ईओ जयपुर चैप्टर कि ओर ‘इकिगाई’ पर लाइव सेशन का आयोजन

Edit-Dinesh Bhardwaj
जयपुर 04 अगस्त 2020 – आपके जीवन की इकीगाई वहीं है जो आपको हर सुबह उठने के लिए प्रेरित करे, अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने की हिम्मत दे और आपको अपने काम में ख़ुशी दे। हमारे लिए हमारी इकिगाई लेखन है, जो हर सुबह उठने के लिए उत्सुक करती है और अपने लेखन से खुद को ख़ुशी देने के साथ ही रीडर्स को भी मोटिवेट करती है। ये कहना था विश्वभर में प्रसिद्ध हुई बुक ‘इकिगाई : द जैपनीज़ सीक्रेट टू अ लॉन्ग एंड हैप्पी लाइफ’ के ऑथर्स हैक्टर गार्सिया और फ्रांसेस्क मिरल्स का।
एंटरप्रेन्योर्स आर्गेनाईजेशन (ईओ) जयपुर चैप्टर द्वारा आयोजित और रजत बुक कॉर्नर की ओर से क्यूरेटेड वर्चुअल सेशन में इंटरनेशनल ऑथर्स ने अपनी बुक से जुड़े अनुभव साझा किए। इस दौरान ऑथर्स के साथ ईओ जयपुर के प्रेजिडेंट आयुष पेड़ीवाल, ईओ जयपुर चैप्टर लर्निंग चेयर अंकुश शाह, रजत बुक कॉर्नर से मोहित बत्रा ने चर्चा की।
जीवन के उद्देश्य से लेकर वर्तमान स्थिति में शांत और एकाग्रता से रहना जैसी गहरी सोच हमें ‘इकिगाई’ जैसी किताबें ही खोजने में मदद कर सकती है। सेशन के बीच ऐसे ही कुछ मुद्दों पर प्रकाश डाला गया। इस पर ऑथर्स हैक्टर और फ्रांसेस्क ने बताया कि इकिगाई जैसी बुक्स लोगों के इमोशनल इंटेलिजेंस पर काम करने के लिए प्रेरित करते है जिसके चलते मनुष्य को अपनी भावनाओं और अंतर्मन के विचारों में स्थिरता लाने का मौका मिलता है।
ईओ जयपुर के प्रेजिडेंट आयुष पेड़ीवाल ने बताया कि जयपुर एक ऐसा शहर है जहां बिज़नेस को काफी महत्व दिया जाता है, ऐसे में वर्क स्ट्रेस और भागदौड़ के बीच हम अक्सर स्ट्रेस और परेशानियों के बीच जकड़े जाते है। इसे देखते हुए हमने मेंबर्स के लिए इस सेशन का आयोजन किया जहां जैपेनीज कांसेप्ट ‘इकिगाई’ जीवन का मूल समझाते है। इसी के साथ ईओ जयपुर चैप्टर लर्निंग चेयर अंकुश शाह ने लोगों में किताबें पढ़ने की आदत और उनसे सीख लेने को बढ़ावा देते हुए 2 बुक्स के सेट को सभी मेंबर्स तक पहुंचाया गया है। जिसमें एक किताब खुद पढ़ कर दूसरी किताब को गिफ्ट करने के लिए आग्रह किया। इस सेशन में ईओ जयपुर के सभी मेंबर्स ने हिस्सा लिया।

About Manish Mathur