आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के ग्राहक अब अमेरिकी प्रतिभूतियों में भी कर सकते हैं निवेश

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 17 अगस्त 2020 – देश की अग्रणी इंटीग्रेटेड फाइनेंशियल फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड (आई-सेक) ने आज घोषणा की कि उसने अमेरिका की एक अग्रणी मल्टी-एसेट और मल्टी ज्योग्राफी ट्रेडिंग क्षमताओं वाली ब्रोकरेज फर्म ब्रोकर्स एलएलसी से हाथ मिलाया है। इसके बाद अब आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के ग्राहक अमेरिकी बाजारों में निवेश कर सकते हैं और वह भी पूरी तरह डिजिटल तरीके से।
इस समझौते के बाद आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के 4.8 मिलियन से ज्यादा ग्राहक अपने निवेश में विविधता लाते हुए भारतीय बाजार के बाहर भी निवेश कर सकते हैं। इसके लिए वे इंटरएक्टिव ब्रोकर्स के अवार्ड विनिंग और एक सहज ट्रेडिंग प्लेटफाॅर्म का इस्तेमाल करते हुए मल्टी एसेट इनवेस्टमेंट अवसरों का उपयोग कर सकते हैं। घरेलू निवेशक अब अमेरिकी बाजारों में स्टॉक, ईटीएफ और निश्चित आय उत्पादों में ट्रेडिंग कर सकते हैं। कोई न्यूनतम टिकट आकार नहीं है और अमेरिकी बाजार भी शेयरों के आंशिक स्वामित्व की अनुमति देते हैं, इसलिए छोटे खुदरा निवेशक भी प्रभावी ढंग से पोर्टफोलियो बना सकते हैं।
इंटरएक्टिव ब्रोकर्स ग्रुप एक 42 साल पुराना यूएस-आधारित नैस्डैक-सूचीबद्ध ब्रोकरेज फर्म है, जिसकी इक्विटी पूंजी 8 बिलियन डाॅलर से अधिक और क्लाइंट इक्विटी 203 बिलियन डॉलर से अधिक है।
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री विजय चंडोक ने कहा, ‘‘दो दशकों से, आईसीआईसीआईडायरेक्ट डाॅट काॅम भारतीय निवेशकों को एक सुविधाजनक और सोचे-समझे तरीके से अपनी वित्तीय संपत्ति बनाने और निवेश करने का अवसर दे रहा है। अब चूंकि वैश्वीकरण बढ़ रहा है, तो अनेक निवेशक ऐसे हैं, जो भौगोलिक और परिसंपत्ति वर्गों के पार निवेश के अवसर तलाशते हैं और अपने जोखिम स्तर को भी फैलाना चाहते हैं। अमेरिका जैसे परिपक्व और अच्छी तरह से विनियमित बाजार में निवेश करने से निवेशकों को जानी-पहचानी और प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का एक्सपोजर मिलता है। इंटरएक्टिव ब्रोकर्स के साथ हाथ मिलाते हुए हमें खुशी का अनुभव हो रहा है और हमें यह भी लगता है कि हमारे ग्राहकों के लिए इस तरह की सुविधा प्रदान करने का यह सही समय हैै। साथ मिलकर हम अमेरिकी बाजारों में लगभग निर्बाध रूप से ठीक उसी तरह निवेश कर सकेंगे, जैसे हम घरेलू बाजारों में निवेश कर रहे हैं। खाता खोलने से लेकर, ब्रोकिंग, पोर्टफोलियो मॉनिटरिंग और स्टेटमेंट जैसे तमाम कामकाज पूरी तरह से डिजिटल तरीके से किए जाएंगे। निवेशकों की मांग के आधार पर, सुविधा को भविष्य में अन्य बाजारों के साथ भी बढ़ाया जा सकता है।‘‘
इस संधि पर टिप्पणी करते हुए, इंटरएक्टिव ब्रोकर्स की भारतीय इकाई के डायरेक्टर श्री अंकित शाह ने कहा, ‘‘दो अग्रणी कंपनियों के साथ आने से आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के ग्राहकों को अमेरिका में सूचीबद्ध स्टॉक, ईटीएफ, बॉन्ड और म्यूचुअल फंडों में निवेश की सुविधा मिलेगी। हमारा मानना है कि कई भारतीय नागरिकों की भारत के बाहर की कंपनियों और ऐसे ब्रांड्स में निवेश करने में रुचि है जिनका वे प्रतिदिन उपयोग करते हैं। यह गठबंधन उन्हें ऐसा करने के लिए इंटरएक्टिव ब्रोकर्स के बेहतर प्लेटफॉर्म और कार्य पूरा करने की क्षमता का उपयोग करने में सक्षम करेगा।‘‘
आईसीआईसीआई डायरेक्ट 3-इन-1 निवासी भारतीय खाताधारक हमारी वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल रूप से खाता खोल सकते हंै और उनकी व्यापारिक पसंद के आधार पर उपलब्ध सदस्यता योजनाओं में से कोई एक योजना चुन सकते हंै। शुरुआती प्रस्ताव के रूप में, हम अपने ग्राहकों को दो महीने का काॅम्प्लीमेंट्री सब्सक्रिप्शन प्रदान कर रहे हैं, जिसके बारे मंे पूरा विवरण हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

About Manish Mathur