एनपीसीआई ने ओमनी-चैनल लॉयल्टी प्लेटफॉर्म -‘एनटीएच रिवाॅड्र्स’ किया लॉन्च

Edit-Rashmi Sharma 

जयपुर 05 अगस्त 2020 – नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने अपना बिजनेस इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स सक्षम ओमनी-चैनल मल्टी-ब्रांडेड लॉयल्टी प्लेटफॉर्म -‘एनटीएच रिवाॅड्र्स’ लॉन्च किया है। यह विशिष्ट लाॅयल्टी अवाॅर्ड प्लेटफॉर्म यूजर्स को विभिन्न बैंक लेनदेन के माध्यम से ‘एनटीएच रिवाॅड्र्स’ (अनंत संभावनाओं के साथ) अंक अर्जित करने और विभिन्न रोमांचक प्राॅडक्ट्स, ई-वाउचर, डोनेशन, होटल और फ्लाइट बुकिंग पर तेजी से भुनाने की अनुमति देता है। बैंकों के लिए नए ग्राहक बनाने और पुराने ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने के लिए ‘एनएटी रिवाॅड्र्स’ काफी उपयोगी है जो ग्राहकों को रिवाॅर्ड पॉइंट्स कमाने और अधिकतम खरीद विकल्पों के साथ तुरंत भुनाने की सुविधा देते हैं।

‘एनटीएच रिवाॅड्र्स’ प्लेटफॉर्म में यूजर्स के लिए एक सरल और स्मार्ट डैशबोर्ड है जहां वे अपने पाॅइंट का संचय, उन्हें भुनाना देख सकते हैं और सभी आॅफर्स और अवाॅड्र्स तक पहुंच बना सकते हैं। ग्राहक विशेष रूप से क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करते समय डिजिटल रूप से किए गए लगभग हर लेनदेन पर लाॅयल्टी पाॅइंट अर्जित कर सकते हैं। अपनी लाॅयल्टी के लिए ग्राहकों को पुरस्कृत करने से संगठनों को अपने मूल्यवान ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक जुड़ाव बनाने में मदद मिलती है। एनपीसीआई द्वारा ‘एनटीएच रिवाॅड्र्स’ ग्राहकों के बीच डिजिटल भुगतान की आदत को आगे बढ़ाने के लिए एक कदम आगे बढ़ने की कोशिश है, साथ ही उन्हें सही तरीके से पुरस्कृत करके उन पर व्यक्तिगत ध्यान दिए जाने की भावना को बल देना भी मकसद है।

ग्राहकों के प्रति लाॅयल्टी का एक नया तरीका प्रदान करने के लिए एनटीएच रिवाॅड्र्स के चार मुख्य आधार हैं।
ऽ ‘एनटीएच रिवाॅड्र्स’ के केंद्र में लाॅयल्टी इंजन है। यह उपभोक्ताओं को बैंक के सभी डिजिटल लेनदेन में विभिन्न लेनदेन से पाॅइंट अर्जित करने की अनुमति देता है। लाॅयल्टी इंजन बैंकों या व्यापारियों को उस व्यवहार को पुरस्कृत करने की अनुमति देता है, जिसके लिए वे नियमित रूप से लाॅयल्टी लागू करना और मापना चाहते हैं।
ऽ एनालिटिक्स और बिजनेस इंटेलिजेंस प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो और कैम्पेन परफाॅर्मेंस के लिए रियल टाइम तक पहुंच प्रदान करते हैं। बीआई की मदद से, प्लेटफाॅर्म, व्यक्तिगत डैशबोर्ड बैंकों को कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जिसके माध्यम से वे अपने विपणन खर्चों पर रिटर्न को अधिकतम करने के लिए लक्षित वर्ग की पहचान कर सकते हैं।
ऽ ऑफर और रिवॉड्र्स, प्लेटफाॅर्म के ग्राहक-विशिष्ट तैयार किए गए विशिष्ट आॅफर हैं, जो सही समय पर और सही जगह पर जियो-टैग मार्केटिंग के साथ उन तक पहुंचते हैं। रिवाॅड्र्स प्लेटफाॅर्म वाले ग्राहक अपने अर्जित अंकों का उपयोग यात्रा, मनोरंजन, उपहार, रिचार्ज आदि श्रेणियों में कर सकते हैं।

ऽ कैम्पेन मैनेजर, उपभोक्ताओं को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से रीयल टाइम संचार में सक्षम बनाता है। यह बैंकों के लिएयूजर्स अनुकूल ओमनी-चैनल अभियान मॉड्यूल प्रदान करता है जिसे आसानी से बनाया जा सकता है, डिजाइन किया जा सकता है और आसानी से लागू किया जा सकता है।

इक्विटास बैंक के प्रेसिडेंट और कंट्री हेड श्री मुरली वैद्यनाथन ने कहा, ‘विश्वास और समझ बनाने के लिए बैंकों को नियमित रूप से ग्राहकों के साथ जुड़ने की जरूरत है। व्यवधानों के इस युग में ग्राहकों की संतुष्टि और मूल्य वर्धित सेवाओं की आवश्यकता होती है जो बैंक के प्रति लाॅयल्टी का निर्माण करती हैं। एक अच्छा लाॅयल्टी प्रोग्राम हमें सही समय पर सही ग्राहक को लक्षित करने में मदद करेगा। यह ग्राहकों को जोड़े रखने में मदद करेगा और लेनदेन को प्रेरित करेगा। सभी संभावित लेनदेन को पुरस्कृत किया जाता है, एक खाते में रखा जाता है और एक ही स्थान पर भुनाया जा सकता है, यह इस सुविधा का सबसे अच्छा रूप है। इसलिए, मैं इस लाॅयल्टी प्रोग्राम- एनटीएच रिवाॅड्र्स के साथ आने के लिए एनपीसीआई की सराहना और धन्यवाद देना चाहता हूं। मुझे यकीन है कि यह उपभोक्ता को जोड़े रखने, लेनदेन बढ़ाने और उपभोक्ता और संस्थान दोनों के लिए एक आदर्श प्लेटफार्म बनाने में लंबी रेस का घोड़ा साबित होगा।’

टीजेएसबी सहकारी बैंक के जनरल मैनेजर श्री स्वप्निल जम्भाले ने कहा, ‘आज उपभोक्ताओं के पास पहले की तुलना में अधिक विकल्प हैं। इसलिए, बैंकों के लिए ऐसे कार्यक्रम लाना महत्वपूर्ण हो जाता है जो अपने उपभोक्ताओं के साथ इस तरह से बातचीत करें कि उन्हें अपने विशेष होने का एहसास हो। ग्राहकों के साथ इस तरह के संबंध बनाने के लिए लाॅयल्टी प्रोग्राम सही प्रकार के पुरस्कार प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। व्यक्तिगत उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, प्लेटफार्म को ग्राहक पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जिससे यूजर्स के लिए सहजता हो। एनपीसीआई को एनटीएच रिवाॅड्र्स जैसे ओमनी-चैनल प्रोग्राम शुरू करने के लिए बधाई – इसकी सरलीकृत वाणिज्यिक संरचना उत्पादों को परिभाषित करने में मदद करती है और साथ ही कार्यक्रम को जल्दी से लागू करने के लिए व्हाइट लेबलिंग जैसे प्रोत्साहन प्रदान करती है और इसे प्रभावी बनाए रखती है।’

एनपीसीआई के चीफ आॅफ मार्केटिंग श्री कुणाल कलावतिया ने कहा, ‘हम बैंकों और व्यापारियों के लिए ‘एनएटी रिवाॅड्र्स’ प्लेटफॉर्म लॉन्च करते हुए उत्साहित हैं। हमारा मानना है कि हमारी अनूठी पेशकश बैंकों और व्यापारियों को अपने उपभोक्ताओं को डिजिटल रूप से भुगतान करते हुए पुरस्कृत करने की सुविधा प्रदान करेगी। एनपीसीआई में हमारा ध्यान हमेशा ग्राहकों की सुविधा पर और एनटीएच रिवाॅड्र्स के साथ हम उनकी निष्ठा को पहचानने, पुरस्कृत करने के साथ उन्हें उत्पादों और सेवाओं की बेहतर शृंखला प्रदान करंगे। लॉयल्टी प्लेटफाॅर्म बैंकों और व्यापारियों को उपभोक्ता व्यवहार को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा जिसके माध्यम से बैंक अधिक से अधिक बेहतरीन सौदों और छूटों के लिए खुद को अनुकूलित कर सकेंगे।’

ओमनी-चैनल प्लेटफॉर्म का लक्ष्य बैंक के लिए एक स्टॉप शॉप बनना है जो उन्हें अपने ग्राहक आधार को बनाए रखने और विकसित करने में मदद करेगा। बैंक सिस्टम के साथ एनटीएच रिवॉड्र्स का एकीकरण पीसीआई-डीएसएस अनुपालन और डेवलपर अनुकूल एपीआई के साथ सहज और सुरक्षित है, जिसमें केवल 4 से 6 सप्ताह का ऑनबोर्डिंग समय लगता है। इससे बैंकों को लागत के साथ-साथ कर्मचारियों की मेहनत के घंटे बचाने में भी मदद मिल सकती है। प्लेटफाॅर्म का उपयोग, किसी भी मौजूदा वेबसाइट या ऐप में एकीकृत करके किया जा सकता है जो ग्राहक यात्रा या अनुभव को बदले बिना, बाजार जाने के समय को घटा देता है।

About Manish Mathur