आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने कमोडिटी डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग की शुरुआत की

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 01 सितम्बर 2020 – देश के प्रमुख रिटेल-लेड इक्विटी हाउस आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (आई-सेक) ने आज पबपबपकपतमबजण्बवउ प्लेटफॉर्म पर कमोडिटी डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग शुरू करने की घोषणा की। इस सुविधा के साथ अब आई-सेक के 5 मिलियन ग्राहकों को अब मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर कमोडिटी फ्यूचर्स में व्यापार करने की सुविधा मिलेगी। एमसीएक्स 94 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ देश का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज है।

कमोडिटी डेरिवेटिव्स मौजूदा इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट के समान है लेकिन स्टॉक के बजाय अंतर्निहित कमोडिटी होगी। पबपबपकपतमबजण्बवउ की गुड टिल कैंसिल्ड (जीटीसी) जैसी कई लोकप्रिय सुविधाएँ जिंसों के व्यापार के लिए भी उपलब्ध होंगी, जिससे यह निवेशकों के लिए और अधिक सुविधाजनक होगा।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ श्री विजय चंडोक ने कहा, ‘‘इस लॉन्च के साथ, हम अपने ग्राहकों की एक महत्वपूर्ण जरूरत को पूरा करने करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं, जो अपने कमोडिटी ट्रेडिंग के लिए एक जाने-पहचाने इंटरफेस की मांग कर रहे थे। अब हम अपने ग्राहकों की सभी वित्तीय जरूरतों चाहे वह निवेश हो, सुरक्षा हो, या उधार लेना हो, इन सभी को पूरा करने के लिहाज से वन-स्टॉप डिजिटल डेस्टिनेशन बनने के अत्यंत करीब पहुंच गए हैं। इस क्षेत्र में अपने ग्राहकों के लिए अपनी श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ फीचर्स और ट्रेडिंग अनुभव पेश करने के लिए हम अपनी क्षमताओं को और मजबूत बनाएंगे। हमारे पास विशेषज्ञता के साथ-साथ अनुभवी कमोडिटी रिसर्च टीम है जो सभी प्रमुख कमोडिटीज के बारे में अच्छी तरह से शोध के साथ तैयार पीरियाॅडिक और थीमेटिक मैक्रो रिपोर्ट लाएगी।‘‘

कमोडिटी ट्रेडिंग लगातार लोकप्रियता प्राप्त कर रही है क्योंकि यह पोर्टफोलियो विविधीकरण के लिए और अधिक अनुमति देती है। साथ ही, कीमत में उतार-चढ़ाव के खिलाफ एक बचाव है, और इसमें लंबे समय तक ट्रेडिंग घंटे हैं – एमसीएक्स सुबह 9.00 बजे से 11.30 बजे/11.55 बजे तक खुला है – इस तरह निवेशकों को लंबे समय तक बाजार में रहने और अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों के अनुरूप कारोबार करने की सुविधा मिलती है। ट्रेडिंग बुलियन (गोल्ड और सिल्वर), एनर्जी (क्रूड ऑयल और नेचुरल गैस), मेटल्स (एल्युमिनियम, कॉपर, लेड, निकल और जिंक) और एग्री (कॉटन और सीपीओ) में उपलब्ध है। एमसीएक्स पर कारोबार करने वाले इन सभी जिंसों में व्यापक कारोबारी भागीदारी के लिए पारस्परिक अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव है।

icicidirect.com के मौजूदा 3-इन -1 खाताधारक प्रति ऑर्डर 20 रुपये और 2 रुपये प्रति लाॅट के ब्रोकरेज के साथ एक साधारण ऑनलाइन कमोडिटीज पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

About Patrika Jagat