरह से कुछ भी कीटाणुरहित करने के लिए सक्षम है – किराने के पैक्स से लेकर सब्जियां, मोबाइल फोन और मास्क से लेकर सोने के गहने, हेडफोन से लेकर कार की चाबी, खिलौने से लेकर करेंसी नोट, वॉलेट से लेकर चश्मा आदि

30 लीटर की इसकी बड़ी क्षमता आपको एक बार में ही एक से अधिक वस्‍तुओं को एक साथ कीटाणुरहित करने में मदद करता है और समय और ऊर्जा की बचत करता है। अब धोने, भिगोने और चीज़ों को अलग करने के लिए समय बिताना और चिंता करना छोड़ दीजिए।

गोदरेज अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा के बारे में बहुत सचेत है। यूवीसी का लंबे समय तक सीधा संपर्क मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसीलिए, वायरोशील्‍ड को नो-थ्रू सतहों, मोटी साइड वॉल्‍स और दरवाज़ा, गैसकेट-आधारित चुंबकीय सीलिंग सिस्टम और ऑटो कट-ऑफ सुविधा के साथ डिज़ाइन किया गया है। इस प्रकार गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0, मानव सुरक्षा के लिए 100% यूवी रिसाव रहित है। इसके रिसाव प्रूफ प्रभावशीलता को परीक्षित और प्रमाणित भी किया गया है।

गोदरेज वायरोशील्‍ड, यूवीसी लैम्प्स सहित 1-वर्ष की व्यापक वारंटी के साथ आता है जो कि यूवीसी लैंप पर भी उपलब्‍ध है। और इसे उच्चतम-क्रम वाली गोदरेज आफ्टर-सेल्स सर्विस आश्‍वासित है।

शुद्ध सफेद रंग में उपलब्ध, सुविधा संपन्न, 30 लीटर, गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 आकर्षक कीमत पर 9490 रु. में उपलब्‍ध है।  लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, श्री कमल नंदी, बिजनेस हेड और ईवीपी – गोदरेज अप्लायंस ने कहा, “महामारी ने उपभोक्ता व्यवहार को स्पष्ट रूप से प्रभावित किया है। स्वास्थ्य और स्वच्छता वर्तमान में हमारे उपभोक्ताओं की सर्वोपरि चिंता है। हमने हमेशा उपभोक्ताओं की अंतर्दृष्टि और वर्तमान जरूरतों के आधार पर उपकरण प्रदान करने का प्रयास किया है, जो ब्रांड फिलॉसफी ‘सोच के बनाया है’ पर आधारित है। हम स्‍वस्‍थ, स्वच्छता और न्‍यूनतम प्रयास पर आधारित विभिन्न तकनीकों और नवाचारों पर काम कर रहे हैं। उसी के अनुरूप, हम अपने उपभोक्ताओं के लिए लाये हैं- गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0, एक यूवी-सी टेक्‍नोलॉजी-आधारित कीटाणुनाशक उपकरण जो हमारे उपभोक्ताओं और उनके प्रियजनों को कोविड -19, अन्य वायरस और बैक्टीरिया से बचा सकता है। हम चाहते हैं कि हमारे उपभोक्ता इस नये ‘सामान्‍य स्थिति’ में चिंतामुक्‍त रहें।” श्री अनूप भार्गव, उत्पाद समूह प्रमुख – रेफ्रिजरेटर, गोदरेज अप्लायंसेज ने कहा, “यह साझा करने में प्रसन्नता है कि हम अपने उपभोक्ताओं को कोविड – 19, अन्य वायरस और बैक्टीरिया से बचाने के लिए नया गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 लॉन्च कर रहे हैं, क्‍योंकि हमारे उपभोक्‍ता हर दिन महामारी की आशंका से जूझ रहे हैं। यूवीसी विकिरण के लिए आईसीएमआर एम्पैनेल्ड लैब द्वारा प्रमाणित, यह केवल 2 से 6 मिनट में कोविड-19 के खिलाफ 99% + कीटाणुशोधन करता है। 360 डिग्री यूवी सराउंड टेक्नोलॉजी के साथ, 100% यूवी लीक प्रूफ गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 फीचर युक्‍त है और 30 लीटर की क्षमता में इसकी कीमत बहुत प्रतिस्पर्धी है। इस अनूठी पेशकश के साथ, हम लॉन्च के वर्ष में 40 करोड़ रु. के राजस्व को लक्षित कर रहे हैं। अमेज़न के वार्षिक कार्यक्रम में, गोदरेज वायरोशील्‍ड 4.0 उपलब्‍ध कराया गया था। हम ऑनलाइन प्रचार के लिए अपने ई-कॉम भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम इसे इसी महीने अपने नेटवर्क में पैन इंडिया उपलब्ध कराएंगे। इसकी बेहतर मूल्य प्रस्ताव और सकारात्मक व्यापार प्रतिक्रिया हमें इस वित्तीय वर्ष में 20% हिस्सेदारी को लक्षित करने का विश्वास दिलाती है।”

About Manish Mathur