लाइफ इंश्योरेंस की पेशकश करने के लिए केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस और आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक ने की भागीदारी

Edit-Rashmi Sharma

नई दिल्ली 01 सितम्बर 2020: केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस, एक प्रमुख निजी बीमाकर्ता ने आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक (एपीजीबी) के साथ अपनी भागीदारी की घोषणा की है. कोविद-19 के कारण लंच समारोह वर्चुअल तरीके से किया गया. ये वितरण टाई अप, सभी एपीजीबी शाखाओं में जीवन बीमा, स्वास्थ्य और पेंशन उत्पाद बेचने के लिए है.

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस काफी हद तक एक बैंकाश्योरेंस मॉडल पर संचालित है और यह दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बीच एक संयुक्त उद्यम है. ये कैनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक और एचएसबीसी की वैश्विक बीमा विशेषज्ञता के गठजोड से तैयार हुआ है.

आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक, केनरा बैंक द्वारा प्रायोजित है, जिसके पास संचालन के 5 जिलों के 552 शाखाओं और 8 क्षेत्रीय कार्यालयों का एक विशाल नेटवर्क है. ये जिले हैं, अनंथपुरम, वाईएसआर कडप्पा, कुरनूल, एसपीएसआर नेल्लोर और प्रकाशम. बैंक ने हमेशा ग्राहकों के विभिन्न खंडों को उपयुक्त वित्तीय उत्पाद प्रदान करने का प्रयास किया है और अन्य बैंकों की तुलना में ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने में पहले स्थान पर रहा.

इस अभूतपूर्व समय में जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और पेंशन योजनाओं की आवश्यकता को ले कर ग्रामीण बाजार में जागरूकता पैदा करने के लिए बैंक के साथ टाई अप काफी कारगर साबित होगा. कंपनी का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच बनाना और लोगों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने में मदद करना है.

इस स्ट्रैटेजिक टाई अप की घोषणा करते हुए केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के एमडी और सीईओ, श्री अनुज माथुर ने कहा, “हम आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक के साथ वितरण टाई के आभासी लॉन्च की घोषणा कर के उत्साहित हैं. ये एक ऐसा बैंक है, जो इन क्षेत्रों की आर्थिक विकास में सभी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने में मदद करके ग्रामीण आबादी की सेवा करने में गर्व महसूस करता है. केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस एक मजबूत ब्रांड है जो सार्वजनिक क्षेत्र के लोकाचार और मजबूत प्रशासन पर बनाया गया है जो बैंकाश्योरेंस मॉडल पर काम करता है. यह हमें अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के उत्पादों और जीवन के विभिन्न चरणों की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाता है. हमें 98.1% दावा निपटान अनुपात पर गर्व है. इन विशेषताओं के साथ, हम अपने विकास की यात्रा में एपीजीबी और साझेदार के साथ अपने संबंधों का पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक के चेयरमैन श्री वेंकटारेड्डी ने वर्चुअली की नोट डिलिवर किया और बैंक द्वारा बीमा बेचने की नई यात्रा के लिए आभार व्यक्त करते हुए इस टाई को लॉन्च किया.

इस बारे में टिप्पणी करते हुए, केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य वितरण अधिकारी, सुश्री तरन्नुम हसीब ने कहा, “हम आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक के साथ हाथ मिलाने के लिए काफी उत्सुक हैं, क्योंकि यह सहयोग आरआरबी (ग्रामीण और क्षेत्रीय बैंकों) में हमारे व्यवसाय को बढ़ाएगा. हमें विश्वास है कि हमारी विशेषज्ञता और बैंका संचालित बिक्री मॉडल हमें संबंधित बैंक ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम करेगा. इस साझेदारी के साथ, हम विस्तारित पहुंच के साथ सहज ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए दो कंपनियों के बीच कुशल प्रौद्योगिकी तालमेल के लिए तत्पर हैं. अनुकूलित और एकीकृत समाधान हमें इस लक्ष्य को महामारी के समय में भी बैंक के साथ मिलकर सबसे मजबूत तरीके से हासिल करने में मदद करेंगे.

लांच के अवसर पर एपीजीबी के जनरल मैनेजर्स श्री के मुक्तेश्वर राव, श्री बीएस अनंतपद्म्नाभ राव और श्री सी वेंकटशेवरालू मौजूद रहे.

शुरुआत में, केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक के ग्राहकों को 20 बीमा उत्पाद (प्रमुख रूप से पारंपरिक बीमा) की पेशकश करेंगे. ये भागीदारी रायलासीमा के टियर 2 और 3 बाजारों में बीमा पैठ को और मजबूत करेगा.

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस उन बीमा उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो ग्राहक की विभिन्न आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं. जैसे, सेवानिवृत्ति और गारंटीकृत जीवनकाल आय, बाल शिक्षा के लिए बचत, ऑनलाइन और ऑफलाइन योजनाओं के माध्यम से व्यापक सुरक्षा के साथ ही हाई नेट वर्थ वाले व्यक्तियों के लिए गारंटीकृत एंडोमेंट और अनुकूलित निवेश समाधान आदि.

 केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के बारे में

2008 में स्थापित, केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, केनरा बैंक (51%), एचएसबीसी इंश्योरेंस (एशिया पैसिफिक) होल्डिंग्स लिमिटेड (26%) और पंजाब नेशनल बैंक (23%) के बीच एक संयुक्त उद्यम है. कंपनी भारत में दो बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ट्रस्ट और बाजार ज्ञान को एक साथ लाती है, यानी केनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक को एचएसबीसी की वैश्विक बीमा विशेषज्ञता के साथ जोड़ा गया है.

इसका मुख्यालय गुरुग्राम में है और इसके शाखा कार्यालय अखिल भारतीय हैं. कंपनी अपने भागीदारों की 20000 से अधिक बैंक शाखाओं के माध्यम से अपने ग्राहकों को बीमा बेचती है और उनकी सेवा करती है. टीयर 1,2,3 बाजारों के साथ-साथ ग्रामीण बेल्ट में अच्छी तरह से स्थापित वितरण नेटवर्क के साथ, नए युग के तकनीकी सर्विसिंग एवेन्यू के जरिए कंपनी पसंद और जरूरतों के अनुसार अपने ग्राहक की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

कंपनी के पास ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप, बीमा उत्पादों और समाधानों का एक विविधतापूर्ण पोर्टफोलियो है.  कंपनी जीवन, स्वास्थ्य, ऑनलाइन टर्म प्लान,सेवानिवृत्ति समाधान, क्रेडिट जीवन और कर्मचारी लाभ सेगमेंट सहित व्यक्तिगत और ग्रुप स्पेस में विभिन्न उत्पाद पेश करती है. उत्पादों की पेशकश करते समय कंपनी का प्राथमिक ध्यान यह सुनिश्चित करना है कि ग्राहकों की जरूरतों को उनके जीवन चक्र के माध्यम से पूरा किया जाए, यानी बाल शिक्षा, परिवार संरक्षण, दीर्घकालिक बचत और सेवानिवृत्ति और पैसे के लिए मूल्य सुनिश्चित करना.

 आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक के बारे में

आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक (केनरा बैंक द्वारा प्रायोजित) 1-6-2006 को अस्तित्व में आया. यह रायलसीमा ग्रामीण बैंक, श्री अनंत ग्रामीण बैंक और पिनाकिनी ग्रामीण बैंक का भारत सरकार के अधिसूचना संख्या दिनांक 01-06-2006 को मर्जर कर के बना है. बैंक का गठन क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक अधिनियम 1976 के तहत किया गया है. बैंक का हेड ऑफिस कडप्पा में है और इसके ऑपरेशनल क्षेत्र में 5 जिले, अनंतपुर, वाई एस आर (कडपा), राजमपेटा, कुरनूल, नेल्लोर और प्रकाशम है.

बैंक के 5जिला हेड क्वार्टर के साथ ही 8 क्षेत्रीय मुख्यालय है, अनंतपुर जिले के कादिरी और कुरनूल जिले के नंद्याल में. 31 मार्च 2019 तक, बैंक अपनी 552 शाखाओं के साथ सेवाएं प्रदान कर रहा है. बैंक मुख्य रूप से ग्रामीण गरीबों समेत अन्य क्षेत्र की जरूरतों को पूरा कर रहा है. बैंक ग्रामीण इलाकों में लोगों तक पहुंच कर अपने परिचालन क्षेत्र के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

About Patrika Jagat