उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य ने एनटीपीसी में डायरेक्टर (प्रोजेक्ट्स) का पदभार संभाला

Edit-Rashmi Sharma

नई दिल्ली 01 सितम्बर 2020 श्री उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य ने 28 अगस्त, 2020 को एनटीपीसी के डायरेक्टर (प्रोजेक्ट्स) का कार्यभार संभाल लिया है।

श्री भट्टाचार्य वर्ष 1984 में इंजीनियरिंग एक्जीक्यूटिव ट्रेनी के नौवें बैच के रूप में एनटीपीसी में शामिल हुए और शुरू में एनटीपीसी कोरबा में तैनात थे जो तब मध्य प्रदेश में स्थित था। वह जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक हैं। उन्होंने एमडीआई, गुड़गांव से मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा भी हासिल किया है।

श्री भट्टाचार्य ने ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन में अपना करियर शुरू किया, इसके बाद उन्होंने पश्चिम बंगाल में एनटीपीसी फरक्का (1600 मेगावाट) में पावर प्लांट ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस, रेनोवेशन एंड मॉडर्नाइजेशन, एनवायरनमेंट मैनेजमेंट एंड टेक्निकल सर्विसेज के क्षेत्रों में काम किया। फरक्का में विभिन्न विभागों में सेवा देने के बाद, वह ओडिशा में एनटीपीसी तालचेर थर्मल (450 मेगावाट) में चले गए। यह एक पुरानी और कमजोर प्रदर्शन करने वाला प्लांट था, जिसे राज्य विद्युत बोर्ड से लिया गया था। उनके नेतृत्व में एनटीपीसी की टीम के बेहतर कार्य के कारण यह पावर स्टेशन आने वाले वर्षों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला स्टेशन बन गया।

श्री भट्टाचार्य ने एनटीपीसी के चैतरफा व्यापार विविधीकरण के साथ-साथ इनआॅर्गनिक रूट के माध्यम से भी विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने घरेलू क्षेत्र के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एनटीपीसी के बिजनेस डेवलपमेंट फंक्शन में एक शानदार करियर बनाया। इस दौरान उन्होंने कोल्डम के अधिग्रहण और बिजली वितरण कारोबार के लिए एनईएससीएल नामक सहायक कंपनी की स्थापना पर विशेष ध्यान दिया है। वह बांग्लादेश में 1320 मेगावाट की मैत्री पावर परियोजना के लिए संयुक्त उद्यम की स्थापना और इस प्रोजेक्ट की रचना करने में सबसे आगे रहे हंै।

डायरेक्टर (प्रोजेक्ट्स) के रूप में नियुक्ति से पहले, एनटीपीसी में उन्होंने एमडी और सीईओ (बांग्लादेश इंडिया फ्रेंडशिप पावर कंपनी लिमिटेड), ईडी (इंटरनेशनल बिजनेस डेवलपमेंट) और ईडी (प्रोजेक्ट्स), एनटीपीसी के रूप में भी काम किया है।

About Patrika Jagat